मुख्यमंत्री योगी ने आगरा फोर्ड के समक्ष मेट्रो टनल निर्माण का किया शुभारंभ।



हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा- 6 जनवरी, यशस्वी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, मा0 श्री योगी आदित्यनाथ जी ने रामलीला ग्राउंड पर आगरा मेट्रो रेल परियोजना, निर्माण के दूसरे चरण, टनल निर्माण कार्य का अपने कर कमलों द्वारा बटन दबाकर श्री गणेश किया।

मा0 मुख्यमंत्री जी के खेरिया एयरपोर्ट आगमन पर जनपद के जनप्रतिनिधियों ने पुष्पगुच्छ भैंट कर भव्य स्वागत किया। एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक उक्त समस्त मार्ग जो कि जी-20 प्रतिनिधिमंडल हेतु भी प्रस्तावित है, पर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा निरीक्षण तथा इस हेतु किए जा रहे विकास कार्यों व तैयारियों का जायजा भी लिया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर मा0 मुख्यमंत्री जी ने सर्वप्रथम वहां लगी मेट्रो रेल संबंधी चित्र प्रदर्शनी को देखा तथा जानकारी प्राप्त की। तत्पश्चात् हेलमेट पहन कर टनल निर्माण हेतु लगी टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) स्थल पर पहुंचकर मेट्रो टनल निर्माण हेतु प्रस्तावित परियोजना के नक्शे को देखा, जिसमे1850 करोड़ रुपए से 07 भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है, वहां बताया गया कि टनल निर्माण हेतु दो टीबीएम, जिनका नामकरण गंगा व यमुना से किया गया है, टनल निर्माण का कार्य करेंगी।आगरा मेट्रो रेल परियोजना पूरी तरह इकोफ्रेंडली तथा वर्षा जल संचयन पर आधारित है, जो शहर के भूगर्भ जल स्तर में सुधार भी करेगी। तत्पश्चात मा0 मुख्यमंत्री जी ने पूजा अर्चना कर टीबीएम के शुभारंभ हेतु नारियल फोड़कर बटन दबाया गया।

उक्त कार्यक्रम के बाद मा0 मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित लोगों व मीडिया को संबोधित किया, मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि हम सब जानते हैं कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने दिसंबर 2020 में आगरा मेट्रो कार्य के भूमि पूजन का कार्य आगरा में आकर के किया था और इसके लिए जो लक्ष्य तय किया गया था कि अगस्त 2024 तक जो प्राथमिकता के आधार पर कॉरिडोर पूर्ण करना है। ये कार्य 6 किलोमीटर का, जिसमें 3 किलोमीटर एलिवेटेड है और 3 किलोमीटर अंडरग्राउंड टनल के माध्यम से है। उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन, जिसके मार्गदर्शन में आगरा मेट्रो का कार्य चल रहा है, यह आगरा की पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशीलता, टीटी जैड की गाइडलाइन का पालन करते हुए, पर्यावरण के उन सभी मानकों को पूरा करते हुए, समय से 06 माह पूर्व ही प्रायरिटी कॉरिडोर के कार्य को संपन्न करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ा है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने टीबीएम मशीन का जिक्र करते हुए कहा कि आज यहां पर गंगा और यमुना दो अंडरग्राउंड टनल निर्माण के कार्य का शुभारंभ हुआ है, उन सभी मानकों को पूरा करते हुए जो पर्यावरण के दृष्टि से भी तथा सुरक्षा की दृष्टि से भी हैं, उनको पूरा करते हुए,यहां पर कार्य संपन्न किए जा रहे हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में हम पहले से ही लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवाओं का संचालन कर रहें हैं। आगरा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ-साथ पर्यटन की सुविधाओं के विकास और रोजगार के बेहतर सृजन के लिए व पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस अत्याधुनिक साधन के लिये, यहां के मा0 जनप्रतिनिधिगण लम्बे समय से मांग करते रहे हैं।

