उद्यान विभाग द्वारा कोल्डस्टोरेज पर शिकंजा कसने से किसान में राहत।


- उद्यान विभाग की सजगता से इस साल नहीं आई कोल्ड स्टोरेज के खिलाफ एक भी शिकायत।

.……..............


 आगरा।( प्रवीन शर्मा )

 उद्यान विभाग द्वारा कोल्डस्टोरेज संचालकों पर शिकंजा कसने से इस साल आलू किसानों की एक भी शिकायत कोल्डस्टोरेज  की उद्यान विभाग को नहीं मिली है। बाजार में आलू के अच्छे दाम मिलने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। यही वजह है कि किसान शिद्दत से आलू की पैदावार लेने के लिए जुट गए हैं। उन्हें विभाग द्वारा वाज़िब दामों पर आलू का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है।

पिछले कई सालों से कोल्डस्टोरेज संचालकों द्वारा किसानों का आलू बेचने और कोल्ड स्टोरेज में आलू के खराब होने की काफी शिकायतें उद्यान विभाग को मिलतीं थीं। किसानों की समस्या निस्तारण के लिए विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, तब जाकर किसानों समस्या निपट पाती थी। लेकिन इस साल उद्यान विभाग ने पहले ही तैयारी कर ली थीं। किसानों की समस्या के लिहाज से कई चरणों में कोल्डस्टोरेज संचालकों के साथ बैठक कर किसानों का आलू कोल्ड स्टोरेज में खराब होने से बचाने और उसे नहीं बेचने नसीहत दी थी। ऐसा नहीं होने पर उद्यान विभाग ने कार्यवाही करने की भी चेतावनी दी थी। विभागीय चेतावनी का असर भी हुआ। यही वजह है की आलू के खराब होने और बेचने की विभाग को एक भी शिकायत नहीं मिली है। इससे प्रफुल्लित किसानों को बाजार में आलू की मनमाफिक कीमत मिल रही है।


वाजिब दामों पर दिया जा रहा आलू बीज

शासन के निर्देश पर किसानों वाजिब दामों पर आलू बीज दिया जा रहा है। इससे किसानों ने आलू की पैदावार बेहतर लेने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इससे पूर्व किसानों को आलू बीज सीमित मात्रा में होने के कारण आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाता था, लेकिन विभाग द्वारा उन्हें पर्याप्त मात्रा में आलू बीज दिया जा रहा है।