फ्रिज में बैठा था 5 फुट लंबा सांप,वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस ने किया रेस्क्यू।

 


हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा:वाइल्ड लाइफ एस.ओ.एस की समर्पित रैपिड रिस्पांस यूनिट ने आगरा के सिकंदरा में घर के रेफ्रिजरेटर स्टैंड के अंदर बैठे 5 फुट लंबे रैट स्नेक को सफलता पूर्वक बचाया। 

सांप,जिसने एक अप्रत्याशित स्थान पर शरण ली थी, उसको सावधानीपूर्वक आधे घंटे के लंबे ऑपरेशन में सुरक्षित रूप से बचाया गया और बाद में उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

आगरा के सिकंदरा क्षेत्र स्थित आवासीय इमारत में एक अनोखी घटना सामने आई,जब परिवारजनों ने घर के अंदर रखे रेफ्रिजरेटर स्टैंड में 5 फुट लंबे सांप को देखा। भयभीत परिवार ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, तत्काल सहायता के लिए वाइल्ड लाइफ एस.ओ.एस की आपात कालीन हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर उनसे संपर्क साधा।

 सूचना प्राप्त होते ही एन.जी.ओ की रेस्क्यू टीम तेजी से स्थान पर पहुंची। वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस की रेस्क्यू टीम ने सटीकता के साथ सुरक्षित रूप से बचाव अभियान को अंजाम दिया। पाँच फुट लंबा सांप, जिसको रेफ्रिजरेटर स्टैंड के सीमित स्थान में देखा गया था,उसको बचावकर्मी ने धीरे से बाहर निकाला और सफलता पूर्वक सांप को बिना कोई नुकसान पहुचाए रेस्क्यू किया। 

मेडिकल परीक्षण के बाद रैट स्नेक को उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

वाइल्ड लाइफ एस.ओ.एस के सह-संस्थापक और सी.ई.ओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, "इस तरह की स्थितियां जंगलों के कटाव और शहरीकरण के कारण उत्पन्न होती हैं।

 रैट स्नेक का सफल रेस्क्यू ऑपरेशन विभिन्न वन्यजीवों को बचाने में वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस की रैपिड रिस्पांस यूनिट की महनत को दर्शाता है। हमारी टीम जंगली जानवरों के उनके प्राकृतिक आवास में पुनर्वास सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।"

वाइल्ड लाइफ एस.ओ.एस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी. ने कहा...कि "रैट स्नेक एक गैर-विषैली सांप की प्रजाति है, जो की देखने में ज़हरीले कोबरा सांप से काफी मिलती हैं, जिसके परिणाम स्वरूप अक्सर इस सांप के डर की वजह से लोगों द्वारा क्रूरता से हत्या कर दी जाती है। 

कॉलर द्वारा दिखाई गई सहानुभूति के लिए हम आभारी हैं। परिवारजनों ने स्वयं कार्रवाई करने के बजाय वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस को सूचना दे कर एक समझदार निर्णय लिया।

इंडियन रैट स्नेक पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली साँपों की एक गैर विषैली प्रजाति है। 

अपनी अनुकूलनशीलता और विविध आहार के लिए पहचाने जाने वाले रैट स्नेक स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अक्सर शहरी और कृषि क्षेत्रों में पाए जाते हैं और कृंतकों, पक्षियों व अन्य छोटे जानवरों को खाते हैं।

रिपोर्ट- रवि बघेल।