चेंबर की गृह-पत्रिका "नचिक" का विमोचन ।



कोविड के कारण जान गंवाने वालों एवं कोविड -19 में सेवा करते हुए जानें गवाने वालों  को समर्पित ।

स्वस्थ होगा आगरा तो समृद्ध होगा आगरा ।

मिनी मेडिसिटी का प्रस्ताव कैबिनेट से पास होने पर मुख्यमंत्री को दी बधाई ।

उद्योग एवं व्यापार के लिए उपयोगी बनाने हेतु एक प्रयास 

विभिन्न विषयों को किया गया है प्राथमिकता से शामिल।

आयकर, जीएसटी, श्रम कानून आदि पर विशेषज्ञों द्वारा जानकारी।

आगरा आद्योगिक विकास पर चैम्बर का लगातार अनुसरण 

पर्यावरण में सुधार, पर्यटन को बढ़ावा, आगरा की जल समस्या के निस्तारण पर भी प्रयास। 

हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

 दिनांक 11 अक्टूबर 2000 21 को शाम 4:00 बजे चेंबर भवन में नेशनल चेंबर ऑफ़ इंडस्ट्रीज & कॉमर्स, यू.पी. आगरा की गृह-पत्रिका "नचिक" का विमोचन चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल एवं नचिक प्रकोष्ठ के चेयरमैन संजय गोयल ने चैम्बर के पदाधिकारियों एवं नचिक समिति के सदस्यों के साथ किया गया। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताय कि यह पत्रिका कोविड के कारन जान गंवाने वालों एवं  जो सहायता करने के लिए आगे आये थे और उनकी जाने चली गई हैं उनको श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित की जा रही है।  लोगों के जीवन में स्वास्थ्य की आवश्यकता को देखते हुए चैंबर अध्यक्ष ने आगरा में मेडिसिटी को अपने एजेंडे में शामिल किया था। इसको लेकर विभिन्न मंचों पर आवाज उठाई। पीएम और सीएम को पत्र लिखे। यूपी के केबिनेट ने इसको मंजूरी दे दी है। चैंबर के सदस्य यह चाहते हैं कि इलाज के लिए लोगों को दूसरे शहर न भागना पड़े।  उन्होंने बताया कि सत्र के प्रारंभ में अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालते हुए मन बनाया था  कि इस वर्ष आगरा की स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के प्रयास करना है क्योंकि स्वस्थ होगा आगरा तो समृद्ध होगा आगरा।  आगरा में मेडिसिटी बनाने एवं एसएन हॉस्पिटल को एम्स की तर्ज पर विकसित करने की मांग माननीय मुख्यमंत्री महोदय, माननीय प्रधानमंत्री महोदय, स्वास्थ्य मंत्री केंद्र सरकार आदि के समक्ष रखी गई।  साथ ही वेदांता हॉस्पिटल के अध्यक्ष महोदय को भी आगरा में वेदांता की ब्रांच खोलने के लिए अनुरोध किया गया। आगरा की स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थिति के संबंध में समाचार पत्रों के माध्यम से आवाज को बुलंद किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप एसएन  हॉस्पिटल में सुपर स्पेशलिटी विंग की शीघ्र घोषणा हुई और शीघ्र मंजूरी भी मिली जो निर्माणाधीन है।  एसएन एवं लेडी लॉयल हॉस्पिटल को मिलाकर 45 एकड़ में एक मिनी मेडिसिटी बनाने की भी घोषणा हुई  और इसे कैबिनेट से पारित होने पर माननीय मुख्यमंत्री महोदय को चेंबर की ओर से हार्दिक बधाइयां प्रेषित की जा रही हैं।  ग्रेटर आगरा में भी 125 एकड़ में मेडिसिटी बनाने बनाने का प्रस्ताव है। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर अब आगरावासियों एवं आसपास के जनपदों से गरीब एवं माध्यम वर्ग के मरीजों को सस्ती दर पर अच्छा इलाज मिल सकेगा, उन्हें इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा ।  स्वस्थ जीवन सर्वोपरि है क्योंकि स्वस्थ जीवन से ही सभी प्रकार की गतिविधियां संभव होती हैं।  स्वास्थ्य के क्षेत्र में चैम्बर के प्रयास बहुत कारगर साबित हुए हैं।   इसलिए चैम्बर की गृह पत्रिका नाचिक  के इस अंक के टाइटल कवर पेज पर स्वास्थ्य सेवाओं को डिज़ाइन करते हुए टाइटल कवर पेज को "स्वस्थ होगा आगरा तो समृद्ध होगा आगरा" के नाम से प्रकाशित किया है।  

