अग्निवीरों के लिए,वायुसेना ने जारी की गाइड लाइन।



हिन्दुस्तान वार्ता। धर्मेन्द्र कु.चौधरी

दिल्ली। जारी विरोध के बीच इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीरों की भर्ती की गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

 तीनों सेनाओं में सबसे पहले भारतीय एयरफोर्स ने ही गाइडलाइन जारी की है। अग्निवीरों को अपनी चार साल की नौकरी पूरी करनी होगी। इससे पहले वह फोर्स नहीं छोड़ सकेंगे। ऐसा करने के लिए उन्हें अधिकारी की सहमति लेनी होगी।

एयरफोर्स ने बताया कि अग्निवीर सभी सैन्य सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे। इन्हें साल में तीस दिन की छुट्‌टी भी दी जाएगी। इसके अलावा मेडिकल लीव भी मिलेगी। अग्निवीरों में 17.5 साल से 21 साल तक के युवाओं को फिजिकल फिटनेस और शैक्षिक योग्यता के आधार पर भर्ती किया जाएगा।

18 साल से कम आयु वाले अभ्यर्थियों को अपने माता-पिता या अभिभावक की स्वीकृति जरूरी होगी। नियुक्ति चार साल के लिए होगी। अग्निवीरों को किसी भी सेना में शामिल का अधिकार नहीं मिलेगा। इनका फोर्स या अन्य जॉब में सिलेक्शन सरकारी नियमों के तहत ही होगा। अग्निवीरों को कहीं भी किसी भी प्रकार की ड्यूटी पर भेजा जा सकता है। ड्यूटी के दौरान अग्निवीरों को सभी प्रकार की मेडिकल सुविधाएं दी जाएंगी।

अग्निवीरों को पहले साल तीस हजार रुपए ,महीने वेतन मिलेगा। इसके अलावा ड्रेस और ट्रेवल अलाउंस भी दिया जाएगा। ड्यूटी के दौरान अगर अग्निवीर का निधन हो जाता है, तो उन्हें बीमा की रकम मिलेगी। इसके अलावा उनके शेष कार्यकाल का वेतन भी मिलेगा।