आगरा:होटल जेपी पैलेस में जुटेंगे,देश-दुनिया के जाने-माने सैकड़ों वास्तुविद्।

 


"कल के लिए वास्तु: चुनौतियां और अवसर" पर करेंगे विचार साझा।

100 से अधिक कंपनियां करेंगी इनोवेटिव बिल्डिंग मैटेरियल का प्रदर्शन।

आर्किटेक्ट एसोसिएशन आगरा कर रही तीन दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन, होटल हॉलिडे इन में किया कर्टेन रेजर।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। आर्किटेक्ट एसोसिएशन आगरा द्वारा 15 सितंबर से फतेहाबाद रोड स्थित होटल जेपी पैलेस में तीन दिनी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस आर्कीकॉन-2023 का आयोजन किया जाएगा।

 मंगलवार शाम महात्मा गांधी मार्ग स्थित होटल होलीडे इन में आयोजन से पर्दा हटाते हुए एसोसिएशन के प्रेसिडेंट समीर गुप्ता विभव ने बताया कि इस कॉन्फ्रेंस में देश भर से 1500 आर्किटेक्ट डैलीगेट्स शामिल होंगे। इनमें देश-दुनिया के जाने-माने वास्तु विशेषज्ञों के अलावा बिल्डर्स, रियल एस्टेट डेवलपर्स, निर्माण उद्योग से जुड़े अन्य प्रोफेशनल्स तथा आगरा व आसपास के जनपदों से वास्तु प्रेमी और आमजन सहभागिता करेंगे। 

 समीर गुप्ता ने बताया कि पूरे देश की आर्किटेक्ट एसोसिएशन और निर्माण उद्योग से जुड़े अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों को भी कॉन्फ्रेंस में सहभागिता के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

'कल के लिए वास्तु' पर करेंगे विचार साझा।

सचिव अमित जुनेजा और कोषाध्यक्ष अमित बघेल ने बताया कि तीन दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में उपलब्ध विश्व स्तरीय प्लेटफार्म पर आर्किटेक्चरल फ्रेटरनिटी के सदस्य नई तकनीकों और विचारों के प्रयोग पर बल देते हुए भविष्य के लिए वास्तु पर अपने सारगर्भित विचार, तकनीक, शोध,अनुभव,डिजाइंस और उपलब्धियों को साझा करेंगे। सभी विशेषज्ञ वक्ताओं का वास्तु की सस्टेनेबिलिटी यानी स्थिरता और निरंतरता पर विशेष फोकस रहेगा। विभिन्न सत्रों में आर्किटेक्चर के क्षेत्र में अधुनातन विकास और तकनीकी परिवर्तनों पर भी व्याख्यान होंगे।

स्वर्णिम अतीत से भी सीखेंगे वास्तु का पाठ।

आर्कीकौन-2023 के समन्वयक सुनील चतुर्वेदी और येशवीर सिंह ने बताया कि इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में गौरवशाली, स्वर्णिम और समृद्ध ऐतिहासिक वास्तु को विशेष रुप से शोकेस किया जाएगा। विशेषकर दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक ताजमहल के साये में यह विमर्श और भी अर्थपूर्ण और महत्वपूर्ण हो जाएगा जब देश- दुनिया के विशेषज्ञ आज की दुनिया में ऐतिहासिक वास्तु की प्रासंगिकता पर चर्चा करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की लगेगी प्रदर्शनी।

समन्वयक सिद्धार्थ शर्मा और अनुराग खंडेलवाल ने बताया कि कांफ्रेंस के दौरान अभी तक की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी लगेगी। इसमें 100 से अधिक नामी-गिरामी कंपनियां और ब्रांड्स इनोवेटिव बिल्डिंग मटेरियल का प्रदर्शन करेंगे। लेटेस्ट कंस्ट्रक्शन मैटेरियल पर विशेष फोकस रहेगा। कंपनियों को अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट्स शोकेस करने और देश भर से आए प्रतिनिधियों से वन टू वन संवाद करने का सुअवसर मिलेगा।

यह भी हैं शामिल।

तीन दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की तैयारियों में संयुक्त सचिव आकाश गोयल, कार्यकारिणी सदस्य अजय शर्मा, अवंतिका शर्मा, अपूर्व भगत, अनुभव दीक्षित, प्रीतम सिंह, अनुज सारस्वत, राहुल गुप्ता और जसप्रीत सिंह भी जुटे हुए हैं।