मेडिसिटी /मिनी मेडिसिटी/ गारमेंट हब कहीं ये घोषणाएं महज चुनावी घोषणाएं ही बनकर न रह जाएं।



- एसएन हॉस्पिटल एवं लेडी लॉयल हॉस्पिटल को मिलाकर 44 एकड़ में  मिनी मेडिसिटी की घोषणा का चेंबर ने किया स्वागत।

- मुख्यमंत्री महोदय को पत्र लिखकर जताया आभार।

- कोविड काल में चेंबर ने सबसे पहले आवश्यकता बताई थी।

-आगरा में मेडिसिटी बनाने की

मिनी मेडिसिटी का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए (एसएन एवं लेडी लॉयल को मिलकर)

कार्य अविलम्ब प्रारम्भ किया जाए।

 - विधानसभा चुनाव कहीं इसमें रोड़ा न बने ।

-अब बारी है जनप्रतिनिधियों की 

चेंबर पूर्ण काम होने तक आवाज उठाता रहेगा ।

- ग्रेटर आगरा में प्रस्तावित 125 हेक्टेयर भूखंड में मेडिसिटी का कार्य प्रारंभ करने के उद्देश्य से चेंबर ने लिखा बीसीडीए को पत्र ।

- एक साल पहले की गई थी गारमेंट हब की घोषणा ।

- गारमेंट हब का निर्माण कब प्रारंभ होगा - चेंबर ने  पूछा एडीए वीसी से। 

हिन्दुस्तान वार्ता। आगरा

जैसा कि सभी को विदित ही है आगरा के लिए जो घोषणाएं की गयी है।  उनकी बात करें तो आगरा को घोषणाओं के नाम पर दोहरी खुशी मिली है।  एक खुशी  -ग्रेटर आगरा की मिली है जिसमें है कि 125 हेक्टेयर भूमि में मेडिकल सिटी के लिए प्रस्तावित की गई है और दूसरी घोषणा एसएन हॉस्पिटल एवं लेडी लॉयल हॉस्पिटल को मिलाकर 44 एकड़ में मिनी मेडिसिटी की घोषणा की गई है।  इसकी सर्वत्र प्रशंसा हो रही है और आगरा के लिए यह एक बहुत ही स्वागत योग्य कदम है। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि माह अप्रैल में चेंबर का अध्यक्ष बनते ही सबसे पहले उन्होंने मेडिकल सिटी की बात को प्रमुख रूप से उठाया।  उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदीजी, तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धन जी, माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, स्वास्थ्य मंत्री उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त आगरा के दोनों  सांसदों को इस संबंध में पत्र लिखे गए।  चैम्बर ने मांग की थी कि आगरा की स्थिति को देखते हुए (टीटी जेड एरिया एवं  वाइट कैटेगरी में आने के कारण) यहां चुनिंदा उद्योग ही खुल सकते हैं और इसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए चेंबर ने मांग की कि आगरा में मेडिसिटी खोली जाए ताकि आगरा और यहां उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के बॉर्डर के लोग दिल्ली जाने  के झंझट से मुक्ति पा सकें। उन्हें सस्ता एवं विश्व स्तरीय उपचार आगरा में मिल सके।  इस संबंध में चेंबर ने उपरोक्त महानुभावों से एसएन हॉस्पिटल को एम्स का दर्जा देने की भी मांग की थी कि इस कोविड-19 जिसमें  निजी अस्पताल संचालकों द्वारा मरीजों की जेब काटी गई और उन्हें जबरन पैसा देना पड़ा और असहाय होकर उन्हें मजबूर होना पड़ा।  उसका कारण मुख्य यही था कि यदि हम आगरा की बात करें तो एसएन को छोड़कर कोई भी ऐसी व्यवस्था नहीं थी जिससे गरीबों को व निम्न मध्यवर्गीय लोगों को सस्ती दर पर उपचार मिल सके और चेंबर ने निर्णय लिया कि इस आवाज को केंद्र व लखनऊ तक पहुंचाया जाएगा। 

