आओ,अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएँ:प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल।





योग को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएँ।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। इसी श्रृंखला में योग की महत्ता को जनमानस तक पहुँचाने के उद्देश्य से प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल, दयालबाग,आगरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अत्यंत उत्साह तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, श्री श्याम बंसल, श्रीमती सुनीता गुप्ता, श्रीमती प्रगति बंसल, प्रमुख समन्वयक संजय शर्मा, शिक्षकगण, छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री मंत्र के साथ हुआ। सर्वप्रथम विद्यालय की शिक्षिका डिंपी महेंद्रु ने सभी का हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया। कार्यक्रम की जोरदार शुरुआत विद्यालय की निदेशिका श्रीमती सुनीता गुप्ता ने हास्य सत्र के साथ की, जिससे सभी में नई ऊर्जा का संचार हो गया।

 योगाभ्यास सत्र के प्रशिक्षक अभि सिरोही ने विद्यालय के छात्र विनायक जैदका, व गौरी सिंह के सहयोग से विभिन्न प्राणायाम जैसे- कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका तथा ताड़ासन, पर्वतासन, पवन मुक्तासन, मंडुकासन, वृक्षासन, कटिचक्रासन आदि  आसनों का अभ्यास करवाया व संजय शर्मा एवं अर्सला नदीम ने सभी को उनके लाभों से अवगत करवाया।  तत्पश्चात अनेक छात्रों ने भी मंच पर विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया।

छात्रों व अभिभावकों को प्रोत्साहित करने हेतु सर्वश्रेष्ठ दस छात्र प्रदर्शक क्रमशः

 गौरी,  विनायक, पूर्वी,  दर्शिता,  अर्नव, रशांक, अदिति, प्रथम, रौनक, आर्यन व दस अभिभावक प्रदर्शक क्रमश रवि प्रकाश, खुशबू शर्मा, खुशबू सोनी, इंद्रजीत, गौरव, ऊषा राकेश, अजीत, राम, अनुज, व  नीता* को उनके बेहतरीन प्रदर्शन हेतु पुरस्कृत किया गया। 

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र आर्यन विज, आर्यन जैन, आख्या सिंह, व अदिति सोनी की माताओं ने विद्यालय प्रबंधन का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके इस तरह के प्रयासों से छात्रों का मनोबल बढ़ता है और आने वाली पीढ़ी अपनी सभ्यता व संस्कृति के प्रति जागरूक होती है।

विद्यालय के निदेशक डॉ.सुशील गुप्ता ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए जीवन में योग के महत्व को बताया व कहा कि आज के समय में योग बहुत आवश्यक है। योग के द्वारा हम सकारात्मक ऊर्जा से ओतप्रोत रहते हैं तथा नियमित रूप से योग करके हम अपने तनाव तथा अवसाद को  आसानी से दूर कर सकते हैं।

योग अपनाएँ और निराशा को दूर भगाएँ, का मूल मंत्र हमें अपनाना चाहिए।  उन्होंने आगे यह भी बताया कि अब से विद्यालय की प्रार्थना सभा में एक आसन का अभ्यास प्रतिदिन करवाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि समस्त प्रतिभागियों को जुलाई के प्रथम सप्ताह में प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंँगे।

 कार्यक्रम के सफलता पूर्वक संपन्न होने में नरेंद्र कुशवाह, अर्पणा सक्सेना, रिषभ गौतम, रश्मि गांँधी, सुनीत कौर, गौरी पचौरी, काजल वासुदेवा का विशेष योगदान रहा ।

रिपोर्ट-प्रदीप कुमार