 हमारा प्रयास है कि दिसंबर 2023 तक हम लोग प्रायरिटी कॉरिडोर के कार्य को जो लगभग 6 किलोमीटर है, इसे पूरा करने में सफल होंगे, इसके लिए दो कोरिडोर विकसित करने की स्वीकृति दी गई है, जो 29 किमी. व 400 मीटर लंबा है। प्रायरिटी कॉरिडोर के कार्य पर युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है, सुरक्षा के सभी मानकों  को पूरा किया जा रहा है, आज यहां पर सभी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में टनल निर्माण के कार्यक्रम का भी हमने शुभारंभ किया है, मेट्रो सम्बन्धी यह कार्यक्रम युद्ध स्तर पर आगे बढ़ेंगे, और आने वाले समय में आगरा भी एक मेट्रो सिटी के रूप में एवं पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तथा पर्यावरण के सभी मानकों को पूरा करते हुए, यहां के नागरिकों को तथा आगरा आने वाले पर्यटकों को उपलब्ध कराने में सफल होगा। मा0 मुख्यमंत्री जी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं इसके लिए यहां के जनप्रतिनिधियों को, यहां की जनता को, इस कार्यक्रम में सहयोग करने के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं व आदरणीय प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने आगरा मेट्रो के लिये अपना सकारात्मक योगदान दिया है और तेजी के साथ यह कार्य आगे बढ़ रहा है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में लगे उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन और आगरा मेट्रो से जुड़े हुए सभी अधिकारी और कर्मचारियों को जो कि पूरी प्रतिबद्धता के साथ व पूरी ईमानदारी के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं, को निर्देशित करते हुए कहा कि समयवद्ध ढंग से इस कार्य को पूरा करें, हमे उम्मीद है कि वे  समय से पहले इस कार्य को करेंगे, क्योंकि इससे पहले उ0प्र0 मेट्रो कार्पोरेशन के नाम से अनेक उपलब्धियां हांसिल हुई हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्य को भी हम उसी तरह से आगे बढ़ाने में सफल होंगे। 

मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में आगरावासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यहां पर जी-20 से सम्बन्धित जो सम्मिट प्रस्तावित है, इस हेतु वे अपने सुयोग्य जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में आतिथ्य सेवा के लिए पलक पावडे बिछा करके तैयार हैं। मा0 मुख्यमंत्री जी ने जी-20 प्रतिनिधिमण्डल के भ्रमण हेतु प्रस्तावित मार्ग पर कराये जा रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने अभी उस कॉरिडोर का भी निरीक्षण किया है और मुझे प्रसन्नता है कि बृजभूमि वैसे भी आतिथ्य सेवा के लिए विख्यात है।

 जी-20 दुनियां के 20 प्रतिष्ठित देशों का एक समूह है, जिनका दुनिया में एक प्रकार से एकाधिकार सा है उसकी अध्यक्षता करने का सौभाग्य प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत को प्राप्त हुआ है। आजादी के इस अमृत काल के प्रथम वर्ष में यह उपलब्धि, भारत के लिए वैश्विक मंच पर अपने सामर्थ्य को तथा अपनी सक्षमता को प्रदर्शित करने का एक अवसर प्राप्त हो रहा है। तीन सम्मिट आगरा में होनी है, 10, 11, 12 और 13 को यहां पर आयोजित होगी, फिर अगस्त माह में तो सम्मिट यहां आयोजित होनी हैं, चार सिटी जो इसके लिये चयनित किए गए हैं उत्तर प्रदेश में, उसमें वाराणसी में, लखनऊ में और गौतमबुद्धनगर में मिलाकर के कुल 11 सम्मिट उत्तर प्रदेश के अंदर होंगे, उत्तर प्रदेश इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। वसुधैवकुटुम्बकम् के पवित्र भाव के साथ वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर, इस पवित्र भारतीय मनीषा के भावों को हम लोग आगे बढ़ाते हुए, अतिथि देवो भव के उत्कृष्ट भावना का परिचय, इस अवसर पर देंगे, मुझे पूरा विश्वास है, जो तैयारियां चल रही हैं और जिस तत्परता के साथ यह कार्य हो रहा है, वह अत्यंत मजबूती के साथ,और अपनी पूरी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए स्थानीय प्रशासन, जनप्रतिनिधि और जनता जनार्दन मिलकर के इसको आगे बढ़ा रहा है, मुझे विश्वास है कि यह सभी कार्यक्रम आगरा में पर्यटन की संभावनाओं को, आगरा में निवेश की नई संभावनाओं को एक वैश्विक स्तर पर मान्यता देने में सफल होगा धन्यवाद।

इस अवसर पर मा0 कैबिनेट मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय, भाजपा महानगर अध्यक्ष, श्री भानू महाजन, मेयर श्री नवीन जैन, मा0 विधायकगण डा0 जी0एस0 धर्मेंश, श्री पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, श्री भगवान सिंह कुशवाह, श्री छोटेलाल वर्मा, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष डा0 मंजू भदौरिया, जिला अध्यक्ष भाजपा श्री गिर्राज सिंह कुशवाहा, मंडलायुक्त श्री अमित गुप्ता, जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल, पुलिस आयुक्त डा0 प्रीतिन्दर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकन्डन एवं ए0डी0ए0 उपाध्यक्ष, चर्चित गौड़ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।