आगरा के उद्योग,संस्कृति और पर्यटन की करें ब्रांडिंग,सरकार देगी आपका साथः दुर्गा शंकर मिश्र।




− तीन दिवसीय इंडियन इंडस्ट्री एंड ट्रेड कॉन्क्लेव के दूसरे दिन मुख्य सचिव ने सुनीं उद्यमियों की समस्याएं।

− जेपी पैलेस होटल एंड कन्वेंशन सेंटर में किया जा रहा है उद्योग एवं व्यापार के पुरातन,वर्तमान और भविष्य पर चिंतन 

− रावी इवेंट के संयोजन में शहर के औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों ने किया है संयुक्त प्रयास, 20 प्रमुख उद्योगों के विकास पर चर्चा।

हिन्दुस्तान वार्ता।धर्मेन्द्र कु.चौधरी

आगरा: 17 जून,मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन,श्री डी.एस.मिश्र जी को आगरा आगमन पर सर्किट हाउस में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। तत्पश्चात मुख्य सचिव  तीन दिवसीय इंडियन इंडस्ट्री एंड ट्रेड कॉन्क्लेव के मुख्य अतिथि के रूप में होटल जे.पी. पैलेस पहुंचे, जहां उनका पुष्पगुच्छ देकर फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया। 

   उन्होंने उद्यमियों,व्यापारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास की पूर्ण रूप से जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की ही नहीं होती। इसमें शहर के नागरिकों का अपना योगदान भी सबसे प्रमुख है। यदि शहरवासी,शहर के उद्यमी ठान लें तो चौतरफा विकास हो सकता है। मांग की जगह समाधान खोजें,सुविधाएं स्वयं निर्मित करें। अपने शहर की ब्रांडिंग शहरवासियों को स्वयं करनी होगी तभी यहां पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी।

 वे जेपी पैलेस होटल एंड कन्वेंशन सेंटर पर चल रहे तीन दिवसीय इंडियन इंडस्ट्रीज एंड ट्रेंड कॉन्क्लेव के दूसरे दिन मुख्य सचिव मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। 

रावी इवेंट के संयोजन में शहर की दर्जनों औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों द्वारा आयोजित कॉन्क्लेव में भारतीय उद्योग और व्यापार के पुरातन,वर्तमान और भविष्य पर चिंतन चल रहा है। 

समारोह के दूसरे दिन मुख्य अतिथि मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र,केंद्रीय मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल,उप्र लघु उद्योग निगम के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, नीरी के चीफ साइंटिस्ट एसके अग्रवाल, एडिशनल कमिश्नर उद्योग विकास इंडस्ट्रीज राजकमल यादव,पर्यटन डायरेक्टर प्रखर मिश्रा,जिलाधिकारी नवनीत चहल,

 शारदा विवि के प्रो.चांसलर वाइके गुप्ता, आयोजन समिति से पूरन डाबर, चेम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल,उमेश शर्मा,मनीष अग्रवाल ( प्रबंध निदेशक रावी इवेंट), भुवेश अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलन किया।

मुख्य सचिव ने समारोह के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि पुरातन काल में देश सबसे अग्रीण था। कोविड महामारी में भी मजबूती से हम खड़े रहे। इसी काल में देश पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। हम पूरी तरह डिजिटल हो चुके है।

सरकार केवल नारे नहीं दे रही, बल्कि कर के दिखा रही है।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी से जिंदगी आसान हुई है।

