शिक्षा, शिक्षण प्रणाली और शिक्षकों की बेहतरी के लिए,"ताज नगरी" में हो रही अनूठी पहल।



-संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय में होगा देश के जाने-माने शिक्षाविदों और शोधार्थियों का समागम।

-18-19 नवंबर को दो दिनी सेमिनार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर करेंगे विचार साझा।

-उच्च शिक्षा मंत्री और कुलपति मिलकर 12 हस्तियों को प्रदान करेंगे विवेकानंद अवार्ड।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। शिक्षा, शिक्षण प्रणाली और शिक्षकों की बेहतरी के उद्देश्य से संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय द्वारा बल्केश्वर स्थित महाविद्यालय सभागार में 18-19 नवंबर को दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। सेमिनार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर गहनता से विचार साझा किए जाएंगे। 

   महाविद्यालय के चेयरमैन मनमोहन चावला और सेमिनार के आयोजन सचिव डॉ. एके अग्रवाल ने संयुक्त रूप से बताया कि सेमिनार में उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर आशु रानी, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के कुलपति प्रोफेसर अनिल कुमार शुक्ला और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी नई दिल्ली के प्रोफेसर नरेंद्र कुमार सहित देश के जाने माने शिक्षाविदों और शोधार्थियों का समागम होगा। 

   इंदिरा गांधी नेशनल ट्राईबल यूनिवर्सिटी मध्य प्रदेश से डॉ. रमेश, रोहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली से डॉ. कीर्ति प्रजापति, डॉ. रश्मि रंजन और डॉ. विमल कुमार, एनसीईआरटी भोपाल से डॉ. सौरभ कुमार, गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ से डॉ. संबित कुमार पाधी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ गुजरात से प्रो. राकेश राय, जेएनयू के अर्थशास्त्र विभाग से डॉ. मनोज दिवाकर, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा से डॉ. प्रमोद जोशी और डॉ. बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा से डीन एकेडमिक प्रो. संजीव कुमार रिसोर्स पर्सन के रूप में सहभागिता करेंगे।

  प्राचार्य डॉ. मोहिनी तिवारी और रविकांत चावला ने संयुक्त रूप से बताया कि दो दिवसीय सेमिनार में सहभागिता के लिए अब तक देश भर के 400 से अधिक शिक्षाविद और शोधार्थी ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं। 

  इनके समक्ष राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित शोध परक आलेखों के जनरल और सोवनियर का भी विमोचन सेमिनार के दौरान किया जाएगा। साथ ही, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाले 12 महानुभावों को विवेकानंद अवार्ड भी प्रदान किया जाएगा।