शासन-प्रशासन से माँग:प्लास्टिक बन्द हो.! इससे पहले उत्पादन भी बंद हो..! एवं छोटे-मझोले व्यापारियों का उत्पीड़न भी बन्द हो।टी.एन.अग्रवाल"व्यापारी नेता"

 

आगरा प्लास्टिक एसोसिएशन की दुकानों के बन्द की स्थिति।


हिन्दुस्तान वार्ता। आगरा

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्री टी एन अग्रवाल ने साफ साफ कह दिया है कि आगरा व्यापार मंडल, प्लास्टिक के सिंगिल यूज को प्रतिबंधित करना चाहता है, परन्तु उससे पहले उनके उत्पादन को रुकवाना चाहता है। जब किसी वस्तु का उत्पादन नहीं होगा तो वह बाज़ार में बिकेगी कैसे।

 आगरा व्यापार मंडल पुरजोर  इसका विरोध किया है कि सिंगिल यूज प्लास्टिक के उत्पादन पर सरकार और प्रशासन को हर स्तर पर रोक लगानी चाहिए और साथ ही उसके लिए अन्य सामान रखने के लिये व्यवस्था भी करनी चाहिए।

 जब आप किसी उत्पाद को बंद करते हैं तो उसका कोई अन्य विकल्प रखना आवश्यक है।  हमारी सरकार से मांग है कि ऐसी कोई वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए, उसके लिए उद्योगों को लगाने के लिये उन्हें प्रेरित कर सब्सिडी आदि की सुविधा देनी चाहिए। जिससे सिंगिल यूज के विकल्प को बढ़ावा मिल सके।

हम सरकार का ध्यान इस और ले जाना चाहते है कि छोटे- मझोले व्यापारी, जैसे सब्जी विक्रेता या धकेल आदि पर फल सब्जी खाने पीने की सामग्री या अन्य ऐसे अनेकों व्यवसाय है जो बिना प्लास्टिक के उपयोग के नहीं चलते हैं, अगर उन पर प्रतिबंध लगाना है तों इन सुझावों पर ध्यान देना आवश्यक है। 

1- सिंगिल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध लगाने के साथ उसके वैकल्पिक व्यवस्था का समाधान खोजना चाहिए ।

2- छोटे मझोले व्यापारियों के उत्पीड़न से पहले, उन सभी ब्रांडेड वस्तुओं, जिनमें सिंगिल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल होती है। उन्हें भी प्रतिबंधित किया जाये। जैसे अमूल दूध व अन्य दूध नमकीन बिस्कुट चॉकलेट व सैकडों खाद्य  सामग्री जो सिंगिल यूज प्लास्टिक में पैक होती है। तत्काल प्रभाव से बंद कर देनी चाहिए।

 दूध नमकीन बिस्कुट की रोजना करोड़ो की तादाद में एक दिन में प्लास्टिक नालों में सड़कों पर फैकी जातीं है, लिहाजा उस पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक है ।

3- वैकल्पिक व्यवस्था को उत्पादन में लाने के लिये उन उद्योगो को सब्सिडी व लोन आदि दिया जाये ,जिससे तुरंत ऐसे उत्पादों का उत्पादन हो सके।

  आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्री टी एन अग्रवाल जी ने कहा कि वह आगरा प्लास्टिक एसोसिएशन के निरंतर संपर्क में हैं। अगर जरूरत पड़ी तो नगर आयुक्त के साथ शीघ्र बैठक करेंगे। 

आगरा व्यापार मंडल सिंगिल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध का समर्थन करता है, साथ ही उनके उत्पादन इकाईयों को प्रतिबंध का भी शासन से अनुरोध करता है।

आज आगरा प्लास्टिक एसोसिएशन ने अपनी दुकानें बंद रखी हैं।

 अध्यक्ष श्री अशोक मंगवानी जी ने कहा कि वे साढ़े तीन बजे सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला जी से मिलकर जानकारी लेंगे। कि क्या 2 प्रतिबंधित है,क्या मान्य है, जिससे अपने सदस्यों को अवगत करा सकें ।

बैठक में सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला जी ने बताया कि प्लास्टिक से निर्मित थाली गिलास कटोरी चम्मच डिब्बे जो मिठाईयों खाने इत्यादि में इस्तेमाल में लाये जातें हैं एवं सिंगिल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध कें अन्य सामान भी प्रतिबंधित रहेंगे। 

हम बेवजह किसी भी व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने देंगे।

 हमारा प्रयास रहेगा आप सभी के सहयोग से अभियान चलेगा। आगरा व्यापार मंडल से भी सहयोग की अपेक्षा करते हैं। बैठक में श्री टी एन अग्रवाल जी व अशोक मंगवानी जी ने प्लास्टिक से आ रही परेशानियों से उन्हे अवगत कराया, सांथ में बाजारों में बिक रहें ब्रांडेड अमूल दूध व अन्य दूध नमकीन बिस्कुट चॉकलेट व सैकडों खाध्य सामग्री जो सिंगिल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध कें बावजूद भी बिक रही हैं।  उन्होंने बताया कि यह सेंट्रल से परमिटेड है,इन पर कोई भी एक्शन हम नहीं ले सकते हैं। लिहाजा आप लोग हमारे अभियान में सहयोग करें।हम भी आपका उत्पीड़न नहीं होने देंगे।

बैठक में शामिल होने वाले.. अध्यक्ष श्री टी एन अग्रवाल जी, अशोक मंगवानी, राजेश अग्रवाल, योगेश रखवानी ,सुमित पटेल, अंकित वर्मा, ललित गैलानी, कमल मंगवानी ,रमेश गुरवानी, आदि पदाधिकारियों की उपस्थिति प्रमुख रही।

आगरा व्यापार मंडल की बैठक में शामिल होने वाले ...

 अध्यक्ष - टी एन अग्रवाल, जय पुरसनानी, कन्हैया लाल राठौड़, नितेशअग्रवाल, अशोक मंगवानी, राकेश बंसल, राजेश अग्रवाल, संदीप गुप्ता ,राजेश सिंघल , तरूनसिंह, रनवीर सिंह राठौड़, आदि पदाधिकारी गण की उपस्थिति प्रमुख थी।