छात्राओं में सक्षम-स्वाभिलम्बन हेतु,स्कूलों में कार्यशालाओं का आयोजन।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा: G-20 कार्यक्रमों के अंतर्गत आगरा प्रशासन के सहयोग से भारतीय जैन संघटना ( BJS )व सत्यमेव जयते ट्रस्ट द्वारा लड़कियों के चरित्र निर्माण व बेटी सुरक्षा के लिए "स्मार्ट गर्ल टू बी हैपी टू बी स्ट्रॉन्ग" कार्यशालाऐं विभिन्न स्कूल व कालेज में आयोजित की जा रही है। इस मिशन के तहत मंगलवार को बल्केश्वर स्थित सेंट एंड्रयूज व वी.डी जैन गर्ल्स इंटर कालेज में आत्म जागरूकता,संचार एवं सम्बन्ध,आत्म सम्मान और आत्मरक्षा ,मासिक धर्म एवं स्वच्छता, विकल्प और निर्णय मित्र और प्रलोभन पर आधारित दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यक्रम का लक्ष्य प्रभावी जीवन कौशल शिक्षा (life skill education) के माध्यम से गरिमा के साथ जीवन जीने और समान अवसरों तक पहुंच बनाने के लिए युवा लड़कियों की क्षमता  को स्थायी रूप से बढ़ाना है। 

12 घंटे की कार्यशाला में माता-पिता के लिए 90 मिनट और लड़कियों के साथ 30 मिनट का अतिरिक्त मॉड्यूल भी इस कार्यक्रम का एक अहम हिस्सा है। जहां माता-पिता को बेटियों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाया जाता है ।

भारतीय जैन संगठना के प्रदेश अध्यक्ष व सत्यमेव जयते के  अध्यक्ष श्री मुकेश जैन ने बताया कि उक्त कार्यक्रम की वर्कशाप स्कूल और कॉलेजो मे कराने के लिए लगभग 40  ट्रेनर पूरे भारत से आ रहे हैं। 

 इससे पूर्व डॉ. भीमराव अंबेडकर  विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान संस्थान एवं इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी , बालाजी गर्ल्स इंटर कॉलेज ट्रांस यमुना आदि में भी कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है। कार्यशाला में बच्चों को विभिन्न प्रकार से एक्टिविटी के द्वारा भी समझाया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं के अंदर छुपी हीन भावना गलत सोच अपने माता-पिता के बारे में गलत धारणा, दोस्तों पर अत्यधिक विश्वास एवं अंदर छिपी हुई  प्रतिभा को बाहर निकालना है। कार्यक्रम में बीजेएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोज कुमार जैन वाकलीवाल, आगरा जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र जैन ,जिला महामंत्री अंकेश जैन ,अतिशय श्री जैन मन्सू जैन व समकित जैन का अहम योगदान रहा। कार्यक्रम में गिरधारी लाल शर्मा श्रीमती ओशिन शर्मा श्रीमती रुचि, श्रीमती अंजलि नाकरा, श्रीमती लीलावती आदि उपस्थित रहे।सूत्र-नंदकिशोर गोयल ''मीडिया प्रभारी''