पूर्व छात्र परिषद,विद्या भारती,ब्रज प्रदेश की प्रान्तीय टोली की बैठक सम्पन्न।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

पीलीभीत: पूर्व छात्र परिषद,विद्या भारती ब्रज प्रदेश की प्रांतीय टोली की बैठक संतराम सरस्वती शिशु मंदिर,अशोकनगर पीलीभीत में 23 जुलाई, रविवार को आयोजित हुई। बैठक कुल तीन सत्रों में आयोजित की गई। प्रथम सत्र में विद्या भारती ब्रज प्रदेश के संगठन मंत्री श्री हरि शंकर जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शाहजीपुर विभाग के माननीय विभाग संघचालक श्री ओम प्रकाश जी,भारतीय शिक्षा समिति ब्रज प्रदेश के साह प्रदेश निरीक्षक श्री भूपेंद्र जी,पूर्व छात्र परिषद प्रांतीय संयोजक रवि कांत चावला जी, सह संयोजक शिवेंद्र गौतम,सहसंयोजक आशुतोष शर्मा,सदस्य उत्कर्ष गर्ग,श्री आशुतोष आर्य जी सहित ब्रज प्रांत के जनपद टोलियों के संयोजक एवं सहसंयोजक, पीलीभीत शाहजहांपुर बरेली एवं बदायूं जनपदों के विद्यालयों के पूर्व छात्र के साथ इन विद्यालयों के आचार्य प्रमुख एवं प्रधानाचार्य भी बैठक में उपस्थित रहे । 

बैठक के प्रथम सत्र में प्रांतीय सह संयोजक शिवेंद्र गौतम ने पूर्व छात्र परिषद के स्वरूप एवं संरचना,टोली गठन, कार्य योजना, सेवा कार्यों तथा गतिविधियों की समीक्षा एवं आगामी कार्य योजना के विषय में विस्तार से चर्चा की। 

प्रांतीय संयोजक रविकांत चावला ने ब्रज प्रांत की विभिन्न इकाइयों द्वारा की जा रही गतिविधियों का विस्तृत विवरण सभी के समक्ष रखा तथा हम किस प्रकार अपने कार्य का विस्तार, समाज के अंदर करें, इस प्रक्रिया तथा पद्धति से सभी को अवगत कराया।विद्या भारती पूर्व छात्र पंजीकरण पोर्टल पर सभी पूर्व-छात्र कैसे जुड़ सकते हैं और इसकी क्या उपयोगिता है, इस पर भी चर्चा उन्होंने अपने उद्बोधन में की। 

सह संयोजक आशुतोष शर्मा जी ने भी अपने विचार रखते हुए सभी इकाइयों को एक जुटता के साथ एक रूप तरीके से परिणामदाई एवं सकारात्मक परिवर्तन करने वाले सामाजिक सेवा कार्यों के संचालन हेतु पूर्व छात्रों को प्रेरित किया। टोली सदस्य उत्कर्ष गर्ग जी एवं आशुतोष आर्य जी ने भी अपने उद्बोधन में पूर्व छात्रों की राष्ट्र निर्माण में भूमिका एवं उनके योगदान तथा एक विशाल शक्ति के रूप में पूर्व छात्रों की शक्ति एवं सामर्थ्य के विषय में अपनी बात रखी।

 पूर्व छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए माननीय संगठन मंत्री जी ने अपने प्रेरणादाई उद्बोधन में पूर्व छात्रों की विशाल शक्ति किस प्रकार संगठित होकर विद्या भारती द्वारा प्रदत्त संस्कारों की अभिव्यक्ति सेवा कार्यों के रूप में कर परिवर्तन का एक बड़ा संदेश राष्ट्र के समक्ष प्रस्तुत कर सकती है। उन्होंने कहा पूर्व छात्र जिस भी क्षेत्र में कार्य करते हो वहां अपनी कार्यशैली और संस्कारों के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन कर अपनी विशिष्ट पहचान बनाएं । पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन हेतु तथा सामाजिक विषयों को चर्चा,वार्ता गोष्ठी आदि के माध्यम से सकारात्मक विमर्श समाज के बीच लेकर जाएं। उन्होंने कहा पूर्व छात्र विद्यालयों से जुड़े रहे और अपनी प्रगति के साथ-साथ विद्यालय की, समाज की, नगर की, बस्ती की और अंततोगत्वा राष्ट्र की प्रगति में सहभागी होकर राष्ट्र को परम वैभव संपन्न बनाने हेतु निरंतर लगे रहे। उन्होंने आदर्श जीवन शैली एवं संस्कारमयी जीवन यापन करने हेतु भोजन भवन, भ्रमण,वेशभूषा, कैसा हो एवं जीवन में क्या महत्व है इस पर भी विस्तार से विषय सभी के समक्ष रखा। माननीय विभाग संघचालक श्री ओम प्रकाश जी ने पीलीभीत एवं शाहजी पुर जनपद की पूर्व छात्र परिषद टोली के गठन की घोषणा की तथा उन्हें सक्रियता के साथ समाज सेवा में लगे रहने के लिए प्रेरित किया। बैठक के द्वितीय सत्र में प्रांतीय टोली की बैठक समस्त जनपद डोलियों के संयोजक एवं शहर के साथ हुई जिसमें नवंबर 2022 से लेकर के अब तक के कार्यक्रम एवं गतिविधियों की समीक्षा हुई तथा आगामी कार्य योजना का निर्माण हुआ जो कि निम्न है ।

