अब नही पड़ेगी घुटने बदलने की जरूरत ,कीकर की फली दूर करेगी आपकी तकलीफ़।



स्वस्थ भारत सबल भारत...

डॉ राव पी सिंह।

जियो जी भर के...

हिन्दुस्तान वार्ता।

50 साल की उमर के बाद धीरे धीरे घुटने दर्द करने लगते है, घुटनो का केल्शियम बनना कम हो जाता है, घुटनो का लिक्वीड चिकनांहट धीरे धीरे कम हो जाती है ,और हजारो की ऐलोपैथी दवाइयां खाकर भी आराम नही, जबकि ऐलोपैथी दवाइयां 80% दर्द को दबाती है और 20% ही ठीक कर सकती है* लेकिन फिर कुछ साल दवांइयां खाने के बाद डॉक्टर बोल देते है की आपके घुटनो का ग्रीस बननां खत्म हो गया है, लुब्रीकेन्टस की कमी हो गई है, केल्शियम कम है या धुंटनो मे गैप पड गया है तो अब... *आपको ऑपरेशन करके घुटने बदलने पडेगे..* तब आप निराश हो जाते है क्यो... क्योंकि  हर किसी के बस की बात नही है की वह अपने घुटने चैंज कर सके क्योंकि *घुटने चैंज करने की किमत 1.5 lakh से 3 लाख तक होती है।

देशी बबूल( कीकर ) की फली है जोइन्ट रीप्लेसमेन्ट का तोड।

आपने ,देशी बबूल ( किकर ) को तो देखा ही होगा यही है धुंटने के दर्द का रामबाण इलाज, बबूल नामक पेड हर जगह होता है, यह जंगलो मे गांवो मे अपने आप ही खडा हो जातां है और भारत मे इन पेडो की कमी नही है उस *देशी बबूल ( किकर) की फली को लेकर आये हांलाकी यह *पंसारी* से भी मिलती है, उनके बीज को निकालकर फैंक दे और उनकी फली का चूरन बनां लिजिये और रोज सुबह १ चम्मच नास्ते के 30 मिनिट बाद सेवन करे गुनगुने पानी के साथ।

 *नियमित रुप से 4-6 महिने तक लगातार  सेवन करे फिर देखिये चमत्कार।

इसके साथ ही ये उपाय भी अवश्य करे।

1 जंगली इमली के बीज को कि देखने में चमकीले गहरे लाल भूरे रंग के होते है और आकार में केरम की गोटी के जैसे और बड़े मजबूत खोल के। 1 बीज को आप पानी के साथ पीसकर लेप लायक बना दे और उसका लेप घुटनों पर करे। दो घंटे के लिए घुटने को धूप में लेप लगा सिखाने दे फिर पानी से अच्छी तरह धो ले। 1बीज दोनों घुटनों के 1दिन के लिए पर्याप्त है।ऐसा रोज करे 2माह तक।

2 शहद, दालचीनी का पाउडर तथा खाने वाला चुना तीनों बराबर बराबर मात्रा में ले कर लेप तैयार करे और रात को सोते समय घुटनों पर लेप कर ले। सुबह गुनगुने पानी से धो ले। लेप रोज ताज़ा ही तैयार करे और 2माह तक लगाए। रात में घुटनों पर पॉलीथिन इत्यादि बांध सकते है ताकि कपड़े खराब ना हो।

3 रोज सुबह लहसुन की 5-6कलिया कच्ची ही एक एक करके अच्छी तरह चबा चबा कर खाए या देशी घी में हल्का सा भूनकर भी इन्हे खा सकते है।


भारत माता की जय 🇮🇳

सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः

( ͡° ͜ʖ ͡°) जिओ जी भर

🍃 *_डॉ राव पी सिंह_*🍃

भारतीय प्राकृत चिकित्सा सेवा

*नेचुरोपैथ व योग चिकित्सक*

*लाईफ ओके नेचर केयर एवं योगा सेंटर*  

✿◕ ‿ ◕✿

*संपर्क सूत्र 9672499053*