वृक्ष,जल-जंगल और जमीन की रक्षा के लिए पेड़ों को बांधी राखीं।

 


भजन और पूजन के साथ हुई रक्षा सूत्र आंदोलन की शुरुआत।

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। रक्षाबंधन पर जहां बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर उनकी लंबी उम्र की कामना कर रही हैं तो वहीं, श्री बांके बिहारी एजुकेशनल सोसायटी के तत्वाधान में आवास विकास कालोनी वासियों ने पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध कर जल,जंगल और जमीन की रक्षा का संकल्प लिया है।

कैलाश मंदिर के महंत गौरव गिरी के द्वारा मंत्रोच्चार और पूजा अर्चना के बाद आवास कालोनी में रक्षासूत्र आंदोलन की शुरुआत की गई। क्षेत्र वासियों ने पेड़ों को रक्षासूत्र बांध कर उनकी रक्षा और देखभाल की शपथ ली।

 इस दौरान भगवान बांके बिहारी जी को भव्य हिंडोले पर विराजमान कर भजन कीर्तन किया गया।

रक्षाबंधन के अवसर पर श्री बांके बिहारी एजुकेशनल सोसाइटी अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन शर्मा के आह्वान पर आवास विकास कॉलोनी में रक्षा सूत्र आंदोलन का आगाज किया गया।

 इस दौरान अनेक महिलाओं ने जल,जंगल,जमीन की रक्षा के लिए पेड़ों पर रक्षा सूत्र बांध कर बचाने का संकल्प लिया।संरक्षिका सुषुमलता शर्मा, ज्योति माहेश्वरी,राखी अग्रवाल,काजल ने कहा कि पेड़ों से ऑक्सीजन,कृषि भूमि को नमी व जीवन के लिए पानी तब ही संभव है,जब पेड़ बचेंगे।

इस अवसर पर पावनी,उमा शर्मा,आरोही शर्मा,कंचन,कृतिका,स्नेहा सुषुमलता शर्मा, ज्योति माहेश्वरी,राखी अग्रवाल,काजल,रामानुज मिश्रा,गब्बर राजपूत,अरुण श्रीवास्तव,केशव गोस्वामी,आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।