वृन्दावन में डॉ श्रॉफ आई केयर इंस्टिट्यूट ने विश्व दृष्टि दिवस को अंधता निवारण सप्ताह के रूप में मनाया।




हिन्दुस्तान वार्ता।डॉ.गोपाल चतुर्वेदी

बी एच आर सी - डॉ श्रॉफ आई केयर इंस्टिट्यूट वृन्दावन, द्वारा १४ अक्टूबर २०२१, विश्व दृष्टि दिवस २०२१ को अंधता निवारण सप्ताह के रूप में मनाया गया। 

आई केयर इंस्टीट्यूट के प्रशासक राजीव मिश्रा ने विस्तार से बताया कि इस दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिनमें कि समाज में नेत्र रोग के लिए जागरूकता फ़ैलाने पर विशेष बल दिया गया। इसमें वृन्दावन एवं मथुरा में स्थित कई स्कूलों का सहयोग सराहनीय रहा, डिजिटल माध्यम से स्कूल के छात्र /छात्राओं को नेत्र रोगों से बचाव एवं देखभाल के विषय में जानकारी दी गयी तथा वर्चुअल (डिजिटल) माध्यम से चिकित्सालय ओ पी डी का संचालन दिखाया गया, तथा छात्र / छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर दिए गए, साथ ही बच्चों को समाज में नेत्र दान के प्रति जागरूकता लाने हेतु सहयोग करने की अपील की गयी। 

बृज क्षेत्र को इलाज द्वारा ठीक हो सकने बाले नेत्र रोगों से मुक्ति प्रदान करने हेतु संस्था के द्वारा किये जा रहे कार्यों के अंतर्गत स्टेंडर्ड चार्टेड बैंक के सौजन्य से तीन नए नेत्र जाँच केंद्रों की विधिवत शुरुआत महावन, मांट एवं सौंख में की गयी। इन नेत्र जांच केंद्रों का उद्देश्य चिकित्सालय में संपन्न की गयी नेत्र शल्य क्रिया के पश्चात घर के नजदीक ही जांच की सुविधा प्रदान करना है। संस्था द्वारा घर-घर जाकर नेत्र जांच करने का कार्य किया जा रहा है ताकि कोई भी बृजबासी नेत्र रोग से ग्रसित न रहे। चिकित्सालय केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही आयुष्मान भारत योजना से सम्बद्ध है तथा जिले में सर्बाधिक आयुष्मान लाभार्थियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा विगत आयुष्मान दिवस पर सम्मानित किया जा चुका है।