प्रांतीय टोली द्वारा तीन अभियानों की घोषणा की गई जिसमें 

1. पोर्टल पंजीकरण अभियान 15 अगस्त से 15 सितंबर 2023 

2. प्रत्येक जिले में दुर्बल विद्यालय सशक्तिकरण अभियान अक्टूबर माह में,

3. प्रत्येक जिले के सभी विद्यालयों में स्वास्थ्य परीक्षण अभियान सितंबर से दिसंबर तक।

इसके अतिरिक्त कार्ययोजना में अनिवार्य सेवा कार्य, एकदिवसीय सेवा कार्य, स्थितिजन्य सेवा कार्य, समस्या निवारक सेवा कार्य एवं स्थाई सेवा कार्य की भी विस्तृत योजना बनी। 

आगामी नवंबर माह में विशेष श्रेणी के पूर्व छात्र (चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं कंपनी सेक्रेटरी) के एक विशाल सम्मेलन का आयोजन बरेली में तय हुआ। साथ ही हमारे पूर्व छात्र जो विदेश में सेवारत हैं और कार्यरत हैं,उनकी सूची बनाकर उनसे संपर्क स्थापित करके ऑनलाइन बैठक के माध्यम से पूर्व छात्र परिषद से जोड़ने एवं भविष्य में ऑफलाइन सम्मेलन आयोजित करने का भी कार्यक्रम तय हुआ।

बैठक के तृतीय सत्र में विशेष श्रेणी के पूर्व छात्र हेतु बैठक रखी गई थी, जिसमें पीलीभीत एवं शाहजहांपुर जनपद के चिकित्सक बंधुओं को आमंत्रित किया गया था। चिकित्सक बंधुओं के साथ बैठक में स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर, पूरे प्रांत में कैसे योजना क्रियान्वित हो सकती है इस पर विस्तार से चर्चा हुई, साथ ही चिकित्सक बंधु पूर्व छात्र परिषद के कार्यों एवं विद्यालयों के कार्यों में कैसे सहभागी हो सकते हैं और उनकी योग्यता एवं समय सकारात्मक तरीके से कैसे उपयोग हो सकता है इस पर भी चर्चा हुई। 

इस प्रकार बैठक के तीनों सत्रों के सफल आयोजन के बाद बैठक का समापन हुआ।

 बैठक के आयोजन में प्रांतीय टोली सदस्य आशुतोष आर्य जी के साथ पीलीभीत की नवनियुक्त जिला संयोजक अरविंद वर्मा जी एवं उनके टीम के समस्त बंधु,सीए निलय शुक्ला, शिशिर शुक्ला, अरविंद गुप्ता, तुषार गुप्ता, विद्यालय परिवार से प्रधानाचार्य,आचार्य बंधुओं, सेवक बंधुओं,पीलीभीत नगर के विद्यालय चिरौंजी लाल वीरेंद्र पाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य चंद्रभान शर्मा जी आदि ने व्यवस्था पक्ष संभालते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

पूरनपुर नगर के विद्यालयों के पूर्व छात्र भी सक्रियता पूर्वक बैठक में उपस्थित रहे और उन्होंने अपने कार्य क्षेत्र में सेवा कार्यों को विस्तार देने की योजना बनाई। बैठक की विशेषता यह रही कि इस अवसर पर बड़ी संख्या में पूर्व छात्रा बहनों करीब 50 से अधिक और पूर्व छात्रों 120 से अधिक  ने भाग लिया।