हर प्रवासी "भारतीय" हमारा ब्रैंड एंबेसडर:पीएम



हिन्दुस्तान वार्ता। इंदौर

हर साल प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर इंदौर में तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन है, जिसकी शुरुआत 8 जनवरी से हो चुकी है। प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एसo जयशंकर समेत कई मंत्री और विदेशी महमान इंदौर पहुंचे। इंदौर में आयोतजित 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा यहां उपस्थित प्रत्येक प्रवासी भारतीय ने अपने-अपने क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। मुझे खुशी है कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन मध्य प्रदेश में किया जा रहा है, जिसे ‘भारत का हृदय’ भी कहा जाता है। मध्य प्रदेश में मां नर्मदा का जल, यहां के जंगल, आदिवासी परंपरा और यहां का अध्यात्म आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगी। मैं सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर कहता हूं। भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है। आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और साथ ही भारतीय मिलेट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं।

पीएम मोदी ने 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में कहा- हमने कुछ महीने पहले भारत की आजादी के 75 साल मनाए थे। हमारे स्वतंत्रता संग्राम को प्रदर्शित करने वाली डिजिटल प्रदर्शनी यहां आयोजित की गई है और यह गौरवशाली युग को फिर से आप सबके सामने लाती है। ‘स्वदेशो भुवनत्रयम्’ अर्थात हमारे लिए पूरा संसार ही हमारा स्वदेश है, मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है। इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था।

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस का उद्देश्य संबंधों को ताजा करना, ऊर्जा को बढ़ावा देना और इसमें और चरण जोड़ना है। मुझे विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत निश्चित रूप से एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरेगा। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि गयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने मध्य प्रदेश और इंदौर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का आभार, जो मुझे इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है। मोहनदास करमचंद गांधी आज ही के दिन 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। 107 साल पहले शारीरिक रूप से कमजोर दिखने वाले लेकिन मानसिक रूप से दृढ़ गांधी अपने देश लौटे थे। उन्होंने देश को आजाद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदी में बधाई दी। उन्होंने कहा आज भारत में सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जाने जाने वाले और स्मार्ट शहरों में से एक के रूप में विकसित, मंत्रमुग्ध करने वाले इंदौर और खूबसूरत एमपी की धरती पर पैर रखना मेरा सौभाग्य है। प्रवासी भारतीय दिवस पर आपके विशिष्ट अतिथि के रूप में यहां आकर मैं खुद को बहुत अभिभूत पा रहा हूं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)