चैम्बर अध्यक्ष, मनीष अग्रवाल ने कहा कि इस संबंध में चेंबर द्वारा दिनांक 21 अप्रैल, 2021 को मुख्यमंत्री को आगरा को कैपिटल ऑफ़ मेडिकल सिटी बनाने, दिनांक 3 मई को पुनः मुख्यमंत्री को आगरा को चेन्नई की तर्ज पर कैपिटल ऑफ़ मेडिकल टूरिज्म तथा एसएन हॉस्पिटल को एम्स का दर्जा देने, इसी सम्बन्ध में इसी तिथि को डॉ. एसपी सिंह बघेल को पत्र लिखे गए। दिनांक 21 मई 2021 को मेदांता  हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. श्री नरेश त्रेहन को आगरा में मेदांता अस्पताल की शाखा खोलने के सम्बन्ध में पत्र लिखा गया। दिनांक 21  मई 2021 को डॉ. हर्षवर्धन - माननीय यूनियन कैबिनेट मंत्री, स्वास्थ्यय एवं परिवार कल्याण, डॉ. एसपी सिंह बघेल एवं श्री राजकुमार चाहर को आगरा को मेडिकल हब बनाने के सम्बन्ध में पत्र द्वारा अनुरोध किया गया। दिनांक 24 जून 2021 को माननीय मुख्यमंत्री महोदय तथा माननीय स्वास्थ्यय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन जी को आगरा को मेडिकल हब तथा एसएन हॉस्पिटल को एम्स का दर्जा प्रदान करने के सम्बन्ध में पत्र लिखे गए। नविन मंत्रिमंडल के विस्तार के समय दिनांक 8 जुलाई, 2021 को श्री मनसुख मंडाविया - स्वास्थ्यय मंत्री तथा श्रीमती भारती पवार - स्वास्थ्यय राज्य मंत्री, भारत सरकार को मंत्री पद की हार्दिक बधाइयाँ प्रेषित करते हुए आगरा के एसएन हॉस्पिटल को एआईएम का दर्जा प्रदान कराने तथा आगरा को मेडिसिटी बनाये जाने के लिए निवेदन किया गया। विभिन्न बार चैम्बर की इस आवाज को मीडिया द्वारा मुखर किया गया।  

दोनों माननीय सांसदों को भी पत्र लिखे गए।  जिसका परिणाम यह हुआ कि दो घोषणाएं हुई।  पहली ग्रेटर आगरा जिसमे 125 हेक्टेयर में मेडिकल सिटी बनाने की तथा दूसरी एसएन हॉस्पिटल एवं  लेडी लॉयल हॉस्पिटल को मिलाकर 44 एकड़ में मिनी मेडिसिटी बनाने की घोषणा हुई जिसमे  एम्स की तरह उपचार मिल सकेगा।  मनीष अग्रवाल ने कहा कि उन्हें डर है जो कि विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और कहीं ये घोषणाएं महज चुनावी घोषणाएं बनकर न रह जाएं।  इसके लिए सारे जनप्रतिनिधियों को मिलकर सामूहिक रूप से काम करना होगा और तुरंत इसमें गतिशीलता लानी होगी ताकि यह काम जल्द से जल्द प्रारंभ हो सके।  

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि प्रथम चरण में एसएन अस्पताल वाला कार्य प्रारंभ कराया जाए और उसकी शुरुआत कराने के संबंध में चेंबर ने आज माननीय मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।  इसके साथ साथ आज एडीए वीसी को भी पत्र लिखा है और उनसे निवेदन किया है कि ग्रेटर आगरा का रोड मैप /ब्लू प्रिंट जारी करें।  उद्यमियों के लिए भूखंड की भूमि की न्यूनतम दर पर घोषित करें और शीघ्र काम को अमलीजामा बनाया जाए।  

आगरा की इन  महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा हेतु माननीय मुख्यमंत्री के प्रति आभार करने वालों में चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, पूर्व अध्यक्ष शांति स्वरूप गोयल, सीताराम अग्रवाल, योगेंद्र कुमार सिंघल, अमर मित्तल, राजीव गुप्ता, अनिल वर्मा,  मुकेश अग्रवाल, महेंद्र कुमार सिंघल, अतुल कुमार गुप्ता, भुवेश कुमार अग्रवाल, अशोक कुमार गोयल, राजीव तिवारी, श्रीकिशन गोयल, राजीव अग्रवाल तथा सदस्यों में सचिन सारस्वत, मनोज कुमार गुप्ता, उदय कुमार अग्रवाल, संजय गोयल, राहुल चतुर्वेदी, संजय अग्रवाल, विनय मित्तल, अभिषेक अग्रवाल, मनोज कुमार अग्रवाल,अतुल कुमार बंसल, मनोज अग्रवाल, मुरारी लाल गोयल, पियूष अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, नितेश अग्रवाल, सतीश अग्रवाल, आलोक असीजा,  दिनेश कुमार जैन, पवन पैंगोरिया,  मुकेश कुमार गोयल, अम्बा प्रसाद गर्ग, राजकुमार भगत, राजेश कुमार अग्रवाल, संजीव कुमार गुप्ता, विजय कुमार बंसल, रविंद्र अग्रवाल, राजेंद्र गर्ग, विवेक जैन, राकेश चौहान, हरिओम अग्रवाल, वीरेंद्र गुप्ता, संजय गोयल, विजय बंसल, डॉक्टर संतोष कुमार त्यागी, अशोक कुमार अग्रवाल आदि मुख्य रूप से हैं।