यहियागंज गुरुद्वारे में गुरु तेग बहादुर द्वार का महापौर ने किया शिलान्यास

 


प्रेम शर्मा,लखनऊ। 

आज सिक्खों के तीसरे गुरु ष्गुरु अमरदास जीष् के प्रकाश पर्व पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने ऐतिहासिक यहियागंज गुरुद्वारा में सिक्ख समाज की बहुप्रतीक्षित मांग को पूर्ण करते हुए गुरुद्वारे के समक्ष सिक्खों के नवें गुरु श्गुरु तेग बहादुर सिंहश् जी के नाम पर ष्गुरु तेग बहादुर द्वारष् के निर्माण की स्वीकृति अपनी विकासनिधि से संस्तुत करते हुए निर्माण कार्य का शिलान्यास आज नारियल तोड़ कर किया। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने गुरुद्वारे पर मत्था टेककर जरूरमंदो को कोविड केयर किट एवं राशन भी वितरीत किया। 

इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि विगत बार जब मैं यहाँ गुरूद्वारे पर आयी थी तो यहियागंज गुरुद्वारा कमिटी के सदस्यों ने मुझे यहाँ गुरु तेग बहादुर द्वार बनवाने के लिए कहा था, वास्तव में गुरु तेग बहादुर जी त्याग और समर्पण की प्रतिमूर्ति है। उनके जीवनदर्शन से हमे धर्म के साथ त्याग, बलिदान और सेवा  की प्रेरणा मिलती है। धर्म और राष्ट्र के लिए प्राणों की आहुति देने वाले गुरु तेग बहादुर जी का यह द्वार गुरुद्वारा यहियागंज में लखनऊवासियों की ओर से श्रद्धांजलि स्वरूप है, इससे हमारी आने वाली पीढ़ी को गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से प्रेरणा प्राप्त होती रहेगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि सिख गुरु ने धर्म के साथ सेवा को जोड़ते हुए संगत और पंगत की व्यवस्था दी थी, जिसमे धर्म के साथ सेवा को जोड़ा था। आज भी सिक्ख समाज उसी मार्ग पर चलकर देश और समाज मे आयी हर विपदा में जीजान लगा कर जरूरमंदो की सेवा करता है और उन्हें राहत पहुचाने का प्रयास करता है। गुरुद्वारा यहियागंज सहित लखनऊ के सभी गुरुद्वारों से लंगर चला कर राशन आदि सामग्री बांटा जा रहा है जोकि सिख समाज की सेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस मौके पर गुरुद्वारा यहियागंज कमिटी के सचिव सरदार मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि इस ऐतिहासिक गुरुद्वारा यहियागंज में बरसों से गुरुतेग बहादुर द्वार बनवाने हेतु कई जगह पत्राचार किया जा रहा था, यहियागंज गुरुद्वारा और सिक्ख समाज महापौर संयुक्ता भाटिया का आभारी है कि उन्होंने सिक्ख समाज के यह बरसो पुरानी माँग को पूरा करते हुए अपनी निधि से यह द्वारा बनवाने हेतु पास किया है और उसका निर्माण कार्य भी प्रारम्भ करा दिया है। महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने अपने कार्यकाल में सिक्ख समाज को अनेको उपहार दिए है। इसके लिए हम महापौर को आभार और धन्यवाद देते है। 


महापौर ने बाटा मास्क और सैनिटाइजर


आज महापौर संयुक्ता भाटिया ने हिन्द नगर वार्ड में जरूरमंदो को सैनिटाइजर मास्क, कोविड केयर किट और दवाइयों का वितरण कर क्षेत्र में प्रतिदिन हो रहे सैनिटाइजेशन का निरीक्षण किया। इस मौके पर सांसद  कैशल किशोर और पार्षद नेहा सौरभ सिंह भी मौजूद रहे।