शहर,प्रदेश व देश के लिए निर्यात व्यापार जरुरी:नेशनल चैम्बर।



 निर्यात व्यापारियों में लायेंगे जागरूकता।

 निर्यातक की बड़ी एसोसिएशन ’’फिओ’’ के साथ करेंगे एक जागरूक कार्यक्रम।

 निर्यात हेतु माल परिवहन के लिए डीएचएल से लेंगे यूनिक आईडी।

 लॉजिस्टिक कम्पनियों के साथ चैम्बर करेगा बैठक।

 निर्यातकों से न्यूनतम चार्जेज लेने के लिए बैंकों के साथ करेंगे बैठक।

 इंडिया सॉफ्ट 2024 में सॉफ्टवेयर आयतकों को आगरा में करेंगे आमंत्रित।

 इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल को लिखेंगे पत्र।

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: गत 15 मई,चैम्बर भवन में एक्सपोर्ट प्रमोशन एवं फियो,विदेश व्यापार विकास प्रकोष्ठ की एक संयुक्त बैठक चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। 

चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने कहा कि शहर,प्रदेश व देश के लिए निर्यात व्यापार बहुत जरूरी है। हम चाहते हैं कि हमारे शहर का निर्यात व्यापार बढ़े। निर्यातक उद्यमियों में जागरुकता आये और उन्हें प्रोत्साहन मिले।चैम्बर द्वारा ऐसी कार्ययोजना बनाई जाये।

एक्सपोर्ट प्रमोशन प्रकोष्ठ के चेयरमैन राजेश अग्रवाल ने कहा कि आगरा में निर्यातकों के समक्ष आज सबसे बड़ी समस्या माल परिवहन की है। अतः डीएचएल कम्पनी से यूनिक आईडी लेकर माल परिवहन में निर्यातको को सुविधा प्रदान करायेंगे। लॉजिस्टिक कम्पनियों से भी चैम्बर के सदस्यों के लिए विशेष  पैकेज की मांग करेंगे। इससे शहर के निर्यात व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा। फियो,विदेश व्यापार विकास प्रकोष्ठ  के चेयरमैन अवनीश कौशल ने कहा कि निर्यातक व्यापार की बड़ी संस्था फियो के साथ एक जागरुक कार्यक्रम कराया जायेगा। 

शैलेन्द्र बंसल द्वारा सुझाव दिया गया कि निर्यात व्यापार के लिए न्यूनतम चार्जेज लेने के लिए बैंकों के साथ बैठक की जायेगी।

शहर में सॉफ्टवेयर निर्यात व्यापार को बढ़ावा देने हेतु जनवरी 2024 में प्रस्तावित इण्डिया साफ्ट में आने वाले आयातकों को आगरा में बुलाया जायेगा। इस हेतु इलैक्ट्रॉनिक एण्ड क्म्प्यूटर साफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स भारत सरकार को पत्र प्रेषित किया जा रहा है। 

इंडिया साफ्ट 2024 में प्रतिभाग करने वाले विदेशी आयातकों के आगरा आगमन से विदेश व्यापार के साथ-साथ पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा।

बैठक में अध्यक्ष राजेश गोयल,उपाध्यक्ष मनोज बंसल,एक्सपोर्ट प्रमोशन प्रकोष्ठ चेयरमैन राजेश अग्रवाल, फियो, विदेश व्यापार विकास प्रकोष्ठ चेयरमैन अवनीश कौशल,पूर्वअध्यक्ष सीताराम अग्रवाल,शलभ शर्मा,शैलेंद्र बंसल, मनोज कुमार गुप्ता आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।