सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने की,एसीपी ताज सुरक्षा,अरीब अहमद के साथ बैठक।



 ताज महल के गेटों और शिल्प ग्राम में शुरू होगे पांच नागरिक सुविधा केन्द्र।

 गोल्फकॉर्ट की कमी रहते ई रिक्शा संचालन को अनुमति का होगा प्रयास।    

 हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो                                                       

आगरा:ताजमहल पर आने वाले पर्यटकों को अपेक्षित सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये पुलिस नागरिक सहयोग की कार्य योजना बनाकर क्रियान्वित करने का प्रयास किया जायेगा। 

इस परिप्रेक्ष्य में एसीपी ताज सुरक्षा अरीब अहमद के साथ सिविल सोसायटी ऑफ आगरा के सदस्यों और पुलिस विभाग के संबधितों की बैठक पर्यटन थाने में हुई। एसीपी ने बताया कि  ताजमहल आने वाले टूरिस्टों की सुरक्षा, उन्हें मिलने वाली सुविधाओं तथा सटीक सूचनाओं को अनवरतता के साथ उपलब्ध करवाते रहने का निश्चय पुलिस के द्वारा किया जा चुका है।  

उन्होंने बताया कि इन सूचनाओं में ताजमहल का टिकट कहां कहां उपलब्ध हैं और इसी प्रकार गोल्फ कार्टस किस दर से कहाँ उपलब्ध हैं इसकी जानकारी खास तौर से शामिल होगी।

उपरोक्त जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और यू ट्यूब पर भी खास तौर से अपलोड की जायेगी। 

बताया गया कि सिविल सोसायटी ऑफ आगरा इसको उपलब्ध करवाने में टूरिस्ट पुलिस का सहयोग करेगी। एसीपी ताज सुरक्षा ने बताया कि ताज महल का टिकट आनलाइन उपलब्ध करवाने को पाँच  जन सुविधा केंद्रों के संचालित करवाने पर विचार किया जायेगा,इनमें से दो  क्रमश:ताजमहल के पूर्वी गेट और पश्चिमी गेट पर होंगे,जबकि पांचवा शिल्पग्राम में क्यू आर कोड के माध्यम से भी ताजमहल का टिकट उपलब्ध करवाना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

 दरअसल वर्तमान में ताजमहल का एंट्री टिकट खरीदना,वाकई एक गंभीर समस्या है। पर्यटकों की बढ़ती जा रही संख्या से, ये निरंतर जटिल होती जा रही है।

क्यू आर कोड।

सिविल सोसायटी ऑफ आगरा अपने स्तर से विभिन्न रेलवे स्टेशनों और बस स्टेशनों पर’ क्यू आर कोड ‘ से टिकट उपलब्धता सुनिश्चित करवाने का प्रयास करेगी।

ताजमहल के पर्यटकों को उनका सामान रखने के लिये क्लाक रूम सुविधा को और बेहतर बनाया जायेगा। 

पर्यटकों की जरूरत को दृष्टिगत टूरिज्म पुलिस गोल्फ कार्टों की संख्या बढ़ाने का प्रयास करेगी, साथ ही जब तक नई बसे प्राप्त हो, तब तक के लिये ई रिक्शा के उपयोग के लिये, अनुमति के लिये प्रयास करेगी। 

 आगरा के नागरिकों की एकजुटता की अभिव्यक्ति को अक्टूबर या नवंबर में ताजमहल के पूर्वी गेट पर नाइट मैराथन का आयोजन किया जायेगा,जो कि पर्यटकों में सुरक्षा का भाव जाग्रत करने के साथ ही नागरिकों की ओर से स्वागत अभिव्यक्ति को प्रकट करे।

इसी अवसर पर बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी। आगरा में पर्यटन एक मूलभूत व्यवसाय है,ऐतिहासिक इमारतों की मौजूदगी के कारण इसका स्वाभाविक विकास होता रहा है लेकिन इसे आगरा आने मेहमानों के लिए और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है। इसकी शुरुआत स्कूली बच्चों की सहभागिता की जा सकती है। 