नाचिक प्रकोष्ठ के चेयरमैन संजय गोयल ने बताया कि चेंबर की गृह-पत्रिका के इस प्रथम अंक में विषय सामग्री को उद्योग एवं व्यापार के हित को ध्यान में रखते हुए प्राथमिकता के आधार पर समायोजित किया गया है। चेंबर द्वारा की गई मुख्य गतिविधियों के फोटोग्राफ्स के साथ कुछ समाचार पत्रों की क्लिपिंग को भी समायोजित किया गया है।  गतिविधियों के फोटोग्राफ एवं समाचार पत्रों की क्लिपिंग के संग्रह से हमारे सम्मानित सदस्यों एवं पाठकों को चेंबर द्वारा की गई कार्यवाहियां एक दृस्टि में आसानी से समझ में आ सकेंगी। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि इस वर्ष के कार्यकाल में उनके एजेंडा में सम्मिलित किया था कि थीम पार्क की भूमि को नए औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रयास किये जाएं इस हेतु माननीय मुख्यमंत्री, औद्योगिक मंत्री, जनप्रतिनिधियों आदि  को पत्रों के माध्यम से अनुरोध किया था  तथा अपनी आवाज को समाचार पत्रों के माध्यम से भी प्रबल बनाया गया जिसके परिणाम स्वरूप थीम पार्क परियोजना के अंतर्गत 1050 एकड़ भूमि में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित किए जाने की मंजूरी मिल चुकी है।  यह कार्य नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है। चेंबर नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरीडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन साथ लगातार अनुसरण कर रहा है तथा साथ ही विभिन्न स्तरोँ पर इस इंटीग्रेटेड मनुफक्टोरे क्लस्टर में आगरा  की आवश्यकतानुसार सभी उद्योग यथा आईटी सिटी, सोलर सिटी, गारमेंट हब, फ़ूड प्रोसेसिंग एंड हेंडीक्राफ्ट क्लस्टर आदि को सम्मिलित किये जाने का अनुरोध किया जा रहा है।  

चैम्बर के उपाध्यक्ष सुनील सिंघल ने कहा कि आयकर प्रकोष्ठ के चेयरमैन पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा ने आयकर के नियमों में बदलावों एवं यूनियन बजट 2021 के हाईलाइटस को एक लेख के रूप में प्रकाशित किया गया है यह जानकारी उद्यमियों और व्यापारियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।  इससे उद्यमियों और व्यापारियों को अवश्य लाभ प्राप्त होगा। 

चेंबर के पूर्व अध्यक्ष एवं जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल ने बताया कि इस पत्रिका के अंतर्गत असिस्टेंट कमिश्नर श्री भुवन मीणा जी द्वारा रीसेंट चेंजिंग अंडर गस्त एवं  सीए गौरव अग्रवाल द्वारा इम्पोर्टेन्ट चंगेस इन  जीएसटी  लॉ तथा अधिवक्ता रूचि अग्रवाल द्वारा फेक इन्वॉइसेस अंडर जीएसटी के प्रभावों के संबंध में जो लेख दिए गया वे उद्योग व व्यापार के लिए बहुत महत्वपूर्ण  है। 

पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने बताया कि आगरा में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए उनके द्वारा विगत कई वर्षों से ग्रीन गैस लिमिटेड के साथ प्रयास चल रहे हैं।  जिनके परिणाम स्वरूप अब आगरा में सभी प्रवेश मार्गों पर 15 - 20 नए सीएनजी पंप खुलने जा रहे हैं।  शहर की लगभग सभी घरेलु कनेक्शनों की समस्याएं दूर हो चुकी है तथा छोटे कारोबारियों के लिए कमर्शियल गैस कनेक्शन भी दिए जा रहे हैं। चैम्बर की इस उपलब्धि के सम्बन्ध में जानकारी एक लेख के माध्यम से दी गयी है। शहर के सभी मार्गों पर नए सीएनजी पंप खुलने से वाहनों को सीएनजी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने आगरा की जल समस्या को लेकर जलाधिकार फाउंडेशन के श्री राजीव सक्सेना के साथ जोधपुर झाल का निरीक्षण किया।  उन्होंने बताया कि इसमें कुछ सुधारों की आवश्यकता है।  इस हेतु सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता को अवगत कराया।  अधीक्षण अभियंता चेंबर की इस कार्यवाही पर अपनी टीम के साथ चेंबर में पधारे और जोधपुर झाल में होने वाले सुधारों के लिए सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजने का आश्वासन दिया।  इस वर्ष जोधपुर झाल के विषय को भी प्रभावी तरीके से उठाया गया है। यदि इस प्रोजेक्ट में प्रशासन दिलचस्पी ले तो यह आगरा की प्यास तो बुझाएगा, साथ में आगरा को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल भी मिल जाएगा। आगरा के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य रिसोर्स सेंटर कीठम झील का भी अवलोकन किया गया।  रिसोर्स सेंटर पक्षी बिहार  प्रकृति अध्ययन केंद्र के रूप में  होने वाली कार्रवाइयों के लिए अति महत्वपूर्ण स्थाक है . इस नियमित रूप से संचालित करने के  संबंध में डीएफओ एवं रेंज ऑफिसर के साथ बैठक की गई और उसे नियमित रूप से संचालित कराने के लिए कहा गया।  रिसोर्स सेंटर को प्रकृति अध्ययन केंद्र के रूप में कार्यरत  करने के लिए सेंटर पर आवश्यक पाठ्य सामग्री उपलब्ध किए जाने के संबंध में भी वार्ता की गई।  इससे आगरा के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जोधपुर झेल जल भण्डारण से आगरा की बुझेगी प्यास नामक लेख के माध्यम से जलाधिकार फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. अनुराग शर्मा द्वारा विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है। 

