युद्ध से जर्जर अफगानिस्तान के हालात पर सुरक्षा परिषद में चर्चा।

 



हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश मंत्री डॉ0 एस0 जयशंकर ने बुधवार को 'यूरोप का सिलकॉन वैली कहे जाने वाले देश एस्टोनिया की अपनी समकक्ष  ईवा मारिया लीमेट्स से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इस संबंध में विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

---------------------------

विदेश मंत्री जयशंकर ने एस्टोनिया की अपनी समकक्ष ईवा मारिया लीमेट्स से की मुलाकात

---------------------------

अपने ट्वीट में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि एस्टोनिया के एफएम लीमेट्स से मिलकर खुशी हुई। हमने यूएनएससी के सदस्यों के रूप में, समुद्री और साइबर सुरक्षा और अन्य वैश्विक मुद्दों पर एक साथ काम करने पर चर्चा की। अफगानिस्तान के विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

---------------------------

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरस से मिले जयशंकर।

---------------------------

भारत अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है। इसी के मद्देनजर जयशंकर सुरक्षा परिषद के इस सप्ताह दो उच्च स्तरीय अहम कार्यक्रमों की अध्यक्षता के लिए सोमवार को न्यूयार्क पहुंचे हैं। मंगलवार को उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस से मुलाकत कर युद्ध से जर्जर अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की। इसके बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस से मुलाकात कर खुशी हुई। कल हुई सुरक्षा परिषद की बैठक पर चर्चा के बाद हमारी वार्ता अफगानिस्तान पर केंद्रित रही।

ये हैं यूएनएससी के कार्यक्रम

18 अगस्त 2021 यानी आज यूएनएससी का पहला कार्यक्रम हुआ, जिसमें 'संरक्षकों की रक्षा: प्रौद्योगिकी और शांति व्यवस्था' पर खुली बहस हुई। वहीं दूसरा कार्यक्रम 19 अगस्त 2021 को 'अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरों' पर एक उच्च स्तरीय ब्रीफिंग होगी।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)