एमिटी विश्वविद्यालय में आॅनलाइन तकनीकी हस्तांतरण कार्यक्रम का आयोजन

 



हिन्दुस्तान वार्ता, नोएडा।

एमिटी विश्वविद्यालय सदैव से देश एवं समाज हित में छात्रों, वैज्ञानिकों और शोधार्थियों को शोध एवं नवोन्मेष के लिए प्रोत्साहित करता रहा है और शोध की सार्थकता तभी है जब वह उत्पाद के रूप में विकसित हो। इसी क्रम में एमिटी विश्वविद्यालय के डायरेक्टोरेट आॅफ इनोवेशन एवं टेक्नोलाॅजी ट्रांसफर द्वारा आॅनलाइन तकनीकी हस्तांतरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एमिटी साइंस टेक्नोलाॅजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती की उपस्थिती में एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ हर्बल रिसर्च एंड स्टडीज के डा धन प्रकाश और डा चारू गुप्ता द्वारा विकसित किये गये ‘‘इको क्लिनिंग एवं सैनीटेशन उत्पाद’’ का तकनीकी हस्तांतरण गुजरात के मैसर्स एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर श्री प्रकाश जोशी को किया गया। इस अवसर पर एमिटी फूड एंड एग्रीकल्चर फांउडेशन की महानिदेशिका डा नूतन कौशिक, एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के वाइस चांसलर डा पी बी शर्मा और मैसर्स एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्री दर्शन पटेल भी उपस्थित थे।


एमिटी साइंस टेक्नोलाॅजी एंड इनोवेशन फांउडेशन के अध्यक्ष डा डब्लू सेल्वामूर्ती ने संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में विश्व में स्थायीत्व विकास के सबसे अधिक महत्व दिया जा रहा है। कोरोना के समय में सैनेटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिससे हम स्वंय को सुरक्षित रख सकंे। एमिटी के वैज्ञानिक डा धन प्रकाश और डा चारू गुप्ता द्वारा पर्यावरण, स्वास्थय और उपयोग के अनुकूल ‘‘ इको क्लिनिंग एवं सैनीटेशन’’ उत्पाद विकसित किया गया है जिसका आज तकनीकी हस्तांतरण किया गया। हमें विश्वास है कि एमिटी के वैज्ञानिको द्वारा किये गये शोध कल उत्पाद बन कर वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर सभी को लाभांवित करेगी। डा सेल्वामूर्ती ने कहा की एमिटी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक एवं शोधार्थि, समाज के हित और समस्याओं के निवारण हेतु शोध करते रहते है। उन्होनें यह भी कहा कि हम इस तकनीक को आगे बढ़ाने में मैसर्स एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड के साथ है।


गुजरात के मैसर्स एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड के प्रोपराइटर श्री प्रकाश जोशी ने कहा कि एमिटी के साथ इस तकनीकी हस्ंतातरण से हमारे मध्य एक मजबूत भागीदारी विकसित होगी। हमारा उददेश्य वैश्विक और राष्ट्रीय बाजार में क्लिनिंग और सैनीटेशन के किफायती दाम और रसायन मुक्त उत्पादों को उपलब्ध कराना है और आशा करते है एमिटी की इस तकनीकी से एक बेहतरीन उत्पाद विकसित होगा जिससे लोग लाभांवित होगे।


मैसर्स एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्री दर्शन पटेल ने गुजरात आधारित एविरत आइकेम प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना, उददेश्य सहित उनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों, उत्पादन की सुविधायें और मार्केटिंग नीतीयों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।


एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ हर्बल रिसर्च एंड स्टडीज के डा धन प्रकाश ने जानकारी देते हुए कहा कि एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान का विश्वास है कि शोध और नवोन्मेष के जरीए ही देश का विकास संभव है और लोगों की समस्याओं का निवारण किया जा सकता है। एमिटी विश्वविद्यालय में हम इस दृष्टिकोण को आधार बना कर शोध कार्य करते है। इस दौरान उन्होनें एमिटी में किये जा रहे किफायती इको हर्बल उत्पादों, सहायक कार्यात्मक पूरक कुपोषण आॅस्टियोपोरेसिस एवं इम्योनोमोड्यूलेटर के बारे में जानकारी देते हुए अन्य शोध के संर्दभ में जानकारी प्रदान की।


एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ हर्बल रिसर्च एंड स्टडीज की डा चारू गुप्ता ने आज तकनीकी हस्तांतरित किये ‘‘इको क्लिनिंग सैनिटेशन उत्पाद’’ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में उपलब्ध अधिकतर सैनिटेशन उत्पाद, रयायन युक्त और उपयोगकर्ता एवं पर्यावरण के लिए हानिकारक है। हमारे द्वारा विकसित किये गये इको हर्बल उत्पाद, प्रभावी तौर पर सफाई करेगें, किटाणुओं को समाप्त करेगें, सुरक्षित एवं किफायती होगें, हाथों के लिए सौम्य और जलन रहित होगे, क्लोरिन मुक्त, कम जल के उपयोगी और प्राकृतिक खुशबू वाले है। इस अवसर पर उन्होनें द्रव्य अवस्था में किटाणुओं के कम बढ़ने और फैलने, आसानी से उपयोग, पीएच स्तर बनाए रखने के साथ संवेदशील त्वचा के लिए अनुकूल और उपयोग के उपरांत को कोई निशान नही आदि लाभों की जानकारी दी।


इस अवसर पर एमिटी फूड एंड एग्रीकल्चर फांउडेशन की महानिदेशिका डा नूतन कौशिक, एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के वाइस चांसलर डा पी बी शर्मा, एमिटी विश्वविद्यालय राजस्थान के डा एस एल कोठारी एवं डायरेक्टोरेट आॅफ इनोवेशन एवं टेक्नोलाॅजी ट्रांसफर के डा डी जे उपाध्याय ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

----------------------------------------------------

अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दूबे - 9818671697