आगरा पब्लिक स्कूल में लगी सड़क सुरक्षा कार्यशाला।



विशेषज्ञों ने दिए बच्चों को जरूरी सुझाव।

अभिभावकों को करें बच्चे जागरुक।

हिन्दुस्तान वार्ता।

आगरा। हैरानी होगी जानकर कि 99 प्रतिशत कार चालक गलत जूते पहनकर कार चलाते हैं। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं पहली बरसात के बाद  होती हैं। ये वो समय है जब किसी भी वाहन चालक को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। फार्मूला वन रेस में आगरा शहर से पहला प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख उद्यमी हरविजय सिंह वाहिया ने सड़क सुरक्षा पर ये जरूरी बातें कहीं। 

आगरा पब्लिक स्कूल,ओल्ड विजय नगर कॉलोनी में 28 अप्रैल 2023, शुक्रवार को सड़क सुरक्षा कार्यशाला रखी गई। कार्यशाला में नौंवी और दसवीं के छात्र− छात्राओं को सड़क सुरक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। 

दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यशाला आरंभ हुई। मुख्य अतिथि एसपी ट्रैफिक अरुण प्रकाश ने कहा कि जीवन में हर क्षण सतर्क रहें, विशेष रूप से वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। सुरक्षा के साथ ही बच्चे सांस्कृतिक प्रदूषण जोकि सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है, उससे स्वयं को बचाएं। 

हैड कॉस्टेबल यातायात विष्णु शर्मा ने हेलमेट क्यों जरूरी विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जीवन को नरक बनाने से हेलमेट बचाता है। इसलिए हेलमेट जीवन बचाने वाला पहनें न कि चालान बचाने वाला। 

अन्तरर्राष्ट्रीय बास्केट बॉल कोच रीनेश मित्तल ने कहा कि जीवन में यदि रफ्तार के साथ आगे बढ़ना है तो सावधानी और सतर्कता रखनी ही होगी। ताज मोटर स्पाेर्टस क्लब के चैयरमेन राममोहन कपूर ने कहा कि बच्चे अपने माता− पिता के साथ तब तक स्कूटी पर न जाएं जब तक वो हेलमेट न पहनें। यही नियम कार में सीट बेल्ट के लिए अपनाएं। 

आर्यश्री संस्था की संस्थापिका तूलिका कपूर ने स्वयं का अनुभव साझा करते हुए कहा कि यदि उन्होंने कार की पिछली सीट पर बैठने के दौरान सीट बेल्ट लगाई होती तो वो एक बड़ी दुर्घटना का शिकार न होतीं। इसलिए कार में बैठे प्रत्येक व्यक्ति को सीट बेल्ट अवश्य ही लगानी चाहिए। ट्रैफिक कंट्रोल टीम के सुनील श्रेत्रपाल ने कहा कि गलत दिशा में वाहन चलाने से बचें। स्कूल के चैयरमेन महेश चंद्र शर्मा ने उपस्थित बच्चों से शपथ दिलवाई कि वो अपने स्तर से पांच अन्य लोगों को जागरुक करेंगे। एनसीसी आफिसर शीला बहल ने बच्चों से सड़क सुरक्षा पर आधारित प्रश्नोत्तरी पूछी। 

प्रिंसिपल पूनम माहेश्वरी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस अवसर पर वाइस चैयरमेन अभिनव शर्मा,अनीता कपूर, संगीता चौधरी आदि उपस्थित रहे।  

इन जरूरी सुझावों की न करें अनदेखी:

 बाएं हाथ की ओर से ओवरटेक न करें। 

 कार चालक रबर सोल के जूते पहनें। 

 कार चालक के जूते का तलवा अधिक चौड़ा न हो। 

आगे बैठने वालों के साथ ही पीछे बैठने वाले भी सीट बेल्ट लगाएं। 

स्कूलों की छुट्टी का समय अलग− अलग हो ताकि ट्रेफिक जाम न लगे। 

कार चालक अपनी लंबाई के हिसाब से सीट की ऊँचाई रखें। 

दोनों हाथाें से ही सदैव ड्राइव करें। एक हाथ छोड़कर ड्राइव न करें। 

 कार चलाते वक्त हाथ की पहुंच कार के सभी बटन्स पर हो। 

 पहली बारिश के बाद दोपहिया वाहन चालक अति सावधानी से वाहन चलाएं। 

यमुना एक्सप्रेस वे पर रहता है तीसरी आंख का पहरा। 

यमुना एक्सप्रेस वे पर ओवर स्पीड के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अब एवरेज स्पीड यानी एक टोल से दूसरे टोल तक के समय के आधार पर चालान काटे जा रहे हैं।