बदलती दुनिया में भारत और रूस के रिश्ते।






हिन्दुस्तान वार्ता।

तीन दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे विदेश मंत्री डाo एसo जयशंकर ने दूसरे दिन गुरुवार को मॉस्को के 'प्राइमाकोव इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड इकनॉमी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस' में 'बदलती दुनिया में भारत और रूस के रिश्ते'  विषय पर आयोजित चर्चा को संबोधित किया। 

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपना संबोधन अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक से पहले दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बदलती दुनिया में भारत और रूस के संबंध द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया में सबसे प्रमुख स्थिर रिश्तों में से एक है। दुनिया में आए बदलाव के बावजूद भारत-रूस संबंध दिन ब दिन मजबूत हुए हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और रूस दोनों के अपने राष्ट्रीय हित स्पष्ट हैं और उन्हें कैसे प्राप्त करना यह भी दोनों देश जानते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब हम अपने विकल्पों को विस्तार देते हैं तो हमें अपने महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार के हितों के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए। विदेश मंत्री जयशंकर की इस बात को पाकिस्तान की तरफ रूस के बढ़ते झुकाव को देखते हुए इशारों-इशारों में रूस को दिए गए संदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र में हुए नये विकास ने जोखिम और अवसरों के साथ हमारी समझ को फिर से परिभाषित किया है। ऐसा नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय संबंध कभी बदलते नहीं है। हममें से कोई भी इन बदलती वास्तविकताओं को नकारने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

अपने संबोधन में विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत-रूस के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी समेत कई अन्य क्षेत्रों में चल रहे सहयोग को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि ''अगर मुझे दोनों देशों के बीच चल रहे सहयोग का उदाहरण देना हो तो मैं विशेष रूप से स्पुतनिक वैक्सीन की का देना चाहूंगा। हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि इससे न केवल भारत को बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सार्वजनिक स्वास्थ्य को बड़ा लाभ मिला है।

जॉर्जिया की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री:

रूस की अपनी तीन दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद विदेश मंत्री डा० एसं० जयशंकर आज जॉर्जिया की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे और इस दौरान वह वहां अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध पक्षों तथा क्षेत्रीय और वैश्विक हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। किसी भारतीय विदेश मंत्री की स्वतंत्र जॉर्जिया की यह पहली यात्रा होगी।


17वीं सदी की महारानी संत केतेवन के अवशेष सौंपे_


विदेश मंत्री डा0 एस0 जयशंकर दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को जॉर्जिया पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 17वीं सदी की जॉर्जिया की महारानी संत केतेवन के अवशेष वहां आयोजित भव्य समारोह में जॉर्जिया के प्रधानमंत्री इराकली गरीबश्ली को सौंपा। जॉर्जिया पूर्वी यूरोप और पश्चिम एशिया के बीच स्थित रणनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण देश है। 

-----------------------------

2005 में पुराने गोवा के संत ऑगस्टिन कॉन्वेंट में मिले थे अवशेष

------------------------------

इस संबंध में विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि विदेश मंत्री डेविड ज़लकालियनी ने तिबलिसी में पूरी गरमजोशी से स्वागत किया। सेंट महारानी केतेवन के पवित्र अवशेष जॉर्जिया के लोगों को सौंप कर अच्छा लग रहा है। भावुक पल था।

संत केतेवन 17वीं सदी में जॉर्जिया की महारानी थीं। उनके अवशेष 2005 में पुराने गोवा के संत ऑगस्टिन कॉन्वेंट में मिले थे। ऐसा माना जाता है कि ये अवशेष 1627 में गोवा लाए गए थे। अवशेषों की प्रामाणिकता की पुष्टि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद ने की थी, जिन्होंने डीएनए विश्लेषण किया था।

वहीं जॉर्जिया के विदेश मंत्री ज़लकालियानी ने अपने सम्बोधन में जयशंकर को अपने साथ जॉर्जिया की रानी केतेवन के अवशेष लाने का भी उल्लेख किया और कहा कि यह यात्रा संबंधों को मजबूत करने और संबंधों को पूरी तरह से नए स्तर पर ले जाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी।


जॉर्जियाई सरकार लगातार कर रही थी अनुरोध_

बता दें कि जॉर्जियाई सरकार के अनुरोध पर भारत ने 2017 में जॉर्जिया के विभिन्न चर्चों में एक साल की प्रदर्शनी के लिए पवित्र अवशेषों को जॉर्जिया भेजा था। इन अवशेषों के स्थायी हस्तांतरण के लिए जॉर्जियाई सरकार भारत से लगातार अनुरोध कर रही थी। जॉर्जियाई लोगों की ऐतिहासिक, धार्मिक और आध्यात्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने पवित्र अवशेषों का एक हिस्सा उपहार में देने का फैसला किया।

दो दिवसीय यात्रा पर हैं जयशंकर_

विदेश मंत्री 9 जुलाई से जॉर्जिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान वह अपने समकक्ष के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ सरकारी गणमान्य व्यक्तियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह द्विपक्षीय यात्रा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि 1991 में सोवियत संघ से आजादी के बाद पहली बार किसी भारतीय विदेश मंत्री ने जॉर्जिया का दौरा किया है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)