भारत को दुनिया से जोड़ने में आएगी तेजी, एयर इंडिया ने खरीदे 470 विमान।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।

विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस से मुलाकात की और अगले महीने उनकी भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। डॉo जयशंकर ने अल्बनीस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से व्यक्तिगत अभिवादन किया। विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा सुबह आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से सिडनी के किरिबिल्ली हाउस में मुलाकात कर हर्ष हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें व्यक्तिगत अभिवादन किया। हमारी रणनीतिक साझेदारी की पूर्ण भावना परस्पर बातचीत के केंद्र में निहीत रही।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारे संबंधों में हमें निवेश को प्रोत्साहित करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हमने ओपन स्काई समझौता किया है लेकिन मांग आपूर्ति से पीछे है। अच्छी खबर यह है कि एयर इंडिया ने 470 विमान खरीदे हैं और उम्मीद है कि इससे भारत को दुनिया से जोड़ने में तेजी आएगी। जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के लिए कहा कि आपको इस साल भारत से 5जी तकनीक मिलेगी और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो बड़े वैश्विक हित में होगा। आज आप भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव देख सकते हैं। परिवर्तन एक एकीकृत बुनियादी ढांचा नीति के कारण हुआ है। 

समिट के मौके पर ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और विनिर्माण सहायक मंत्री ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जापान, भारत, आस्ट्रेलिया और अमेरिका के संगठन QUAD जैसे समूहों और इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क जैसी संरचनाओं के माध्यम से हम अपने क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हम इस साल के अंत में QUAD नेताओं की बैठक की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं। ऑस्ट्रेलिया के मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ​आपसी विश्वास और संबंधों को हाल के समय में काफी मजबूती मिली है। भारत विश्व की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है और इस देश में विकास की कई नई संभावनाएं मौजूद हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)