नगर निगम ने दी जनता को राहत कोई नया कर नही।

 



- 20 अरब 50 करोड़ आय पर 17 अरब 87 करोड़ खर्च का पुनरक्षित बजट पास।


लखनऊ।प्रेमशर्मा

महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया जी की अध्यक्षता में वित्तीय वर्ष 2020-21 का पुनरक्षित बजट सर्वसम्मति से पास किया गया। इस बजट की खास बाॅत रही कि कोरोना काल में प्रभावित हुई आम जनता का ध्यान रखते हुए जहाॅ जनता पर कोई नया कर नही लगाया गया वही आय के सापेक्ष कम खर्च का पुनरक्षित बजट प्रस्तुत किया गया।  


पुनरक्षित सदन में लखनऊ नगर  निगम का वित्तीय वर्ष 2020-21 में 20 अरब 50 करोड़ रुपये की आय के सापेक्ष 17 अरब 87 करोड़ रुपये के व्यय का बजट महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से पास किया गया। इसी प्रकार जलकल विभाग का बजट 3 अरब 44 करोड़ 84 लाख रुपये की आय के सापेक्ष 3 अरब 44 करोड़ 56 लाख रुपये के व्यय के साथ सर्वसम्मति से पास किया गया।बजट में प्रधान कार्यालय के अधिष्ठान को 30 करोड़ से बढ़ाकर 32 करोड़ रुपये किया गया।जोनल कार्यालय के अधिष्ठान को बढ़ाकर 15 करोड़ से 18 करोड़ रुपये किया गया।संयंत्र एवं आकस्मिक व्यय को 13 करोड़ से 15 करोड़ रुपये किया गया।पेट्रोल डीजल के व्यय को बढ़ाकर 31 करोड़ से 38 करोड़ किया गया।नए निर्माण कार्य को बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये किया गया।पेंशन पर व्यय को बढ़ाकर 70 से 75 करोड़ रुपये किया गया।कंप्यूटरीजेशन पर व्यय बढ़ाकर 1 करोड़ 80 लाख से 2 करोड़ 30 लाख तक किया गया। सरोजनीनगर प्रथम वार्ड के पार्षद राम नरेश रावत पर नगर निगम द्वारा सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न कर निगम संपत्ति को छति पहुँचाने पर दर्ज हुई एफआईआर पर सदन की कमिटी जाँच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए महापौर ने दिए निर्देश। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर महापौर के आवाहन पर ऐसे 5 लखनऊ के वैज्ञानिकों को याद कर सदन ने ताली बजाकर आभार जताया, जिन्होंने अपने शोधों से लखनऊ का नाम विश्व मे रौशन किया।


सदन में याद किए गए वैज्ञानिक

28 फरवरी 1928 को प्रसिद्ध वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रामन ने प्रकाश के तरंगों पर एक खोज किया। जिसको उन्हीं के नाम पर रमन प्रभाव कहा जाता है। जिस पर 1930 में उन्हें विश्व प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1986 से इस विशेष दिन को नेशनल साइंस डे - राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाते हैं।महापौर ने कहा कि राष्ट्रिय विज्ञान दिवस के अवसर पर आज इस सदन में आइए हम सभी उन वैज्ञानिकों को याद कर उनको नमन करते हैं जिन्होंने अपने शोधों से हमारे लखनऊ का नाम रोशन किया।महापौर ने बताया किरवायत और तहजीब की राजधानी होने के साथ ही यह वैज्ञानिकों की भी राजधानी रही है। यहां के वैज्ञानिकों के शोधों का दुनिया ने लोहा माना है।महापौर ने लखनऊ का नाम रोशन करने वाले 5 वैज्ञानिकों का नाम लेकर कहा कि हमें इनपर गर्व है। प्रो. बीरबल साहनी,वैज्ञानिक प्रोफेसर कैलाशनाथ कौल, डॉ पीके सेठ, प्रोफेसर प्रभास पांडे और डॉक्टर अख्तर हुसैन की उपलब्धियों की चर्चा कर उन्हें याद किया।महापौर ने कहा कि इन सभी ने हमारे शहर लखनऊ का नाम दुनिया में रोशन किया है, आइए हम सब खड़े होकर ताली बजाकर इनका आभार प्रकट करते हैं। महापौर के आह्वाहन पर सदन में उपस्थित सभी पार्षदों सहित समस्त अधिकारीयों कर्मचारियों ने भी अपने स्थान पर खड़े होकर तालियां बजाकर इनका आभार प्रकट किया।

विपक्षी पार्षद ,प्रदर्शन

सदन की बैठक की शुरुआत होते ही विपक्षी पार्षदों सपा से सैय्यद यावर हुसैन रेशू व कांग्रेस से ममता चैधरी ने बजट में स्कूलों व पार्को के जिर्णोद्वार पर आने वाले खर्च को न दर्शानें का आरोप लगाया । लेकिन नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी व सदन अध्यक्ष महापौर सयुंक्ता भाटिया द्वारा कोई जवाब न देने पर स पूर्ण विपक्ष शैलेन्द्र सिंह बल्लू,शफकुर्रहमान चचा , चन्द्रा रावत,राज कुमार सिंह राजा, मोह मद सलीम, कांग्रेस से अमित चैधरी ,गिरीश सिंह समस्त अन्य विपक्षी पार्षद नाराज हो कुर्सिया छोड़ जमीन पर बैठ गये तथा जमकर नगर आयुक्त व सदन अध्यक्ष विरोधी नारेबाजी करते रहे। 