चेंबर के कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल ले व्यक्त किया कि इस अंक में सीए अलका चौधरी द्वारा प्रीपैकेज्ड इंसॉल्वेंसी रेजोल्यूशन प्रोसेस, हमारे कार्यकारिणी सदस्य नितेश अग्रवाल द्वारा सोने की हॉल मार्किंग और समस्याएं, अधिवक्ता शैलेश कुमार जैन द्वारा इंस्पेक्शन, सर्च एंड सिजुरे अंडर जीएसटी (लेटेस्ट अपडेट्स) पर जो लेख दिए प्रेषित किये है उनसे एमएसएमई को लाभ प्राप्त होगा। 

इस वर्ष जन सरोकार से संबंधित अन्य कार्यो को भी चेंबर द्वारा उठाया गया था जिसमें चैम्बर से हटकर समस्त आगरा के उद्योग एवं व्यापार की सहायतार्थ हेल्प डेस्क की स्थापना की गई, आगरा में प्रदूषण को कम करने के लिए कार फ्री डे की मुहिम चालू की गई, पर्यावरण के सुधारों के संबंध में पर्यावरण समिति के चेयरमैन पूर्व अध्यक्ष राजीव गुप्ता के सहयोग से कई कार्यक्रम किए गए।  आगरा सिटी स्टेशन को हेरिटेज स्टेशन बनाने की मांग की गई है।  इन विषयों  को इस पत्रिका में यथासंभव भी समायोजित  किया गया है। आगरा का सबसे अधिक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थल शहीद स्मारक का निरीक्षण किया गया और उसमें आवश्यक सुधारों एवं कार्यों के लिए आगरा विकास प्राधिकरण के चेयरमैन श्रीमान राजेंद्र पेंसिया जी को  पत्रों के माध्यम से जानकारी दी गई एवं आवश्यक सुधारों एवं कार्यों के लिए अनुरोध किया गया। 

श्रम कल्याण प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री किशन गोयल द्वारा बाल श्रम के लिए जिम्मेदार कौन? पर अपनी राय एक लेख के माध्यम से प्रकट की गई है जो बाल श्रम को रोकने के लिए उद्यमियों एवं व्यापारियों में एक बहुत ही प्रभावी संदेश है सिद्ध होगा। 

नाचिक प्रकोष्ठ के चेयरमैन संजय गोयल ने व्यक्त किया कि श्रम कानून अधिवक्ता अनिल कुमार गोयल द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कोविड-19 के पश्चात समय में नियोजन को बढ़ावा देने एवं उद्योगों को गति देने के लिए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2020 जो  दिनांक 1 अक्टूबर 2020 से लागू की गई है, की जानकारी प्रदान की गई है। इससे उद्यमी /व्यापारी एवं श्रमिक वर्ग सभी का मार्गदर्शन होगा। 

सोशल मीडिया सेल के चेयरमैन सचिन सारस्वत ने बताया डिजाइनिंग के फील्ड में अपार संभावनाओं के संदर्भ में गरिमा सारस्वत द्वारा जो लेख दिया गया है उससे उद्यमियों और व्यापारियों को इस फील्ड के विभिन्न विषयों के बारे में  संक्षित्प में बेहतरीन जानकारी प्रदान की गई है। यह लेख से रोजगार सृजन के साथ-साथ उद्योग गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। 

आईटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन मयंक मित्तल ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) लेख  के तहत जानकारी दी है।  उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत परियोजना की पात्रता, पात्र गतिविधियां, कार्यान्वयन अभिकरण, बैंक, वित्तीय सहायता की मात्रा एवं प्रकृति, आवेदन की स्थितियां, परिचालन कार्य विधि आदि की पूरी जानकारी प्रदान कर अंक की उपयोगिता को बढ़ाया है।  

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने सभी सदस्यों से यह अनुरोध किया कि पत्रिका के प्रकाशन के संबंध में वह अपने बहुमूल्य सुझाव चैम्बर को भेजते रहें जिससे आगामी प्रकाशन आगरा के उद्योग एवं व्यापार के लिए और अधिक उपयोगी सिद्ध हो सके। 

इस अंक के विमोचन के समय चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, नाचिक प्रकोष्ठ के चेयरमैन संजय गोयल , पूर्व अध्यक्ष श्रीकिशन गोयल, विवेक जैन, सचिन सारस्वत, मयंक मित्तल, अंबा प्रसाद गर्ग, राजकुमार भगत मौजूद थे।