ए डी ए हाइट्स कॉम्प्लेक्स में भारी अनियमितायें,कानून ,मानक का कोई ध्यान नहीं रखा। फ्लैट ऑनर्स समिति




हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

एडीए हाइट्स काम्प्लेक्स लगता है, पूरी तरह कानून का पालन ना करते हुए बनाया गया है. १५% ग्रीन एरिया भी नहीं छोड़ा. क्या अवैध कॉम्प्लेक्स में रह रहे लोग? फ्लैट ओनर्स की समस्याओं का निवारण अभी तक नहीं.

एडीए जो की आगरा शहर में भवन निर्माण में सरकार के मानकों,लॉ और बयलॉज को पूरी तरह कार्यान्वयन कराने के लिए है, खुद अपने मल्टी स्टोरी काम्प्लेक्स में उन की धज़ियाँ उड़ा रही है. जो कष्टकारी और ग़ैरक़ानूनी है.

एडीए ने एडीए हाइट्स में मानक के हिसाब से १५% ग्रीन एरिया छोड़ने का प्रावधान है, जो कि छोड़ा नहीं गया है. आज के परिवेश में ग्रीन एरिया बहुत जरुरी भी है. एडीए ने काम्प्लेक्स के पुरे लेआउट प्लान में सेंट्रल पार्क जोकि भूमिगत पार्किंग एरिया के ऊपर बना है, उसको ग्रीन एरिया दिखाया हुआ है. जो कि मानक के हिसाब ५६४०.८० sq मीटर होना चाहिए. काम्प्लेक्स में अपर्याप्त और गैर कार्यात्मक (बारिश) वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा हुआ है. मौजूदा ३२१६४.१६ sq मीटर में नए ब्लाक के ३३१२.८८ sq mtr को छोड़ कर सिर्फ दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग के रिचार्ज पिट हैं. जो कि अपर्याप्त हैं और निष्क्रिय हैं.

अचम्बे के बात है के ६५० फ्लैट्स होने के बाद भी, काम्प्लेक्स में निवासियों के लिए कोई भी कम्युनिटी हॉल नहीं है. मौजूदा ग्रीन एरिया भूमिगत पार्किंग के ऊपर बना है, जो की सरकारी मानकों के हिसाब से अनुमन्य नहीं है.


फायर फाइटिंग सिस्टम भी गैर कार्यात्मक है. निवासियों को संशय है, के फायर डिपार्टमेंट से इस का सर्टिफिकेट भी है या नहीं. टावर्स कि लिफ्ट भी बड़ी समस्या हैं- रख रखाव ठीक नहीं है. जो मूलभूत जरुरत है, उसको भी मेंटेनेंस चार्ज लेने के बाद भी पूरा नहीं किया गया है.


फ्लैट ओनर्स की मांग है के।


१.      IIT Roorke या किसी भी थर्ड पार्टी जो कंस्ट्रक्शन क्षेत्र का अनुभव रखती हो से इंस्पेक्शन करवाया जाये.


२.      जांच की रिपोर्ट आने के बाद टावर्स की मरम्मत करवाई जाये या फ्लैट ओनर्स को  इस की भरपाई के लिए पैसे वापस करवाए जाएँ.


३.      फ्लैट बेचते समय जो कहा गया था,उन को सरकारी मानकों के अनुसार पूरा किया जाये.


४.      ग्रीन एरिया मानक के हिसाब से बनाया जाये. फायर फाइटिंग उपकरण ठीक करवाए जायें.


५.      और कॉम्प्लेक्स को नगर निगम को हस्तांतरित किया जाये।


राजीव शर्मा .


निवासी –DT-१ ७०२


मेम्बर फ्लैट ओनर्स समिति.


Cell-9837062261.