एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत ने जीता ग्लोबल टाइम्स अवार्ड।




हिन्दुस्तान वार्ता।नोयडा

द ग्लोबल टाइम्स (एमिटी का अखबार) द्वारा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों के लिए 12 वें एडिशन-द जीटी अवार्ड 2020 . 21 ऑनलाइन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें युवा ग्लोबल टाइम्स के पत्रकारों कों पुरस्कृत किया गया।

 विदित हो कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उदेदश्य छात्रों में लेखन कौशल विकसित करने तथा विश्व के जटील मुद्दो पर विचार करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस ऑनलाइन समारोह कार्यक्रम में एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपर्सन डा अमिता चौहान, एमिटी हयुमिनिटी फांउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती पूजा चौहान, एमिटी स्कूल ऑफ फाइन आर्टस और एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन श्रीमती दिव्या चौहान और एमिटी फिनिशिंग स्कूल की वाइस चेयरपर्सन सुश्री जयश्री चौहान ने विजेता छात्रों व टीमों के नामों की घोषणा की। प्रख्यात पत्रकार और द इंडियन एक्सप्रेस की वरिष्ठ संपादक सुश्री शाइनी वर्गीज और द टाइम्स गु्रप के चीफ इलस्ट्रेटर श्री आर्या प्रहाराज भी निर्णायक मंडल में शामिल थे।

द ग्लोबल टाइम्स मेकिंग न्यूजपेपर कांटेस्ट के अंर्तगत एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत को संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, गुडगांव सेक्टर 46 को द्वितीय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वसुंधरा सेक्टर 06 को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त एमिटी ग्लोबल स्कूल गुडगांव को ज्युरी स्पेशल मेंशन अवार्ड दिया गया। इस प्रतियोगिता के अंर्तगत द ग्लोबल टाइम्स बेस्ट डिजाइन अवार्ड में एमिटी ग्लोबल स्कूल गुडगांव को प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वसुंधरा सेक्टर 06 को द्वितीय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल मयुर विहार को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। 

बेस्ट एडिटिंग अवार्ड के अंर्तगत एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा को प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, गुडगांव सेक्टर 46 और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, गुडगांव सेक्टर 43 को संयुक्त रूप से द्वितीय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के ंअर्तगत पूर्व छात्रों को द ग्लोबल स्कूल टाइम एचिवमेंट अवार्ड भी प्रदान किया गया।

ऑनलाइन समारोह कार्यक्रम में प्रख्यात पत्रकार और द इंडियन एक्सप्रेस की वरिष्ठ संपादक सुश्री शाइनी वर्गीज जो कि प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में शामिल थी ने संबोधित करते हुए कहा कि आपको अच्छा लिखने के लिए काफी पढ़ना चाहिए और काफी लिखना भी चाहिए। इस प्रतियोगिता में प्राप्त सभी प्रविष्टियां बेहतरीन थी जो आपके कौशल, विचार की उड़ान को दर्शा रही थी जो बहुत ही आशावान और आर्कषक था। सुश्री वर्गीज ने कहा कि किसी अन्य के लिए मत लिखिए बल्कि स्वंय के लिए लिखिए। जब अपने दिल से और अपने मस्तिष्क का उपयोग करके लिखेगें तो आपके विकास में सहायक होगा। 

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपर्सन डा अमिता चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के लिए सभी विद्यालयों के छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ कड़ी मेहनत की। हमें आपके लेखन और विचारों के मूल्य की जानकारी है। इसलिए एमिटी मे हम सभी स्कूली छात्रों को द ग्लोबल टाइम्स के माध्यम से अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत करने का मंच प्रदान करते है। इस प्रकार के कार्यो से आप सब पत्रकारिता के गुर सीख रहे है। अच्छा जन संचार कौशल, लेखन कौशल और व्यवहार कौशल जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफल होने में सहायता प्रदान करेगा। किसी भी देश के विकास हेतु वहां के युवाओं को कौशलयुक्त बनाना आवश्यक है इसलिए युवाओं और छात्रों के विचारों को सही दिशा प्रदान करना जरूरी है। एमिटी युवाओं के माध्यम से राष्ट्र निर्माण का कार्य कर रहा है।

द ग्लोबल टाइम्स (एमिटी का अखबार) की मैनेजिग एडिटर श्रीमती वीरा शर्मा ने अतिथियों और प्रतिभागीयों का स्वागत करते हुए कहा कि अखबार के निर्माण के दौरान छात्रों को विद्यालय टीम के मिलकर लेखन, संपादन, फोटग्राफी, साक्षात्कार, डिजाइन आदि करना था जिसके लिए उन्हे विभिन्न कौशलो के आधार पर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों को भी अवार्ड प्रदान किया गया। इस प्रतियोगिता में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के 10 विद्यालयों ने हिस्सा लिया था। 

 इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह आदि लोग उपस्थित थे।