आगरा:नालों की समुचित सफाई न होने पर ,कपड़ा व्यापारियों का लाखों का नुकसान।


          टी.एन.अग्रवाल"अध्यक्ष' आगरा क्लॉथ मार्के.एसो.


- अब सही ढंग से सफाई न हुई, तो व्यापारियों ने दी आंदोलन की चेतावनी।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा: गत दिवस 10 जुलाई, अभी मानसून की शुरुआत ही हुई है लेकिन नालों की तल छट सफाई ना होने के कारण ,नगर में जगह-जगह नाले उफान रहे हैं। सड़कों पर जलभराव के कारण दुकानों, मकानों में पानी भरने से लोगों का लाखों - करोड़ों का नुकसान हुआ।

दुकानों में रखा लाखों का माल बर्बाद हो गया है।    

गत 10 जुलाई को आगरा के सबसे बड़े नाले में शुमार,रोशन मोहल्ला, महावीर नाला की सफाई ढंग से न किए जाने के कारण उसका गन्दा पानी सुभाष बाजार,कपड़ा मार्केट ,रोशन मोहल्ला में घुस गया।

जबकि आगरा क्लॉथ मार्के.एसोसिएशन के अध्यक्ष टी एन अग्रवाल ने पहले ही प्रशासन- शासन ,नगर निगम को पत्र- ज्ञापन आदि देकर, इस नाले की सफाई ना होने से उत्पन्न खतरों के बारे में चेता दिया था। 

लेकिन फिर भी नगर निगम ने उनके आग्रह- चेतावनी के बाद भी ,सही ढंग से नाले की सफाई नहीं कराई । अब नतीजा ये है कि कुछ ही घंटों की बारिश से, इस नाले का गंदा पानी ,सुभाष बाजार, रोशन मोहल्ला,आसपास के कपड़ा मार्केट की दुकानों में घुस गया।

उस गन्दे पानी से दुकानों में रखा कपड़ा और फर्नीचर आदि का खराब होने से भारी नुकसान हुआ है।

 जबकि शासन स्तर से भी सभी नगर निगमो,नगर महापालिका,नगर पालिका, नगर पंचायतों की अपने क्षेत्र के नाले-नालियों के लिए निर्देशित किया गया है कि उनकी समुचित सफाई कराई जाए,ताकि जल भराव न हो। इसके बावजूद भी आगरा नगर निगम ने लापरवाही की।

आगरा नगर निगम की इस लापरवाही से व्यापारी वर्ग में भारी आक्रोश व्याप्त है।

और नगर निगम को चेतावनी दी है कि अगर नगर निगम ने नाले की ठीक से सफाई नहीं कराई , तो वे आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

इस सम्बंध में आगरा क्लॉथ मार्केटाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष टी.एन.अग्रवाल ने कहा कि कपड़ा व्यापारियों के इस नुकसान के लिए, नगर निगम के अधिकारी, इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार है। हम शासन- प्रशासन से माँग करते हैं कि इसकी न्यायिक जांच कर,इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को दण्डित किया जाए,एवं गंदे पानी से हुए नुकसान की क्षति पूर्ति की जाए।