कई बार झल्लाए नगर आयुक्त

रविवार को सदन की बैठक की कार्रवाई केे दौरान पक्ष विपक्ष के पार्षदों के आरोप केे चलते कई बार नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी कि चहरे पर झुललाहट साफ देखी जा सकती थी। मैथलीशरण गुप्त वार्ड के पार्षद दिलीप श्रीवास्तव ने नगर आयुक्त पर वाहन खरीद घोटाला होने व चुप बैठने का आरोप लगाया,तो पार्षद हर्षित दीक्षित ने नगर आयुक्त पर कार्यलय मेें न बैठने का आरोप लगाया । इसके अतिरिक्त पार्षद राम नरेश रावत ने स्कूलों के जिर्णोद्वार की पत्रावली बनाने के दौरान उनकी सहमति न लेने व भुगतान न करने,पार्षद तारा चन्द रावत ने इलाके में नाला सफाई न कराने,पार्षद गिरीश मिश्रा समेत अन्य पार्षदों द्वारा सफाई कार्य कर रही निजी संस्था इकोग्रीन पर लापरवाही के बाद भी कार्यवायी न करने व निजी संस्था को शासन का दामाद बोलने समेत कई अन्य मामलों के दौरान नगर आयुक्त अपना आपा खोते दिखायी दिये ।उन्होने पार्षदो का जवाब देने के लिए माइक पकड़ा तथा कई बार गुस्से का इजहार कर जवाब दिये ,

 राम नरेश ने किया वाकआउट

 सदन की कार्रवाई के दौरान सरोजनी नगर वार्ड से भाजपा पार्षद राम नरेश रावत ने अपने उपर दर्ज मुकदमें समेत सम्पूर्ण पार्षद निधि को बिना अनुमति के स्कूल जिर्णोद्वार में लगाने का आरोप लगाया। जिस पर जवाब न मिलने पर वे नाराज हो सदन से वाकआउट कर गए। उनको जाते देख अन्य पार्षदो भाजपा के कौशलेन्द्र सिंह,मुन्न मिश्रा ,दिलीप श्रीवास्ताव ,रामकृष्ण समेत अन्य पार्षदों ने किसी तरह मनाया ।


 नगर आयुक्त को लेकर हंगामा

 विकास कार्यो की पत्रावली पर चर्चा के दौरान नगर आयुक्त द्वारा बाद में बैठक का निर्णय लेने की बात कहे  जाने पर भाजपा पार्षद हर्षित दीक्षित ने कहा की आप कार्यालय में मिलते तो  है,किस समय बैठते है जनता को नही मालूम होता है। यही नही पार्षदों से भी मिलना आप उचित नही समझते है । जिसके पश्चात भाजपा पार्षद राम नरेश रावत व सपा से पार्षद तारा चन्द्र रावत ने भी समर्थन कर हंगामा करना शुरु कर दिया तथा जमकर नगर निगम प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया । कहा अधिकारी निरंकुश हो प्रशासक काल चला रहे है । पार्षदों के एक भी काम नही हो पा रहे है। इसके अलावा  बीते काफी समय से विकास कार्यो का भुगतान न होने पर उठे हंगामे के पश्चात ऽंगे्रस पार्षद गिरीश मिश्रा ने कहा की नगर निगम प्रशासन भौजी बन गया है। आगे कहा कभी सांसद तो कभी विधायक यही कभी भी विभिन्न विभागो के मंत्री के फोन पर दिये गये आदेश पर नगर निगम प्रशासन ठेकेदारों का भुगतान कर रहा है। लेकिन पार्षदों की संस्तुति किये जाने पर भुगतान नही किया जाता है। जिससे जुगाड़ वाले ठेकेदारों का भुगतान हो जाता है और छोटे परेशान है ।जिस पर महापौर ने नियतरू सभी का एक साथ आवश्यश्ता अनुसार भुगतान कराने की व्यवस्था दी ।

 


कान्हा उपवन में बायो गैस प्लान्ट

कान्हा उपवन में निजी के पनी भारत बायो एनर्जी लिमिटेड ने बायो गैस प्लान्ट लगाये जाने के लिए प्रस्ताव दिया है । जिससे सभी सदस्यों ने एकमत हो पास कर दिया है। इसके तहत सरोजनी नगर स्थित कान्हा उपवन परिसर में निजी कम्पनी अपना बायोगैस प्लान्ट लगायेगी । जिसमे प्रतिदिन निकलने वाला पशुओं का गोबर वे अस्सी पैसे प्रति किलो के अनुसार लेकर ले सीएनजी गैस का निर्माण करेगी । इसके अतिरिक्त निगम भूमि के एवज में कम्पनी नगर निगम प्रशासन को प्रतिवर्ष लीज रेन्ट भी देगी। संयुक्त निदेशक अरविन्द राव ने बताया की बायो गैस प्लान्ट लगाये जाने से जहां प्रति हजारो किलो में पशुओं के गोबर निस्तारण की परेशानी नही होगी वही ऽ पनी द्वारा उसके बदले में मिलने वाली धनराशि से नगर निगम प्रशासन की आय भी होगी। सम्पूर्ण मामले को लेकर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी द्वारा नगर निगम की ओर से सदन की बैठक मे प्रस्ताव रखा गया था। जिसे सदस्यो ने पास ऽर दिया है । जल्द ही निजी कम्पनी व नगर निगम प्रशासन के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर होने के पश्चात बायो गैस प्लान्ट लगानाशरु हो जायेगा।