अमृत काल का लक्ष्य लेकर काम चल रहा है। संभवतः अगले 25 वर्षाें में हम विकसित देशों की श्रेणी में होंगे। जी 20 देशाें के प्रतिनिधि आगरा आने पर अभिभूत हुए थे। यह हमारा वर्तमान है। उन्होंने कहा कि देश को विकसित की श्रेणी में लाने के लिए स्वयं भी उपाय और तरीके जुटाने होंगे। सरकार की ओर विकास के लिए देखने से काम नहीं चलेगा। यदि अपने शहर को आप आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको स्वयं इसकी ब्रांडिंग करनी ही होगी। अपने शहर की विशेषताएं आप यहां आने वालों को बताएं, दिखाएं और अनुभव कराएं। मुख्य सचिव ने आगे कहा कि अगले दो तीन साल में प्रदेश में 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश दिखाई देगा। इंफ्रास्ट्रक्चर, रेलवे लाइन,जेवर एयरपोर्ट का काम समय से पूरा होगा। हर क्षेत्र में यूपी उर्वरा जमीन तैयार कर रहा है।

समस्याएं हमेशा रहेंगी, लेकिन समाधान की दिशा में सोचें।

तकनीकी बहुत उन्नत हुई है, उसे अपनाने में डरें नहीं।

शहर का विकास उसके लोगों से तय होता है।

एक बार कोशिश करें कि कैसे व्यापार को बढ़ा सकते हैं। सरकार साथ देगी। आगरा में ताज के अलावा अन्य इमारतों को बताने का काम उद्यमियों को करना होगा। रात में रोकने का प्रयास खुद ढूंढें। समस्याएं भेजिए, सुविधाओं का लाभ लीजिए। 

इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन देते हुए वाइके गुप्ता ने समारोह में शामिल शहर की विभिन्न संस्थाओं का आभार व्यक्त किया। पूरन डावर ने समारोह की प्रस्तावन रखते हुए कहा कि समारोह के माध्यम से औद्योगिक जगत को प्रोत्साहन देने का काम हो रहा है। शहर में दो हजार औद्योगिक इकाइयां संचालित हैं लेकिन सैंकड़ों एेसी हैं जो आगे नहीं बढ़ पा रहीं। प्रोग्राम कन्वीनर मनीष अग्रवाल ने कहा कि समारोह के माध्यम से सुनोजित तरीके से उद्योगों को आगे बढ़ाने में सहायता होगी। 

सर्राफा एसोएसिएशन ने दिया प्रत्यावेदन। 

आगरा सर्राफ एसोसिएशन के अध्यक्ष नीतेश अग्रवाल ने मुख्य सचिव को प्रत्यावेदन सौंपते हुए आगर में कॉमन फैसिलटी सेंटर की मांग रखी। कहा कि आगरा चांदी की पायल− चैन बनाने में एशिया में सबसे बड़ी मंडी है लेकिन कारीगरों को प्रशिक्षित करने का कोइ साधन नहीं है। सेंटर बनेगा तो सुविधा और गुणवत्ता बढ़ेगी। व्यवसायियों की सुरक्षा के लिए अलग थाना और शस्त्र लाइसेंस की मांग उठायी। साथ ही कहा कि हॉलमार्क का रजिस्ट्रेशन मैन्युफेक्चर के नाम होना चाहिए। वहीं स्टोन इंडस्ट्री के शिशिर अस्थाना ने उद्योगों से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के उपाय सुझाए। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने कहा कि पर्यटन नीति 2022 को लागू किया जाए। साथ ही आगरा की सीमाओं पर ब्रज संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाले द्वार बनवाए जाएं। ताजमहल रात्रि दर्शन सुचारु किया जाए। भुवेश अग्रवाल ने कहा कि इंडस्ट्री डवलपमेंट का शुल्क घटना चाहिए। नेशनल चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने आगरा के उद्योगों को लेकर चिंता व्यक्त की।

