प्रिल्यूड में प्रारंभ हुई,बिना निरीक्षक के छात्रों की परीक्षा पद्धति।


 

                     

                  


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:शिक्षा का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। शिक्षा का स्तर उच्च होने से भविष्य उज्ज्वल होता है। छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर उनके  सर्वांगीण विकास हेतु शिक्षा जगत में होने वाले बदलाव व नए आयामों से परिचित कराने के लिए प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल सदैव प्रयासरत रहा है। 

 इसी श्रृंखला में सत्र 2023-24 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को निरीक्षकों के बिना संपन्न कराने की पहल की गई है। 10 जुलाई  से 22 जुलाई,2023 तक चलने वाली प्रथम सत्र/आवधिक परीक्षण/ चक्रीय परीक्षण को,बच्चों के आत्म विश्वास को बढ़ाने एवं उनमें समाज में विलुप्त हो रहे ईमानदारी जैसे नैतिक मूल्य के विकास हेतु प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में कक्षा तीन से बारहवीं तक, बिना कक्ष निरीक्षक के परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 

 परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक केवल कक्षा में जाकर प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण करते हैं,उसके बाद कक्षा से बाहर जाकर शिक्षक  कक्ष में सी सी टीवी के माध्यम से छात्रों का पर्यवेक्षण किया जाता हैं । 

 विद्यालय के निदेशक डॉ.सुशील गुप्ता ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इससे छात्रों में अनुशासन, आत्मविश्वास,समय से कार्य करना, ईमानदारी तथा अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करने जैसे गुणों के विकास होगा। 

 डॉ.गुप्ता ने प्रतिष्ठित समाचार पत्र एवं न्यूज़ चैनल से विनम्र अनुरोध किया है कि वे विद्यालय में बिना किसी व्यवधान के "कक्ष निरीक्षक विहीन परीक्षा" के इस प्रयास को स्वयं या संवाददाता एवं छायाकार के माध्यम से अवलोकन करें। हमें आशा ही नही वरन् पूर्ण विश्वास है कि आपका सान्निध्य इस प्रयास को सफल बनाएगा।