मानव सेवा के लिए समर्पित, राधाकृष्ण सोमानी ने किया देहदान।




हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा:श्री माहेश्वरी परिषद वाराणसी एवं पूर्व प्रांतअध्यक्ष सेवा भारती काशी प्रांत का आज शुक्रवार को असामायिक निधन शास्त्रीपुरम निवास पर हो गया था।वह 75 वर्ष के थे।  

उनका निधन हो जाने पर उनकी इच्छानुसार, पुत्र आदित्य सोमानी  व संजीव माहेश्वरी सी.ए. ने देहदान प्रकिया पूरी कराने के लिए सत्यमेव जयते ट्रस्ट के मुकेश जैन से सम्पर्क किया। सत्यमेव जयते ट्रस्ट ने इसके लिए आवश्यक कार्यवाही पूरी कराई। सुबह उनका पार्थिव शरीर उनके  निवास से शवयात्रा के रूप में एस.एन.मेडिकल कॉलेज लाया गया और प्रधानाचार्य प्रशान्त गुप्ता की मौजूदगी में एनाटॉमी विभागाध्यक्ष डॉ प्रदीप व प्रोफेसर कमल को सौंप दिया।

 प्रशान्त गुप्ता जी ने देहदान में मृतक के परिजनों के साहस व धैर्य को महत्वपूर्ण बताया। 

मृतक की अस्थियां तक मेडिकल छात्रों के काम आती है। देहदानी के चरणों में लगी मिट्टी को परिवारजनों द्वारा सोरों गंगा में विसर्जन करने से धार्मिक मान्यता भी पूरी होगी।

ट्रस्ट के अध्यक्ष मुकेश जैन व गौतम सेठ ने सोमानी परिवार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि राधाकृष्ण सोमानी जी के देहदान से मेडीकल छात्रों ‌को पढ़ाई करने में आसानी रहेगी। क्योंकि कोरोना के कारण एस एन को वारिश शव नहीं मिल रहे थे। सत्यमेव जयते ट्रस्ट के समन्वय से कल भी एक देहदान हुआ था।  इस मौके पर डॉ मुनीश्वर गुप्ता, डॉ अंकुर गोयल,आत्मा राम सोमानी, उमेश गर्ग सी.ए.-सर्वेश वाजपेई सी. ए ,संजय मित्तल, गोपाल माहेश्वरी व श्याम माहेश्वरी आदि की उपस्थिति रही।