आगरा जनपद की विद्युत समस्या के निदान के लिए आगे आए,पूर्व कैबिनेट मंत्री राजा अरिदमन सिंह।




- दक्षिणांचल के प्रबंध निदेशक को दिया पत्र, अघोषित कटौती पर रोक लगाकर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए उठाई माँग।

-प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और पावर कॉरपोरेशन के एमडी के समक्ष भी उठाएंगे बिजली की समस्या।

-बिना बिजली, खेत में सिंचाई कैसे करें अन्नदाता किसान: पूर्व कैबिनेट मंत्री राजा अरिदमन सिंह।

 आगरा।हिन्दुस्तान वार्ता

 आगरा जनपद विद्युत की अघोषित कटौती से जूझ रहा है। विशेषकर बाह-पिनाहट क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति का भारी संकट लगातार बना हुआ है। बिजली की आपूर्ति न हो पाने से भीषण गर्मी में एक ओर अन्नदाता किसान अपने खेतों में सिंचाई नहीं कर पा रहे, वहीं दूसरी ओर डेंगू और अन्य संचारी रोगों से जूझ रहे मासूमों के प्राणों पर बिजली के अभाव में संकट बना हुआ है।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री और जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजा अरिदमन सिंह ने दक्षिणांचल के प्रबंध निदेशक से उनके कार्यालय में मुलाकात की।  इस संबंध में उनको पत्र दिया। 

राजा अरिदमन सिंह ने उनको बताया कि बाह विधानसभा क्षेत्र में बाह, पिनाहट और जैतपुर के विद्युत उप केंद्र फीडरों पर लगातार विद्युत की भारी कटौती जारी है। किसान बिजली से संचालित प्राइवेट या सरकारी नलकूपों के अलावा राजा रिपुदमन सिंह चंबल डाल परियोजना के रूप में उपलब्ध एकमात्र नहर से ही अपने खेतों में सिंचाई करते हैं, किंतु बिजली के अभाव में वे सिंचाई नहीं कर पा रहे। रोज-रोज की विद्युत कटौती और ट्रिपिंग की समस्या से किसान बेहद परेशान हो चले हैं। 

-जीवन रक्षा को बिजली जरूरी..।

राजा अरिदमन सिंह ने दक्षिणांचल के प्रबंध निदेशक को बताया कि देहात क्षेत्र में डेंगू मच्छरों तथा अन्य संचारी रोगों का भारी प्रकोप है। इसके कारण अनेक बीमारियाँ पैदा हो रही हैं। ऐसे में उपचार के लिए बिजली से संचालित आवश्यक उपकरणों से मरीजों को स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऊपर से गर्मी का मौसम बिना बिजली के और भी ज्यादा कष्ट दे रहा है।  

- रोस्टिंग कराएंगे दुरुस्त..।

इस संबंध में दक्षिणांचल के प्रबंध निदेशक ने राजा अरिदमन सिंह को आश्वस्त करते हुए बताया कि बिजली की क्षेत्रवार रोस्टिंग लखनऊ से होती है। वहीं से बिजली का शेड्यूल तय होता है। अतः वे उच्च अधिकारियों को लिखेंगे कि बाह में इसका विशेष ध्यान रखा जाए। दक्षिणांचल के एमडी ने इस संबंध में चीफ इंजीनियर (ट्रांसमिशन) से भी इस समस्या का निदान करने की बात कही।

-ऊर्जा मंत्री से करेंगे संपर्क..।

राजा अरिदमन सिंह ने बताया कि बिजली की समस्या के स्थाई समाधान के लिए वे प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और पावर कॉरपोरेशन के एमडी आलोक कुमार को भी पत्र लिखकर पूरी समस्या से अवगत कराएंगे ताकि शीघ्र ही आगरा जनपद को बिजली की अघोषित कटौती से निजात मिले और किसान, मरीज, व्यापारी और अन्य नागरिक राहत की साँस ले सकें।