भारत में 100 करोड़ से अधिक टीकाकरण पर लगा बधाइयों का तांता।



- डब्‍ल्‍यूएचओ से लेकर अमेरिका ने दी शुभकामनाएं।

हिन्दुस्तान वार्ता।

भारत द्वारा गुरुवार को COVID-19 महामारी की रोकथाम के लिए 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने के बाद दुनिया भर से बधाइयों का तांता लग गया। भारत की 1.4 अरब आबादी में लगभग 93 करोड़ वयस्क हैं। भारत ने अब तक 75% से अधिक वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लगा दी है। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां मौजूद सभी पात्र लोगों को टीके की पहली खुराक लगा दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेबरियेसस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पोस्ट के जवाब में किए अपने एक ट्वीट में कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और भारत के लोगों को, COVID-19 से संवदेनशील आबादी की रक्षा करने और वैक्सीन इक्विटी लक्ष्यों को प्राप्त करने के आपके प्रयासों के लिए बधाई।

भारत में अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट किया आज भारत को COVID-19 वैक्सीन की अपनी o1 अरबवीं खुराक देने के लिए बधाई – वैश्विक महामारी से निपटने के लिए दुनिया के प्रयासों में एक प्रमुख मील का पत्थर।

भूटान के प्रधानमंत्री डॉ० लोटे शेरिंग ने इसे भारत और दुनिया दोनों के लिए एक "बड़ी उपलब्धि" करार दिया। उन्होंने ट्वीट किया कि भूटान के लोगों की ओर से, मैं भारत को बधाई देता हूँ।

इसी प्रकार श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस "विशाल" लक्ष्‍य को को प्राप्त करने के लिए पीएम मोदी, चिकित्सा समुदाय और भारत के फ्रंटलाइनर्स को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया आगे बढ़ने का रास्ता और सुरक्षित रहते हुए नए सामान्य के साथ तालमेल बिठाना एक सफल टीकाकरण अभियान पर निर्भर करता है। इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने पर बधाई।

वैक्सीन मैत्री संयोग से भारत सरकार द्वारा दुनिया भर के देशों को COVID-19 वैक्सीन प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक मानवीय पहल है। सरकार ने 20 जनवरी से टीके उपलब्ध कराना शुरू किया। भारत ने अब तक कनाडा, ब्रिटेन, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्राजील, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और बहरीन सहित 95 देशों को वैक्सीन की लगभग 66.3 मिलियन खुराक दी है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)