गुजरात: एकता नगर केवड़िया में विदेश मंत्री का,मेजबानी करने का पहला मौका।



हिन्दुस्तान वार्ता। गुजरात

एकता नगर केवड़िया:देश मंत्री एसo जयशंकर ने गुजरात के एकता नगर केवाडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का स्वागत किया। इसके साथ बोत्सवाना विदेश मंत्री लेमोगांग क्वापे के साथ एकता नगर, केवडिया, में मुलाकात की और रक्षा और प्रशिक्षण सहित व्यापार, निवेश पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों से बैठक के दौरान दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और स्वास्थ्य, व्यापार और निवेश, रक्षा, आर्थिक सहयोग, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में इन संबंधों को और मजबूत करने के साधनों का पता लगाया।

-----------------------------------------

बोत्सवाना में 6000 से अधिक भारतीय रहते हैं, भारत और बोत्सवाना के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 806 मिलियन अमरीकी डॉलर है।

------------------------------------------

बोत्सवाना के विदेश मंत्री लेमोगांग क्वापे के साथ मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने ट्वीट किया कि एकता नगर, केवड़िया में विदेश मंत्री की मेजबानी करने का पहला अवसर है। बोत्सवाना के एफएम लेमोगांग क्वापे के साथ एक गर्मजोशी से मुलाकात। विशेष रूप से गुजरात में मिलने के लिए उपयुक्त है, क्योंकि हीरे और फार्मा हमारे संबंधों में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

एकता नगर केवाडिया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का स्वागत करने के बाद भारतीय विदेश मंत्री ने ट्वीट किया कि दोनों ने बहुपक्षवाद में वैश्विक चिंताओं और चुनौतियों को दबाने के विचारों का आदान -प्रदान किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस गुजरात के नर्मदा जिले के एकता नगर पहुंच गये हैं। गुजरात के गरबा व डांडिया देखकर वे काफी प्रसन्न हुए।

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक मौजूदा संस्थागत तंत्र को फिर से मजबूत करने और इन बैठकों को जल्द से जल्द पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथियों पर आयोजित करने का निर्णय लिया गया, जिसमें मंत्रिस्तरीय संयुक्त आयोग की बैठक भी शामिल है। 

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)