सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के ‘जय करौली/कैला मैय्या’अभियान को पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह का समर्थन।

 


करौली के पहाड़ों की जलधाराएं आगरा के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण:राजा अरिदमन सिंह।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: राजा अरिदमन सिंह ने करौली जनपद के विंध्‍य पहाड़ी समूह से निकली जलधाराओं के उपयुक्त प्रबंधन को सामायिक जरूरत माना है। उन्होंने कहा है कि नहरी तंत्र के विस्तार से भी कहीं अधिक जरूरत भूगर्भ जल की स्थिति में सुधार की है। जनपद के अधिकांश विकास खंड और महानगर का एक बड़ा भाग अतिदोहित श्रेणी का है। जहां पानी है भी तो वह खारा। इससे निपटने के लिये जल सिमेट कर जलाशय बनाये जाने का लक्ष्य ही व्यवहारिक है।

नदियों के जल प्रबंधन में सुधार की जरूरत।

राजा अरिदमन सिंह ने कहा कि जनपद की उटंगन,खारी ,किबाड नदियां मानसून काल में पानी से भरपूर होती है। इस पानी को सीधे यमुना नदी में पहुंचने से पहले यथा संभव सहेजना होगा। समय रहते इसके लिए जल संचय संरचनाओं को अनुमानित जल उपलब्धता के आधार पर निर्मित करना होगा। अब तक कुछ अपवादों को छोड़कर जल संचय के लिए नदियों में चैक डैम बनाये जाने का ही प्रचलन रहा है, जिससे नदियों की तलीय बनावट ही ज्यादा प्रभावित रही है,जो अपने आप में छोटी नदियों के अस्‍तित्‍व तक के लिए मुश्किल खड़ी करने वाली साबित होती रही हैं।

चैक डैमों में लगाये जायें रेग्‍युलेटर।

अब पानी को रोकने के साथ ही उसकी अतिरिक्त मात्रा को आगे के लिए डिसचार्ज करना बडी जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि वह स्‍थानीय जरूरत के लिये चैक डैम बनाए जाने के विरुद्ध नहीं हैं किन्तु चाहते हैं कि इन्‍हें अब रेग्‍युलेटर और एस्केप युक्त किया जाये,जिससे नदी की तलहटी में सिल्ट जमा होने की समस्या सीमित की जाये।

राजा अरिदमन सिंह ने कहा कि उटंगन नदी के हैड पर बना खनुआ जलाशय (खानवा डैम ) ,चिकसाना डैम की मरम्मत हो जाने से अब उटंगन के साथ ही खारी नदी में भी पानी उपलब्धता की स्थिति में सुधार आना अनुमानित है।

तेरह मोरी बांध हो फंक्शनल करना जरूरी।

खारी नदी के उद्गम तेरह मारी बांध की मरम्‍मत होनी चाहिये ,राजस्‍थान के पानी का इसकी जल से भरपूरता के लिए जरूरत एक महत्वपूर्ण पक्ष है किन्तु इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि क्षेत्र की भूतलीय बनावट के कारण  यह एक स्वाभाविक जलाशय है। 

सिंचाई बंधुओं की मीटिंग की चर्चा को कार्यरूप मिले।

राजा साहब ने कहा कि 13 जून 2023 को जनपद सिंचाई बंधु की मीटिंग में उटंगन,खारी नदी पर बन सकने वाले बांधों और तेरह मोरी बांध को लेकर जो चर्चा हुई है,वह अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

वह चाहेंगे कि सिंचाई विभाग,जिला पंचायत अध्यक्ष के निर्देशन में सिंचाई विभाग के द्वारा इसे कार्यरूप दिया  जाये।

राजा अरिदमन सिंह ने सिविल सोसायटी आफ आगरा के ‘नमामी करौली मैय्या ‘ अभियान को जनपद के महत्वपूर्ण जल स्त्रोतों के प्रति जनता का ध्यान आकर्षित करने वाला एक सार्थक प्रयास बताया। संगठन के जनरल सेक्रेटरी अनिल शर्मा को उन्होंने इस अभियान के लिए,अपना समर्थन व्यक्त किया।

मुलाकत करने वालों में सीनियर जर्नलिस्ट राजीव सक्सेना एवं सीनियर फ़ोटो जर्नलिस्ट असलम सलीमी प्रमुख थे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।