फैजुल्लागंज में विशेष सफाई अभियान,सफाई खाद्य निरीक्षक को चेतावनी

 


प्रेम शर्मा,लखनऊ। 

फैजुल्लागंज के चारो क्षेत्रों में आज भारी भरकम फौज के साथ उतरी नगर निगम की टीम ने व्यापक स्तर पर सफाइ्र्र अभियान चलाया। इस दौरान क्षेत्र से अवैध अतिक्रमण और अवैध होर्डिगों भी हटाया गया। रोड़ पर झाडू लगी न मिलने पर नगर आयुक्त ने क्षेत्रीय सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को चेतावनी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ बनाने हेतु जोन-3 के वार्ड क्रमशः फैजुल्लागंज प्रथम, फैजुल्लागंज द्वितीय, फैजुल्लागंज तृतीय एवं फैजुल्लागंज चतुर्थ में विशेष सफाई अभियान संचालित किया गया। इस अभियान में भी पूर्व की भाांति चारों वार्ड को कुल 8 सेक्टर में विभाजित करते हुये एक-एक सेक्टर हेतु एक जोनल अधिकारी और नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया। इन नोडल अधिकारियों द्वारा अपने-अपने सेक्टर कि सफाई नालियों की सफाई, सड़क की सफाई, कूडे का उठान के साथ- साथ खाली प्लाटों की सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया। उपरोक्त  वार्ड के विशेष सफाई अभियान में 1100 सफाई एवं अन्य 200 कर्मचारियों सहित कुल 1300 कर्मचारियों द्वारा 82 वाहनों की मदद से 72 मीट्रिक टन कूड़ा उठाकर 84 स्थानों को गार्बेज मुक्त कराया गया। 62 से अधिक नालेध्नालियाॅ को मौके पर साफ कराया गया तथा 35 स्थानोें से अवैध अतिक्रमण हटाते हुये स्थल को खाली कराया गया। 350 से अधिक अवैध बैनर एवं होर्डिंग्स हटवाये गये।नगर आयुक्त, अजय कुमार द्विवेदी द्वारा उपरोक्त विशेष सफाई अभियान के कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय समस्त सेक्टर नोडल अपने साथ लाये कर्मचारियों के साथ अपने-अपने सेक्टर मंे उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान फैजुल्लागंज द्वितीय में रोड पर गदंगी पाये जाने एव झाड़ू न लगी होने के कारण नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ द्वारा वहाॅ पर तैनात सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को कठोर चेतावनी देते हुए तत्काल सफाई करवाने एवं सम्बन्धित को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।


जाल लगाकर जलकुम्भी रोकने के निर्देश


मंत्री नगर विकास के  के भ्रमण के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में हुई घैला पुल पर जाल के लगाए जाने के संबंध में दिए निर्देशों का अनुपालन के परिपेक्ष्य में नगर आयुक्त, अजय कुमार द्विवेदी के द्वारा घैला पुल का स्थलीय निरीक्षण किया गया।जिसमें मुख्य अभियंता सिविल एवं मुख्य अभियंता आर.आर. को यह निर्देश दिया गया कि तीन दिवसों के अंदर उक्त स्थान पर पुल के पिलर के सहारे सहारे जाल लगाकर ऊपर के क्षेत्रों से आने वाली जलकुम्भी  को रोकने का कार्य सम्पादित कराया जाए।


नगर निगम कम्युनिटी किचेन से तैयार भोजन पैकेटों का 32 जगह हुआ वितरण


लखनऊ नगर निगम की आठ कम्युनिटी किचेन से तैयार किए गए भोजन पैकेट का आज 24 सार्वजनिक स्थलों एवं आठ चिकित्सालय क्षेत्रों में जरूरतमंदों को वितरित किया गया। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि स्थिति सामान्य होने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

नगर आयुक्त के मुताबिककोरोना (कोविड-19) की वैश्विक महामारी के रोकथाम हेतु उ.प्र. सरकार द्वारा लागू कोरोना कर्फ्यू के कारण समस्त बाजार, निर्माण कार्य, आवागमन के साधन जैसे रिक्शा, पटरी दुकाने इत्यादि विभिन्न कार्य बंद चल रहे है। ऐसी स्थिति में उपरोक्त कार्यो से जुड़े हुए एवं प्रतिदिन आय से पालन पोषण करने वाले मजदूर, पल्लेदार, रिक्शा चालक तथा झुग्गीध्झोपड़ियो के निवासियों इत्यादि को भोजन की समस्या हो रही है।  लॉकडाउन,कोरोना कर्फ्यू की अवधि भी बढ़ जाने छोटे कामगारों तथा मरीजो को समस्या हो सकती है। ऐसे मेें इन कम्युनिटी किचेन से उनकों काफी मदद मिल रही है।