शिव पार्वती विवाह अपने आप में अनूठा : अंतर्राष्ट्रीय संत श्री अरविंद जी महाराज।




नंदी पर हो कर सवार चले है भोला दुल्हा बन कर।

शिव बारात में भूत प्रेतो के साथ नाचे श्रद्धालु।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा : शिव व पार्वती का विवाह और बैंड बाजे की धून पर नाचते गाते भूत प्रेत, नंदी के साथ श्रद्धालु।

 ये नज़ारा था कमला नगर स्थित जनक पार्क में चल रहे शिव महापुराण रस महोत्सव में शिव पार्वती का विवाह का। शनिवार को सती चरित्र, शिव विवाह, कार्तिकेय गणेश जन्म का वर्णन किया गया।

व्यासपीठ से  संत श्रीअरविंद जी महाराज ने कहा कि शंकर और पार्वती का विवाह अपने आप में अनूठा है। माता पार्वती ने कई वर्षों तक शिवजी को पति के रूप में पाने के लिए तपस्या की। जब शंकर जी दूल्हा बनकर चले तो उनके साथ देवताओं, भूत, प्रेत, अनेक रूप बनाकर हिमाचल के नगर की तरफ शोर गुल मचाते हुए चल दिए। बरात में राजा हिमाचल के नगर में पहुंची तो लोग भागने लगे। रानी मैनावती के हाथों से पूजा की थाली गिर गई। भंयकर भेष में शंकर को देखकर सभी लोग नारद जी को दोष देने लगे। मैनावती माता पार्वती को गोद में लेकर विलाप करने लगीं। वे कहती हैं कि शंकरजी के साथ मैं अपनी बेटी का विवाह नहीं करूंगी चाहे जो भी हो जाए। नारद जी आये और उन्होंने मैनावती को बताया कि जिसे आप अपनी बेटी समझ रहे हैं, वे शक्ति स्वरूपा हैं। शिव पार्वती के विवाह का अत्यंत मार्मिक विवरण श्रद्धालुओं के समक्ष व्यक्त किया। शिवपुराण के मुख्य यजमान सुरेश चंद्र सिंघल और मधु सिंघल है। 

दैनिक यजमान ओपी अग्रवाल, विनोद अग्रवाल, महेश वार्ष्णेय, संजीव बसंल, संजीव मंगल और विपुल बंसल,पंकज लोहिया रहे। 

भक्तगण विवाह के भजन नंदी पर होकर सवार चले है भोला दुल्हा बन कर... पर जमकर झूम उठे। जैसे-जैसे शिव पुराण आगे बढ़ती जा रही हैं व्यास गददी पर विराजमान संत श्री अरविंद जी महाराज के मुखाबिंद से इस महापुराण को सुनने के लिये श्रद्धालुओ का सैलाब उमड़ा रहा है। शिवपुराण महोत्सव का आयोजन जनक पार्क विकास समिति द्वारा कराया जा रहा है जो की 31 जुलाई तक दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक चलेगी।

शिव पुराण में आज।

मिडिया समन्वयक विमल कुमार ने बताया कि रविवार को जलधंर, वाणासुर गुजासुर कथा और पार्थिव लिंग पूजन किया जाएगा।

 इस अवसर पर एमएलसी विजय शिवहरे, सुनील विकल, अजय अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, योगेश सिंघल, दिलीप गोयल,प्रदीप अग्रवाल, विनोद जैन, विजय अग्रवाल, पार्षद प्रदीप अग्रवाल आदि मौजूद रहे।