शिक्षक दिवस के अवसर पर शब्दम् ने किया डॉ. सुबोध दुबे का सम्मान।

 



हिन्दुस्तान वार्ता।(डॉ. गोपाल चतुर्वेदी)

शिकोहाबाद। शिक्षक दिवस के अवसर शब्दम् संस्था ने डॉ. सुबोध दुबे का सम्मान हरित कलश, बैजयन्ती माला, प्रशस्ति पत्र एवं प्रमाण पत्र के माध्यम से उनके निज निवास पर जाकर किया। 

डॉ. सुबोध दुबे ने सन् 2004 में शब्दम् अध्यक्ष किरण बजाज के नेतृत्व में ‘शब्दम्’ के कार्यों का शिकोहाबाद में सम्पादन किया। वे सन् 2007 तक शब्दम् से जुड़े रहे। इसके पश्चात् आप हिन्दलैम्प्स से अवकाश प्राप्त करने के साथ ही शारदा ग्रुप ‘आगरा-मथुरा कैम्पस’ प्रोफेसर व डीन हो गए वहां आपने इंजीनियरिंग मैनजमेंट, फारमेंसी आदि विभागों के छात्र-छात्राओं के चरित्र निर्माण सहित व्यक्तित्व विकास और भवष्यि के रोजगार को ध्यान में रखकर विभाग बनाया जो हर सत्र के तथा हर वर्ग के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करता था। संस्कृति और प्रदर्शन कला विभाग की भी स्थापना की। आप शारदा ग्रुप में भी संस्कृति, साहित्यिक आयोजनों के कर्ता-धर्ता बने रहे। सन् 2016-17 में संस्कृति विश्व विद्यालय में आप निदेशक बन गए और सभी प्रकार की गतिविधियों में अपना योगदान दिया।  

इस अवसर पर जूम मीटिंग के माध्यम से शब्दम् अध्यक्ष किरण बजाज ने अपने संदेश में कहा कि डॉ. सुबोध दुबे में सीखने एवं सिखाने के दोनों गुण विद्वमान हैं। एक अच्छा शिक्षक कभी रिटायर नहीं होता है। शब्दम् अध्यक्ष ने कहा कि मैं आशा करती हूं कि आप सदैव अच्छे शिक्षक के रूप में कार्य करते रहेंगे। 

ज़ूम मीटिंग के माध्यम से ही मुम्बई से प्रोफेसर नंदलाल पाठक, लखनऊ से उदयप्रताप सिंह, गुड़गांव से मुकुल उपाध्याय, एटा से डॉ. ध्रुवेन्द्र भदौरिया, शिकोहाबाद से डॉ. महेश आलोक एवं डॉ. अजय कुमार आहूजा तथा न्यूज़ीलैण्ड़ से सुदीप्ता व्यास उपस्थित रहीं। 

इस अवसर पर शब्दम् सलाहकार समिति के वरिष्ठ सदस्य मंज़र-उल वासै, डॉ. रजनी यादव, अरविन्द तिवारी, डॉ. चन्द्रवीर जैन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन दीपक औहरी ने किया। कार्यक्रम में कुसुम दुबे, मनोज दुबे, प्रमोद दुबे ‘बाबा’ मोहित जादोंन, भूपेन्द्र सिंह एवं संतोष उपस्थित रहे।