आगरा सांसद एस.पी.सिंह बघेल ने लोकसभा मेें उठाया रात में ताजमहल खोलने का मुद्दा




- बैराज के साथ रखी अन्य मांगे


आगरा।(रवीन्द्र कु.लवानिया)

आगरा के सांसद प्रो एसपी सिंह बघेल ने शून्यकाल के दौरान सवाल उठाया । 

प्रो बघेल ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भारत 65वे नम्बर से 35वे नम्बर पर आ गया है । भारत पांचवे नम्बर पर आ सकता है अगर ताजमहल को रात को ग्यारह बजे तक उचित प्रकाश व्यवस्था और खोलने की अनुमति सुप्रीम कोर्ट के मापदंडो व एनजीटी को देखते हुये दे दी जाये तो इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा । 

इस प्रकार से अगर आगरा में अंतराष्ट्रिय स्टेडियम बन जाये तो लोग मैच भी देख लेंगे और ताजमहल भी देख लेंगे। इससे ताजमहल पर विदेशी और देशी पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। 

इसके अलावा यमुना नदी पर बैराज इसलिये जरूरी है कि गिरता हुआ भूजल स्तर बहुत संकट पैदा कर रहा है। आगरा अकेला ऐसा जिला है जिसके 99 प्रतिशत ब्लाक डार्क जोन में आ गये है। अगर बैराज बन जायेगा तो किसानों को सिंचाई के लिये पानी मिल जायेगा , पेयजल संकट दूर हो जायेगा और गिरता हुआ भूजल स्तर बढ़ जायेगा । उसी के साथ ताजमहल की बुनियाद लकड़ी पर है विशेषज्ञ कहते है उसे नमी की जरूरत है तो पानी की कमी पूरी हो जायेगी । इसके अलावा वाटर स्पोटर्स भी उसमें हो सकते है। हर शहर जिसमें नदी है रिवर फ्रंट ने ही पर्यटन को बढ़ाया है। साबरती अहमदाबाद में , ऐम्स लंदन में या गोमती लखनउ में इससे पर्यटन बढ़ा है। 


*सैनिक स्कूल का उठाया मुददा*

मीनाक्षी लेखी ने शून्यकाल में एक ही सवाल उठाने की बात कही और समय सीमा समाप्त होने के बाबजूद आगरा सांसद ने सैनिक स्कूल के साथ साथ एसएन का मुददा भी शून्यकाल के दौरान उठाने का प्रयास किया ।