आगरा:कोठी मीना बाजार में बहेगी ज्ञान की गंगा। कलश यात्रा में उमड़ा आस्था का जनसैलाव,गूंजे जयकारे।

 



मंगल कलश लेकर निकलीं हजारो महिलाओं, जगह-जगह स्वागत हुआ। 

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। हम रामजी के रामजी हमारे हैं.., भज ले मन राम-राम-राम सियाराम... जैसे भजनों की धुनों पर नाचती महिलाएं। आकर्षक स्पेक्ट्रम, बैंड बाजे व ढोल शहनाई की स्वर लहरियां। हाथों में बांधे, लाल व पीले वस्त्र धारण कर सिर पर मंगल कलश महिलाएं। ये नज़ारा था रविवार को जयपुर हौस स्थित चिंताहरण मंदिर से श्रीराम सेवा समिति की ओर से पद्म विभूषण स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज की 3 अप्रैल से कोठी मीना बाजार पर शुरू होने जा रही कथा से पूर्व मंगल कलश यात्रा का। हाथ में भगवा झंडी, मुख पर राम के नाम के लिए कलश यात्रा में करीब 7 हजार महिला ग्राहक कथा स्थल चित्रकूट धाम कोठी मीना बाजार पर जय श्रीराम का जयघोष करते हुए पहुंचे। 

क्षेत्रवासियो ने छतो से देखा अद्भुत नजारा: 

कलश धारण कर जब हजारो महिलाएं मार्ग से निकली तो पूरा वातावरण भक्ति के रंग में रंग गया। जयपुर हौसा के निवासियों ने घर की छत से ये अद्भुत और आकर्षक नजारा अपने मोबाइल में रिकॉर्ड किया।

चौथा दिन रहेगा कलश:

कलश यात्रा का स्थान-स्थान विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। सिर पर श्रीफल के साथ मंगल कलश के लिए महिला ने कथा स्थल पर पहुंच कर कलश को स्थापित किया। पंडित सुभाष चंद्र शास्त्री ने विधि-विधान के साथ कथा स्थल पर पूजन लेखा और कहा कि यह कलश 11 दिनों तक कथा स्थल पर रखा रहेगा। मान्यता है कि कलश धारण करने वाले कथा में ना भी हो, तो भी कलश से उन्हें पुण्य का फल प्राप्त होता है। कलश यात्रा को पूरी व्यवस्था मंगलमय परिवार के सदस्यों ने संभाली। 

शंकराचार्य करेंगे कथा का उद्धाटन:

मुख्य सांसद समर्थक सांसद। राम शंकर कठेरिया और मुख्य यजमान धनकुमार जैन ने बताया कि सोमवार को बद्रिका आश्रम से जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती चित्रकूट धाम पहुंच कर कथा का उद्धाटन करेंगे। आज से 11 अप्रैल की शाम चार बजे से सात बजे तक नगरवासी स्वामी रामभद्र जी महाराज के मुख से श्रीराम कथा की अमृतवर्षा का रसपान कर लेंगे। पुरे पंडाल को अध्यात्म का प्रतीक भगवा ध्वज से माना जाता है। इस मौके पर डॉ मृदुला कठेरिया, शालिनी जैन, रेखा अग्रवाल, सपना जैन, पायल जैन, निधि बंसल, समर्पण जैन, वंदना अग्रवाल, रजनी अग्रवाल, भावना कुमारी, पूजा बंसल, नेहा अग्रवाल, कुसुम महाजन, स्वेता अग्रवाल, ममता शर्मा आदि मौजूद हैं।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।