स्वतंत्रता सेनानी,मुनिश्री बाबूलाल जी मीतल की पुण्य स्मृति पर भव्य आयोजन।



इतिहास संघर्षशील और दूसरों के लिये लड़ने वालों का होता है: रामजीलाल सुमन।

विनोबा जी ने उनको मुनिश्री की उपाधि से विभूषित किया: रमन भल्ला।

सही मायने में वे आगरा के गाँधी थे:शशि शिरोमणि।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

 अत्यंत सरल,सात्विक,निस्वार्थ जनसेवक,स्वतन्त्रता सेनानी,पूर्व विधायक,मुनिश्री बाबू लाल मीतल की 35वीं पुण्यतिथि पर सर्वोदय चरखा मंडल,आगरा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि,वरिष्ठ समाजवादी,जननेता रामजीलाल सुमन ने अपने उदगार व्यक्त करते कहा कि इतिहास संघर्ष करने वालों और दुसरो के लिए लगातार लड़ते रहने वालों का होता है, ,चमचों का नहीं। मुनिश्री हमेशा दूसरों के लिए,जीते रहे। उनका जीवन सभी के लिए अनुकरणीय है,जो लोग गाँधी को कोसते है,आलोचना करते है, वे ये भूल जाते है कि गाँधी ने राष्ट्र की चेतना को जगाने का असाधारण काम कर दिखाया। विनोबा जी ने भी सामाजिक समता के लिए सत्यागृह के साथ काफ़ी काम किया। बाबूलाल जी मीतल गाँधी के सत्यागृह से ही विनोबा के सत्यागृह से जुड़े।

 सर्वोदय नेता रमन भल्ला ने बताया कि वे पालिका के पहले अध्यक्ष थे,उनके काल मे सफ़ाई कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी, तो जनहित मे मुनिश्री ने अपने साथियों के साथ झाड़ू लेकर सड़क,गलियों और नालियों की सफ़ाई भी की।वरिष्ठ गाँधीवादी , सर्वोदय चरखा मंडल के शशि शिरोमणि ने मुनिश्री मीतल से जुड़े कई संस्मरण सुनाए। सही मायने में वे आगरा के गांधी थे। उन्होंने कहा कि आज़ देश मे सदभाव व भाई चारे की कमी सताती है, इसको बढ़ाना होंगा।

प्रमुख बिल्डर व समाजसेवी जे.एस. फ़ौज़दर ने जन प्रतिनिधियों की जवाबदेही व निष्क्रियता पर चिंता सहित खेद व्यक्त किया।

 समी आगई ने कहा कि देश के एक राज्य में हिंसा की ज्वाला भड़की हुई है,नफ़रत के ख़ात्मे के लिए सदभाव,भाई चारा व मोहब्बत के सभी प्रयास करने होंगें. डॉ. अशोक शिरोमणि ने कहा कि आगरा की समस्याओं से बेखबर जनप्रतिनिधियों को चूड़ियाँ, पायल और सिंदूर भेंट करना ही होंगा।

 सुशील सरित, डॉ. असीमानंद,राजेन्द्र मिलन ने कविता पाठ व वरिष्ठ पत्रकार संजय तिवारी,महेश धाकड़ व आदर्श नंदन गुप्त ने श्रद्धा सुमन भेट किए।

अंत मे पूर्व सांसद श्री निहाल सिंह जैन के दुःखद निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम का संचालन हरीश चिमटी व आभार मुनिश्री मीतल के पौत्र दिलीप मीतल ने किया।

 इस मौके पर अचल ट्रस्ट व श्री रामलीला कमेटी के मंत्री राजीव अग्रवाल, कौशल नारयण शर्मा, आभा चतुर्वेदी, किरण शर्मा, सपा नेता धर्मेंद्र यादव गुल्लू, सलीम शाह,पप्पू यादव,डॉ. श्रेष यादव, संजीव चतुर्वेदी,भगवान सहाय, मदन गर्ग, बहादुर खां आदि सहित बढ़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही।