संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर अभिमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित।






-यूनिसेफ ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए नगर निगम के अधिकारियों को दी ट्रेनिंग

- एक जुलाई से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

आगरा, 22 जून 2021।

जनपद में एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए तैयारियां तेज होने लगी हैं। मंगलवार को नगर निगम में यूनिसेफ और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर अभिमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल भारती, एसीएमओ डॉ. अग्निहोत्री, डीएमओ आरके दीक्षित मौजूद रहे।.

यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु ने बताया कि एक जुलाई से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ मिलकर सभी अधिकारियों का अभिमुखीकरण किया गया। इसमें नगर निगम, आईसीडीएस, उद्यान विभाग, पंचायती राज विभाग सहित अन्य विभागों के लोगों ने प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान अंतिम बार मार्च 2021 में चलाया गया  था। इसके काफी अच्छे परिणाम सामने आए. बीते तीन साल के मुकाबले संचारी रोग अभियान के कारण मलेरिया, डेंगू जैसी वेक्टरबार्न  बीमारियों में भारी कमी देखने को मिली है। इसी क्रम में संचारी रोग नियंत्रण अभियान में शामिल होने वाले लोगों को प्रशिक्षण दिया गया । उन्हें बताया गया कि वह  क्षेत्र में सभासद और मेडिकल ऑफिसर से संपर्क करें और जिन एरिया में ज्यादा गंदगी या ज्याद मच्छर हैं उन एरिया को चिन्हित करके वहां पर सफाई अभियान चलाएं और इसके बाद वहां पर लगातार सेनेटाइजेशन इत्यादि भी कराएं। इससे मच्छर जनित बीमारियों को फैलने से रोका जा सकेगा। सभी को बताया गया कि कोविड की रोकथाम के लिए भी ज्यादा से ज्याद से लोगों को निगरानी समिति के माध्यम से दवाई बंटवायें और टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

जिला मलेरिया अधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि एक जुलाई से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में 11 विभागों का समन्वय होगा। इसमें सफाई अभियान, जागरुकता अभियान, पानी को साफ करने का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसमें आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी और घरों पर स्टीकर लगाकर परिवार जन को डेंगू, चिकिनगुनिया, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव के उपाय बताएंगी और जागरूक करेंगी। इस दौरान संचारी रोगों  से बचाने के लिए दवा का छिड़काव भी कराया जाएगा।