विद्युत चिंगारी से लगी आग ने मचाया तांडव, आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों के घर ,अनाज,पशुओं का चारा आदि जला।



- मौके पर विधायक ,उपजिलाधिकारी,आईपीएस अधिकारी पहुंचे।

हिन्दुस्तान वार्ता।आर.के. लवानिया

फतेहपुर सीकरी । थाना क्षेत्र के अंतर्गत राजस्थान सीमा से सटे ग्राम सामरा में विद्युत तारों से उठी चिंगारी से भीषण आग लग गई, देखते ही देखते एक के बाद एक आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों के घरों को भीषण आग ने चपेट में ले लिया। सूचना के बाद मौके पर कई दमकल के साथ ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने के प्रयास किए ,लेकिन तब तक ग्रामीणों का घरेलू सामान,अनाज  और भूसा जलकर राख हो गया।

सूचना के बाद मौके पर क्षेत्रीय विधायक उप जिलाधिकारी पुलिस बल के साथ पहुंचे ।जहां आग से हुए नुकसान का आकलन कराया जा रहा है ।

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर ग्राम उत्तू रोड पर विद्युत चिंगारी से बबूल के पेड़ में आग लग गई ,तेज हवा के साथ आग ने विकराल रूप धारण कर लिया ,आग की चिंगारी हनुमान मन्दिर के समीप ग्रामीण हरि सिंह के झोपड़ी पर आकर गिरी जिसमें 20 कुंटल सरसों ,बिस्तर वर्तन भूसा जलकर राख हो गया,पड़ोसी  ग्रामीण ब्रह्मस्वरूप सिंह के छप्पर में  आग लग गई जिस में आग से घरेलू सामान, इंजन,बुबाई की मशीन ,चारा कूटने की मशीन  समेत अन्य सामान जला है ।आग से दीपचंद जोगी के मकान जलकर राख हो गया जिसमें बड़ी मात्रा में सरसों, घरेलू सामान व पशुओं का चारा जला है वही आग की लपटों ने ग्रामीण सुरेंद्र भगोर ,नत्थू सिंह, नाहर सिंह ,राजू पंडा ,सोरन सिंह के पशुओं के बाड़े जला दिए जिसमें करीब 60 मन भूसा खाट ,ईंधन बिटोरा आदि जलकर राख में तब्दील हो गए ।आंख की सूचना के बाद मौके पर भरतपुर से एक दमकल व आगरा से दो दमकल पहुंची।जिन्होंने ग्रामीणों के सहयोग से बमुश्किल आग पर काबू पाया ।

7आग की जानकारी के बाद क्षेत्रीय विधायक चौधरी बाबूलाल, उप जिला अधिकारी एके सिंह ,आईपीएस अधिकारी श्रुति श्रीवास्तव मौके पर पहुंच गए । उप जिलाधिकारी ने तहसीलदार व लेखपाल को मौके पर आग से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं जिससे ग्रामीणों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जा सके ।