 बच्चों की मौलिक छमता और सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिये स्कूल स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन एक सहज संभव माध्यम है।

बेसहारा और महिलाओं और असहाय बच्चों’ स्ट्रीट चिल्ड्रन’ को जीविका अवसर उपलब्ध करवाने को लेकर चर्चा हुई जिसके दौरान ए सी पी ने बताया कि इस प्रकार की कोशिश प्रयोग के तौर पर शुरू की जा चुकी है और कमोवेश कामयाब भी रही है।

सी सी टीवी कैमरों को लेकर गंभीरता।

पर्यटकों के मनोरंजन के लिए कार्यक्रमों के आयोजन करने को लेकर भी चर्चा हुई।विभिन्न भाषाओं में सूचना पट्टों को लगाये जाने,ऑनलाइन या किसी भी माध्यम से पर्यटकों का फीडबैक अगर मिलेगा तो उसको गंभीरता से लिया जायेगा।

ताजमहल परिसर से 500 मीटर तक की दूरी वाले क्षेत्र में सी सी टीवी लगाये जाने पर विचार किया गया।

सिविल सोसाइटी ऑफ आगरा ने इसमें सहयोग को आश्वस्त किया ।

पथकर का उपयोग शासनादेश के तहत ही हो।

पथकर से होने वाली आय का उपयोग शासनादेश के अनुरूप ही हो,न्यायपालिका ने भी इसके उपयोग को लेकर निर्देश दिये हुए हैं। पथ कर निधि का उपयोग सी सी टी वी तंत्र के लिये भी किया जा सकता है। यह पर्यटन क्षेत्र ही नहीं आगरा के व्यस्त क्षेत्रों की जरूरत है। नागरिको और निजी क्षेत्र की सहभागिता से, सी सी टीवी आधारित निगरानी तंत्र का विकास किया जाये।

समन्वय।

 पर्यटन विभाग भारत, उप्र पर्यटन निगम और एएसआई  के बीच समन्वय को  प्रभावी एवं पर्यटन की मौजूदा जरूरतों के अनुकूल बनाया जाये। आगरा के सभी छोटे बडे होटल पर्यटन गतिविधियों के लाभार्थी हैं, इसलिये उनसे अपेक्षा है कि वह आयकर में दर्शाई गयी सामाजिक सरोकारों संबंधित राशि का उपयोग पर्यटन को गुणवत्ता प्रदान करने के लिये पारदर्शिता के साथ करें,जैसा कि गुजरात के सूरत शहर में किया जाता है।

ये सुझाव दिये जाने के अतिरिक्त पर्यटन और नागरिक हितों की सुरक्षा को अधिक प्रभावी बनाये जाने संबंधित अन्य विषयों पर भी चर्चा हुई।

बैठक में सर्वश्री शिरोमणि सिंह,अनिल शर्मा,असलम सलीमी, राजीव सक्सेना, शैलेंद्र बंसल,दीपक दान, शमशुद्दीन,डॉ प्रमिला चावला, ग्रुप कैप्टन जयपाल सिंह चौहान,के एन अघिनोत्री, दीपक प्रहलाद अग्रवाल,ललित नारायण अगरवाल, संदीप अरोरा, अभिनय प्रसाद, डॉ शरद गुप्ता, राजीव सिंह ठाकुर,डॉ.राजकुमार राजावत, बी के शर्मा, विशाल शर्मा, शकील चौहान, अजित चतुर्वेदी, अजय सिंह तोमर, प्रदीप शर्मा, अल्ताफ अहमद , सैयद काशीफ, आशा चौहान, कांति नेगी,अपूर्व शर्मा आदि प्रमुख थे। एसीपी ताज सुरक्षा के साथ पर्यटन थाने का स्टाफ भी चर्चा में सहभागी रहा।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।