पेड़-पौधों के संरक्षण के लिए,सत्यमेव जयते ट्रस्ट की अनूठी पहल,नि:शुल्क ट्री एम्बुलेंस सेवा का शुभारंभ।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:पौधे हमारे जीवन का आधार है। पौधों का रोपण तो काफी हो रहा है,लेकिन इनका संरक्षण व देखभाल भी जरुरी है,ताकि ये नष्ट न हो। इसी को देखते, सत्यमेव जयते ट्रस्ट ने पर्यावरण संरक्षण के ओर कदम बढ़ाते, एक नयी पहल की है।

 10 दानदाताओं के सहयोग से 10 लाख रुपए लागत से ट्री एम्बुलेंस तैयार की है। यह एम्बुलेंस पेड़-पौधों की देखभाल करेगी और नष्ट होने से बचायेगी तथा जहां हरियाली की आवश्यकता होगी वहां नये पौधे भी लगाये जायेंगे। 

यह सेवा पर्यावरण मित्र संस्था के सहयोग से संचालित होगी। संस्था के अनिल गोयल ने जानकारी दी कि यह एम्बुलेंस  पेड़-पौधों के बारे में जानकारी रखने वाले विषेशज्ञ,कीटनाशक दवाएं,पानी की सुविधा, खाद्य ,ट्री गार्ड ,पेडों की कटाई - छटाई के उपकरणों से युक्त है।इसमें नये पेड़-पोधें भी रखें होंगे। इस निःशुल्क सेवा का शुभारंभ यूथ हाॅस्टल में डीएफओ श्री आदर्श कुमार की मौजूदगी में एम्बुलेंस दानदाताओं के पूजा अर्चना से हुआ। सभी ने इस सेवा की सराहना की,तथा पर्यावरण हित में एक अच्छा कदम बताते हुए संस्था के सेवा कार्यों को सराहा।

इस मौके पर पर्यावरणविद् श्री के.सी.जैन, डॉ. मुनीश्वर गुप्ता, डॉ. ज्ञान प्रकाश, डी.पी. सिंह सहित समाजसेवी व गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही। एमबुलेंस सहयोगियों मे समाजसेवी आर.एस. मित्तल, साकेश अग्रवाल, अन्नपूर्णा समिति, नरेन्द्र बंसल, ए.पी.ज्वैलर्स, शेखर गोयल, कपिल अग्रवाल,संतोष शर्मा, सुनील अग्रवाल, रवि अग्रवाल का नाम शामिल है। संचालन गौतम सेठ ने किया।

 ट्रस्ट के अध्यक्ष मुकेश जैन ने सभी दानदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। रवि बंसल, हरीश भाई, राम भाई व मीडिया प्रभारी नंदकिशोर गोयल ने अतिथियों को पौधे भेंट किए।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।