प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन, 28 अक्टूबर से:सीएमओ

- जनपद के सभी एफआरयू पर होगी गर्भवतियों की जांच।

- दिवाली के अवकाश के चलते 24 की जगह 28 अक्टूबर को आयोजित होगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा, 19 अक्टूबर 2022।हर माह की 24 तारीख को आयोजित होने वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक दिवाली के त्योहार पर अवकाश के चलते 28 अक्टूबर को आयोजित होगा। इसमें जनपद के सभी फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का ही विस्तारित रूप है। इसमें जनपद के सभी एफआरयू पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की जाएगी। इस बार 24 तारीख को अवकाश होने के चलते यह 28 अक्टूबर को आयोजित होगा। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि हर माह की नौ तारीख को जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आयोजित होता है। इसमें एमबीबीएस चिकित्सक गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच नि:शुल्क करती हैं। जटिलता होने पर महिला को चिन्हित कर उन पर खास नजर रखी जाती है। चिन्हित इन्ही उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में जनपद के एफआरयू पर जांच की जाती है।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि इस अवसर पर गर्भवती को पहली और दूसरी तिमाही में विशेषज्ञ या एमबीबीएस चिकित्सक की देखरेख में निःशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार उपलब्ध कराया जाएगा।

इन केंद्रों पर आयोजित होगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक।

-जिला महिला चिकित्सालय, आगरा।

- एसएन मेडिकल कॉलेज, आगरा।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अछनेरा।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बाह।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खेरागढ़।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एत्मादपुर।

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शमसाबाद।