केंद्रीय मंत्री ने उठायी बैराज और हाइकोर्ट बैंच की मांग।

जनप्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल ने आगरा की प्रमुख समस्याओं को रखा। उन्होंने मुख्य सचिव से मांग की यमुना बैराज, हाइकोर्ट बैंच और रात्रि पर्यटन विकसित करने की। साथ ही कहा आगरा के यमुना पार क्षेत्र में गंगाजल पाइप लाइन बिछायी जाए। कहा कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों के लिए रेड कारपेट बिछाया है। सुविधाएं यदि पूर्ण मिल जाएं तो आगरा के विकास को कोइ रोक नहीं सकता। उन्होंने बताया कि जल्द ही आगरा−गुवाहटी और आगरा− कोलकाता के बीच एयर कन्क्टेविटी शुरू होगी। 

उप्र लघु उद्योग निगम लि. के उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम संरक्षक राकेश गर्ग ने प्रथम सत्र का समापन करते हुए आभार व्यक्त किया। कहा कि कोविड काल में जब सबकुछ बंद था, उस वक्त उद्योग संचालित थे। प्रदूषण सबसे निम्न स्तर पर था। साफ है उद्योगों से प्रदूषण नहीं होता। 

आयोजन समिति के राजेश गोयल ने समारोह की सफलता के बारे में कहा कि यहां उच्च अधिकारी स्वयं उपस्थित होकर समस्याओं का समाधान का आश्वास दे रहे हैं। प्रथम सत्र का संचालन वरिष्ठ एंकर गरिमा सिंह ने किया। 

इन उद्यमियों को किया गया सम्मानित।

बिजनेस एक्सीलेंस सम्मान से समारोह में नितिन गोयल निदेशक मुंशी पन्ना, चंद्र मोहन सचदेवा निदेशक एलर्ट्स शूज, गोपाल गुप्ता निदेशक गुप्ता ओवरसीज, सुभाष चंद्र गोयल निदेशक पंछी पेठा, राममोहन कपूर निदेशक मनोरम आटोज, नीतेश अग्रवाल निदेशक नीतेश चैन, नये स्टार्ट अप के लिए माधव गोयल को, राजेश अग्रवाल निदेशक रसाेइ रत्न, अंकित जैन निदेशक एनके आयरन फाउंड्री, विकास गोयल निदेशक जीएमबी स्वीट्स, रुचिर बंसल निदेशक पाइनियर प्रिंटर, अंबा प्रसाद गर्ग निदेशक अंबा एसोसिएटस, नारायण बहरानी निदेशक साइ एक्सपोर्ट्स, अपूर्व मित्तल निदेशक एशियन इंडस्ट्रीज से सम्मानित किया गया। 

दूसरे सत्र में हुआ इन विषयों पर गहन चिंतन−मनन। 

समारोह में दूसरा सत्र दो चरणाें में हुआ। पहले चरण में पर्यटन, लैदर एंड शूज, हैंडिक्राफ्ट एंड स्टोन क्राफ्ट की समस्याओं और समाधान पर मंथन हुआ। दूसरे चरण में वस्त्र उद्योग, इमिटेशन ज्वैलरी, चांदी उद्याेग और दरी कारपेट इंडस्ट्री पर चिंतन हुआ। पर्यटन डायरेक्टर प्रखर मिश्रा, जॉइंट डायरेक्टर इंडस्ट्रीज अनुज कुमार, सीनियर साइंटिस्ट नीरी डॉ एसके गोयल, पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के डा विश्वनाथ, एमएसएमइ जोनल हैड मनोज चतुर्वेदी, एड केसी जैन, चंद्र मोहन सचदेवा, राहुल जैन, संदीप अरोड़ा, राकेश चौहान, आगरा रेडिमेड गारमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव अग्रवाल, अशोक माहेश्वरी, आगरा सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष नीतेश अग्रवाल, सचिव सतीश अग्रवाल ने विषय विशेष पर चिंतन किया। इस सत्र का संचालन वरिष्ठ एमएसएमइ मॉडिएटर सौरभ मनचंदा ने किया। आइएफसीआइ वेंचर कैपिटल फंड्स की सीमा गोयल, जो कि वित्त मंत्रालय से हैं कहा कि अनुसूचित जाति और बैकवर्ड क्लास के लिए सरकार द्वारा वित्तिय सहायता प्रदान की जा रही है।

