निजी,दो एवं चार पहिया वाहनों की,15 साल की वैधता अवधि को निरस्त किया जाए:आगरा मंडल व्यापार संगठन।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। आगरा मंडल व्यापार संगठन ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी  को एक पत्र लिखकर,निजी दो पहिया व चार पहिया वाहनों की 15 साल की वैधता अवधि को निरस्त किए जाने की मांग की है।

पत्र में संगठन ने मंत्री से मांग की है कि मध्यम वर्गीय परिवार जो लोन लेकर और छोटी-छोटी बचत करके अपने पूरे जीवन में बड़ी मुश्किल से एक गाड़ी खरीदता है, जिससे वह अपने परिवार को धूप व बरसात से बचा सके, लेकिन सरकार द्वारा गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की अवधि पंद्रह वर्ष की रखी जाती है, जबकि एक परिवार द्वारा एक वर्ष में लगभग चार से पांच हजार किलोमीटर गाड़ी चलती है और बहुत से लोग तो पेट्रोल वृद्धि होने के कारण भी गाड़ी कम चलाते हैं, जबकि गाड़ी कंपनियों के निर्माताओं द्वारा भी यह स्पष्ट कहा गया है कि एक गाड़ी को एक लाख से डेढ़ लाख किलोमीटर तक चलाने में गाड़ियों का कुछ नहीं बिगड़ता,क्योंकि निजी वाहनों को वाहन चालक समय-समय पर देखभाल करते रहते हैं,और गाड़ियों की मेंटेनेंस सही रहती है।गाड़ी खराब होने की दशा में निजी वाहन चालक स्वयं ही अपने वाहन को बेचकर नए वाहन को खरीद लेता है। लेकिन सरकार की पंद्रह साल की नीति की वजह से उस पर मध्यम वर्गीय परिवार को अपने द्वारा खरीदी गई महंगी गाड़ियों को स्क्रैप के रेट में बेचना पड़ता है। नहीं तो चालान की मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

इस संबंध में संगठन के व्यापारी नेताओं ने श्री नितिन गडकरी से मांग की है कि निजी दो पहिया व चार पहिया वाहनों की पन्द्रह साल की अवधि को समाप्त किया जाए, जिससे मध्यमवर्गीय परिवार को गाड़ी खरीदने के लिये अतिरिक्त आर्थिक बोझ ना पड़े। इसके अलावा कमर्शियल वाहन जिन गाड़ियों की हालत अच्छी है और प्रदूषण मानक पर खरी उतर रही है तो उन गाड़ियों को इन पंद्रह वर्षों के अलावा भी चलाने की अनुमति दी जाए।

 मांग करने वालों में संगठन के सर्वश्री पवन बंसल, तिलोक चंद शर्मा, राजेश गोयल, अशोक गोयल, इं महेंद्र सिंह वर्मा, गुरदयाल सिंह बेदी, पारस जैन, दर्शन सिंह सिकरवार, चरणजीत सिंह टिम्मा, किशन कुमार गोयल, रिंकू अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, प्रकाश अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, अखिल बंसल, रजनीश गोयल, जितेंद्र गुप्ता, संजय गुप्ता आदि प्रमुख हैं।