कई कारणों से बेहद एहम होगी भारत-यूएई रणनीतिक वार्ता।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश मंत्री एस जयशंकर 14 वीं भारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) और तीसरी भारत-यूएई रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ करने के लिए 31 अगस्त से 02 सितंबर तक संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय का कहना है यात्रा के दौरान बैठकों में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की जाएगी। इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री यूएई के अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

-----------------------------------------

संयुक्त अरब अमीरात देश भर में एकीकृत कृषि पार्कों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए भारत में 02 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा।

----------------------------------------

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और यूएई दोनों व्यापार, निवेश, पारंपरिक और नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, शिक्षा, संस्कृति, रक्षा, अंतरिक्ष, कांसुलर मुद्दों और लोगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी साझेदारी में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

2022 में भारत और यूएई के बीच नियमित रूप से उच्च स्तरीय बातचीत हुई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 28 जून को अबू धाबी का दौरा किया था और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अलनाहयान से मुलाकात की।

इससे पहले दोनों नेताओं ने 18 फरवरी को एक वर्चुअल समिट भी आयोजित की थी, जिसके दौरान भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर किए गए और एक विजन स्टेटमेंट को अपनाया गया,साथ ही दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को वर्चुअली आयोजित शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया। बहरहाल दोनों देशों के बीच नियमित रूप से चल रही उच्च स्तरीय बातचीत का दौर जारी है जिससे जनता को इसका फायदा मिलेगा।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)