इन्होंने रखीं समस्याएं।

अंबा प्रसाद गर्ग ने जूता उद्योग की छोटी इकाइयों के लिए फेयर लगे। लैब टेस्टिंग की सुविधा के लिए कहा। सीए नीतेश गुप्ता ने बैंकिंग लोन पर प्रश्न किये। संजीव अग्रवाल ने कहा कि गारमेंट इंडस्ट्री में प्रशिक्षित लेबर की कमी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। 

ये रहे आयोजन में उपस्थित।

सीए नीतेश गुप्ता, सीए दीपेंद्र मोहन, सीताराम अग्रवाल, योगेश जिंदल, इंजीनियर उमेश शर्मा, संजीव अग्रवाल, राजीव सक्सेना,सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा के सचिव अनिल शर्मा, प्रहलाद अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। 

कॉन्क्लेव के तीसरे दिन इन इंडस्ट्री पर होगी चर्चा। 

कॉन्क्लेव के तीसरे दिन प्रिंटिंग, पब्लिकेशन एंड पैकेजिंग इंडस्ट्री, मेडिकल इक्युपमेंट, हास्पिटल, ड्रग्स सेक्टर, ब्रश इंडस्ट्री और फर्नीचर मैन्युफेक्चर, वेडिंग एंड इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री की संभावनाओं और समस्याओं  पर चिंतन होगा। 

आज आएंगी मीनाक्षी लेखी।

प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य होंगी और समापन सत्र में मुख्य अतिथि केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी होंगी।   

इन संस्थाओं का है आयोजन में सहयोग। 

रावी इवेंट,सम्मिट इंडिया,नेशनल चैंबर ऑफ़ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स, लघु उद्योग भारती, एफमेक, इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन, क्रेडाई, फेडरेशन ऑफ़ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया, आगरा रेडिमेड गारमेंट संगठन, आगरा ब्रश इंडस्ट्री, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, यूपी वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन, आगरा आयरन फाउंडर्स एसोसिएशन, उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल, आगरा व्यापार मंडल, आगरा सराफा एसोसिएशन, आईसीएआई आगरा चैपटर, इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ टूर ऑपरेटर, आगरा टूरिज्म गिल्ड, एसोचैम, हैंडिक्राफ्ट एक्सपोर्टस एसोसिएशन, चैंबर आफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, आगरा स्वीट मैन्युफेक्चर्स एसोसिएशन, कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन आदि । 

आगरा की ये प्रमुख इंडस्ट्री हो रहीं शामिल।

− लेदर एंड फुटवियर।  

− टूरिज्म होटल एंड एलाइड सर्विस।

−एग्रीकल्चर एंड फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री।

− सिल्वर एंड गोल्ड आर्नामेंट मैन्युफेक्चर।

− आर्टिफिशियल ज्वैलरी मैन्युफेक्चर।

− गारमेंट एंड टैक्सटाइल।

− हैंडिक्राफ्ट एंड स्टोनक्राफ्ट इंडस्ट्री।

− फाउंड्री एंड इंजीनियरिंग इंडस्ट्री।

− कोल्ड चैन एंड वेयरहाउस सेक्टर।

− ब्रश इंडस्ट्री।

− दरी एंड कारपेट इंडस्ट्री।

− प्रिंटिंग एंड पब्लिकेशन इंडस्ट्री।

− मेडिकल इक्यूपमेंट्स, हॉस्पिटल्स,ड्रग सेक्टर।

− पावर सेक्टर,फर्नीचर।

− पॉलिमेर प्रोसेसिंग।

− आटोमोबाइल्स एंड आटोपार्ट्स मैन्युफेक्चर।

− पैकेजिंग इंडस्ट्री।

− इंफ्रास्ट्रक्चर एंड रियल एस्टेट इंडस्ट्री।