आगरा एसएसपी ने किया इशारा,पुलिसकर्मी रिश्वत लेना बंद कर दें, नहीं तो खैर नहीं।

 




- नवागत एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने पत्रकार वार्ता कर बताईं अपनी प्राथमिकताएं।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। नवागत एसएसपी आगरा प्रभाकर चौधरी ने प्रेस वार्ता कर,दिया इशारा। जो पुलिसकर्मी फरियादियों से पासपोर्ट वेरिफकेशन या अन्य किसी चीज के नाम पर पैसा लेते हैं तो वह पैसे लेना तत्काल बंद कर दें। कार्रवाई से पहले यह इशारा नवागत एसएसपी ने दिया। 

मंगलवार को नवागत एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने चार्ज ग्रहण किया।  नवागत एसएसपी के चार्ज लेते ही पुलिस कर्मियों के बीच खलबली मच गई। इसके पीछे कारण यह है कि सभी पुलिसकर्मी इस बात को अच्छे तरीके से जानते हैं कि एसएसपी को भ्रष्टाचार पसंद नहीं है। भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी पुलिस कर्मियों को जेल भेजने में एक सेकंड भी नहीं लगाते हैं। 

चार्ज लेने के बाद आज उन्होंने पत्रकार वार्ता कर अपनी प्राथमिकताएं बताई। एसएसपी ने कहा कि वह पूर्व में आगरा में एएसपी रहे हैं। अभी भी उन्हें कई मोहल्लों के नाम याद हैं। उदाहरण के रूप में उन्होंने काजीपाड़ा का नाम बताया। एसएसपी ने कहा कि विवेचनाओं की पेंडेंसी बहुत है।  एडिशनल एसपी और सीओ थाने का ओआर करें, जिससे विवेचना जल्दी निस्तारित हो जाएं। जिन पुलिसकर्मियों को एक ही थाने में तीन साल हो गए हैं उनका तबादला करने की बात भी उन्होंने कही। एसएसपी ने कहा कि जनता से जुड़ी हुई चीजों में भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी के दबाव में कोई कार्यवाही ना हों, सही जांच हों। यह प्रयास सभी पुलिसकर्मियों को करने होंगे। थानों में खराब पड़े सीसीटीवी कैमरा को सही कराने की बात भी उन्होंने कही। अवैध खनन के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें पुलिस का कोई रोल नहीं है। खनन विभाग कार्रवाई के लिए जिम्मेदार है।

एसएसपी ने कहा कि पासपोर्ट वेरीफिकेशन या जनता से जुड़ी हुई किसी भी मामले में पुलिसकर्मियों ने पैसा लिया तो वह बर्दाश्त नहीं करेंगे।  ट्रैफिक को लेकर उन्होंने कहा कि पूर्व एसएसपी अमित पाठक ने जो प्रयास किए थे। वह भी ट्रैफिक सुधार में उसी तरीके के प्रयास करेंगे।

आगे एसएसपी ने कहा कि पुलिस, पत्रकारों का सम्मान करें और कोऑपरेट करें। किसी भी सर्किल से पत्रकारों के द्वारा या अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा शिकायत आती है तो उसके लिए उस सर्किल के ऑफिसर जिम्मेदार होंगे,जिसको दृष्टिगत रखते हुए सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट:ठा.धर्म सिह ब्रजवासी