राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जनहित सामाजिक सेवा संस्थान की टीम ने स्वास्थ्य सम्बन्धी दिए टिप्स।



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा: फतेहपुर सीकरी के देव नारी गांव में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जनहित सामाजिक सेवा संस्थान की टीम के महासचिव  सोनी त्रिपाठी ने उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को दांतो की देखभाल और मजबूत कैसे बनाया जाए, इसके बारे में बच्चों को बताया एवं डॉ. पवन कुमार ने मेडिटेशन एवं आंखों की देखभाल के लिए टिप्स दिए।

उन्होंने बताया कि आंखों के सूखे पन को रोकने के लिए लगातार 20 बार पलकें झपकाए, हर 20 मिनट में 20 कदम चलाएं, कंप्यूटर से दूर देखें,अपने से  20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें।

स्कूल के बच्चों में दांतो में फ्लोरोसिस की समस्या देखी गई,उनके दांतो पर पीले धब्बे एवं दातों में टेढ़ापन भी पाया गया। उससे बचाव के उपाय व खानपान की शैली में बदलाव से हम फ्लोरोसिस से बच सकते हैं।

 इसी के साथ देवनारी गांव के लोगों को निशुल्क दवा वितरण किया गया एवं घर घर जाकर उनका हालचाल जाना। 

वहां देखा कि गांव के अंदर आर ओ के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है जबकि गांव में पानी के अंदर फ्लोराइड की मात्रा पीने के पानी में बहुत है। सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए और यहां एक पानी का प्लांट की व्यवस्था करनी चाहिए।

 संस्था महासचिव सोनी त्रिपाठी ने बताया कि हम इस तरह के गेम आगरा जिले के अंदर जहां फ्लोराइड की मात्रा,दिनों दिन गांव में अधिक पाई गई है।वहां पर सर्वे कर रहे हैं स्वास्थ्य टीम के साथ और इसका डाटा बनाकर सरकार को इन क्षेत्रों के लिए अवगत भी कराएंगे l इस अवसर पर किरण कुमार,पवन कुमार ,सुजाता माथुर, प्रिया गौतम ,अंशु ,आदित्य प्रताप सिंह, अनिकेत बघेल, साक्षी पांडे ,कृतिका शुक्ला ,खुशबू ,नीलम, अक्षय चतुर्वेदी, सीमा सोलंकी, सुनीता देवी, पुष्पा देवी ,रुचि शर्मा ,संतोष कुमार, विजेंद्र सैनी ,रणजीत सिंह ,अनुराधा सिंह ,डॉ, पवन कुमार ,लक्ष्मी देवी, संगीता,मनीष कुमार आदि उपस्थित रहे l

रिपोर्ट-असलम सलीमी।