होम क्वारन्टीन में ऐसे करें उपचार : डॉ.एस .पी.सिंह सेंगर।



- एन - 95  मास्क हमेशा लगाएं।


- दिन में एक या दो बार लहसुन का सेवन गर्म पानी के साथ करें।

       ✍प्रवीन शर्मा

आगरा। जो लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं उनके लिए डीपीआरए  के जिलाध्यक्ष  डॉ. एसपी सिंह सेंगर ने कुछ सुझाव दिए हैं। अगर दिए गए सुझावों पर अमल किया गया कि निश्चित तौर पर कोरोना मरीज को फायदा होगा। 

डॉ सेंगर ने बताया कि कोरोना के मरीज होम क्वारन्टीन के दौरान घर में अटैच लैट्रिन बाथरूम वाले कमरे में परिवार के सभी लोगों से अलग रहना चाहिए। सुबह उठकर दातुन करने के बाद एक घंटा धूप लें। साथ ही सभी कपड़े धूप में सुखाएं।  ऐसे मरीज  सुबह दोपहर शाम को 2 घंटे के अंतराल  गर्म पानी पिए। फ्रिज की ठंडी चीजों के सेवन से बचें।  दही और चावल बिल्कुल न खाएं। दिन में एक या दो बार  चार से पांच लहसुन की  लहसुन की  फुती के छोटे-छोटे टुकड़े करके गर्म पानी के साथ ले। दिन में एक या दो बार चाय या कॉफी ली जा सकती है। दिन में एक बार आधा गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच खाना सोड़ा जरूर पियें। 

दिन में दो बार  Becosule capsule - z और Tab Limcee चार बार चूंसें। यदि मरीज को बुखार और खांसी है तो Tab. Azithromycin 500mg सुबह - शाम, Tab.paracitamol 500mg दिन में तीन बार व Tab  ceyrigen 10 mg या Allegra 120 mg एक रोज। यह सभी दिखाएं 5 से 7 दिन तक अवश्य लें। इसके अलावा Tab lvermacin 6 mg की दो गोली व Cap. Doxicyclin -.100 mg के दो capsule रात को सोने दे ढाई घंटे पहले तीन दिन तक लें। Tab HCQ 400mg  सुबह और शाम एक दिन लें। गिलोय का चूर्ण व सिरफदिन में दो बार  पीए।